सामने आई यशराज और Sushant Singh Rajput के कॉन्ट्रेक्ट की तीन अहम शर्तें

14 जून को Sushant Singh Rajput के आत्महत्या की खबर सामने आते ही उनके फैंस को यकीन नहीं कि वे ऐसा कदम उठा सकते हैं। इस वजह से सभी #JusticeforSushant और #CBIinquiryforSushant ट्वीटर पर चला रहे हैं। हर कोई चाहता है कि सुशांत सिंह राजपूत के साथ इंसाफ हो अगर उनके साथ कुछ गलत हुआ है। कुछ मामलों में शक भी हो रहा है कि सुशांत को आत्महत्या करने पर फिल्मी दुनिया के कुछ दिग्गजों ने मजबूर किया था। सुशांत सुसाइड केस में सलमान खान, करण जौहर, एकता कपूर और यशराज फिल्म्स सहित कई लोगों पर केस दर्ज है। वहीं अब यशराज फिल्म्स के साथ सुशांत के कॉन्ट्रैक्ट की कॉपी भी सामने आ गई है।



Sushant Singh Rajput और Yashraj Films के बीच क्या था कॉन्ट्रेक्ट?

Sushant Singh Rajput
Shuddh Desi Romance

साल 2012 में सुशांत सिंह राजपूत ने यशराज फिल्म्स के साथ तीन फिल्मों के लिए कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था। इसमें दो फिल्में शुद्ध देसी रोमांस (Shuddh Desi Romance) और व्योमकेश बख्शी (Detective Byomkesh Bakshy) ही बन पाई थी। जबकि तीसरी फिल्म पानी के अनाउंस होने के बाद बंद हो गई। पहली फिल्म के लिए सुशांत को फीस के तौर पर करीब 30 लाख रुपये दिये गए थे और ये जानकारी यशराज के कॉन्ट्रैक्ट की उस कॉपी में भी सामने आई है, जो 19 जून को यशराज फिल्म्स ने मुंबई पुलिस को सौंपी थी। अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड के मामले में मुंबई पुलिस लगातार जांच कर रही है और सुशांत की पर्सनल से लेकर प्रोफेशनल जिंदगी में जितने भी उतार-चढ़ाव आए उन्हें ध्यान में रखकर जांच हो रही है। इसी के चलते पुलिस ने यशराज फिल्म्स से सुशांत के साथ कॉन्ट्रैक्ट की कॉपी मांगी थी। कॉन्ट्रैक्ट में सबसे अहम बातें कुछ इस तरह थीं..



कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार, Sushant Singh Rajput को यशराज के साथ तीन फिल्में करनी थीं और सभी की टर्म्स-कंडीशन अलग-अलग थीं। खासकर ये तीन प्वाइंट्स इस प्रकार थे..

  • पहली फिल्म के लिए 30 लाख रुपये मिलेंगे। अगर फिल्म हिट हुई तो दूसरी के लिए 60 लाख रुपये और फ्लॉप होती है तो दूसरी फिल्म को भी 30 लाख ही मिलेंगे।
  • अगर पहली और दूसरी फिल्म हिट हुई तो तीसरी फिल्म के लिए 1 करोड़ रुपये मिलेंगे, लेकिन अगर पहली फिल्म हिट और दूसरी फ्लॉप होती है तो तीसरी के लिए 30 लाख रुपये मिलेंगे।
  • अगर पहली फिल्म फ्लॉप रहती है और दूसरी हिट हो जाती है तो तीसरी के लिए 60 लाख रुपये मिलेंगे।

अब इसमें बड़ा सवाल ये है कि सुशांत को पहली फिल्म शुद्ध देसी रोमांस हिट होने के बाद दूसरी फिल्म डिटेक्टिव ब्योमकेश बक्शी के लिए 1 करोड़ रुपये दिए। जबकि कॉन्ट्रैक्ट में 60 लाख देने की बात हुई थी। प्रोडक्शन हाउस ने ऐसा क्यों किया? इसका जवाब अब तक नहीं मिल पाया है। अब तक जिनके भी बयान दर्ज हुए हैं इनमें सभी ने इस सवाल के जवाब में सिर्फ इतना ही कहा कि उन्हें इसकी जानकारी नहीं है।

इस वजह से बंद हुई ‘पानी’ और अब इनसे होगी पूछताछ

Sushant Singh Rajput
Image Courtesy: Yash Raj Films

कॉन्ट्रैक्ट में तीसरी फिल्म पानी को शेखर कपूर निर्देशित करने वाले थे, लेकिन प्रोडक्शन हाउस और कपूर के बीच क्रिएटिव डिफरेंस के चलते ये फ्लोर पर नहीं आ सकती है। कुछ विशेषज्ञों की माने तो शेखर कपूर ने फिल्म का बजट लगभग 150 करोड़ बताया था जो आदित्य चोपड़ा को इसका बजट ज्यादा लगा था इसलिए ये प्रोजेक्ट बंद कर दिया गया था। अब इस विषय में शुक्रवार को यशराज फिल्म्स के दो बड़े अधिकारियों आशीष सिंह और आशीष पाटिल में पूछताछ हुई। इसके बाद शनिवार को सुशांत को कास्ट करने वाली यशराज की कास्टिंग डायरेक्टर से भी पूछताछ हो चुकी है। पुलिस अभी भी कॉन्ट्रैक्ट के कुछ सवालों को सुलझा नहीं पाई है, इसलिए प्रोडक्शन के दो बड़े अधिकारियों को बुलाया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Sushant Singh Rajput की आखिरी फिल्म रिलीज पर आया परिवार का बड़ा बयान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *