गन्ने के रस के 5 बेमिसाल फायदे । Sugarcane Juice Benefits in Hindi

0
23

गर्मी का दिन शरु होते ही गन्ने के रस की दुकान जगह-जगह लगने लगती है. ये एक नेचुरल पेय पदार्थ है जिसे अधिकतर लोग पीना पसंद करते हैं और इसके कई ऐसे फायदे होते हैं जो सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. इसे अंग्रेजी में Sugarcane Juice भी कहते हैं. गन्ने का रस गर्मी के दिनों में हर कोई पसंद करता है लेकिन अब इसका जूस हर मौसम में मिलने लगा है। गन्ने का जूस स्वाद में जितना अच्छा होता है इससे कहीं ज्यादा इसके फायदे होते हैं और आज हम आपको Sugarcane Juice Benefits in Hindi के बारे में बताएंगे.

गन्ने के 5 बेमिसाल फायदे | Sugarcane Juice Benefits in Hindi

Sugarcane Juice Benefits in Hindi

Ganne ke Juice ke Fayde बहुत सारे लोग सर्च करते हैं क्योंकि इसके पीने के फायदे तो बहुत होते हैं लेकिन इसे बहुत से लोग नहीं जानते हैं इसलिए Rochak Safar में हम आपको इसके कुछ फायदों के बारे में बताएंगे.

  • गन्ने के रस में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन और मैग्नेशियम भारी मात्रा में पाया जाता है. स्वाद में ये थोड़ा क्षारीय होता है लेकिन इसमें मौजूद तत्व आपको कैंसर से बचाते हैं. खासकर ये Breast Cancer से लड़ने में भी फायदा पहुंचाता है.
  • गन्ने का रस शरीर के पाचनतंत्र में फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें पोटैशियम की मात्रा ज्यादा होती है र यह पाचन सही रखने के साथ ही पेट के संक्रमण से भी बचा सकता है.
  • गन्ने का रस शरीर में प्राकृतिक शुगर पहुंचाने का काम करता है और खराब कोलेस्ट्रॉ को कम करके आपका वजन कम करने में मददगार होता है. इस रस में घुलनशील फाइबर होने के कारण वजन भी कंट्रोल में रहता है.
  • गन्ना स्वाद में मीठा और प्राकृतिक शुगर से भरपूर होता है और इसमें कम ग्लाइसीमिक इंडेक्स की वजह से ये Diabetes Patient को भी ठीक करता है.
  • गन्ने का रस में अल्फा हाइड्रॉक्सी पदार्थ पाया जाता है जो त्वचा संबंधित सभी परेशानियों को दूर करता है क्योंकि इसमें कसाव आता है. AHA मुंहासों से भी राहत पहुंचाता है, त्वचा के दाग कम करता है और त्वचा को नमी देकर झुर्रियों को कम करता है.

यह भी पढ़ें- बादाम (Badam) खाने के 10 अद्भुत फायदे शायद ही आप जानते होंगे