…तो इस फिल्म में अमिताभ बच्चन की जगह एक्टिंग करते राजीव गांधी?

0
5

बॉलीवुड में हर कोई अमिताभ बच्चन जैसा मुकाम हासिल करना चाहता है और हर कोई उनके साथ एक बार काम भी करना चाहता है लेकिन ऐसा होना थोडी मुश्किल बात है। फिल्मों में अमिताभ बच्चन ने साल 1969 में फिल्म सात हिंदुस्तानी से अपने करियर की शुरुआत की थी, फिर इसके बाद कुछ फिल्में भी अमिताभ बच्चन की आई लेकिन उन्हें कुछ सालों तक पहचान नहीं मिल पाई। इसी बीच महमूद की एक फिल्म में अमिताभ बच्चन को काम करने का मौका मिला जिसका नाम बॉम्बे टू गोवा है और शायद ही आपको पता हो कि इसमें पहले पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी नजर आने वाले थे लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। चलिए जानते हैं Rajeev Gandhi aur Amitabh Bachchan की दोस्ती का ये दिलचस्प किस्सा?

Rajeev Gandhi aur Amitabh Bachchan की दोस्ती

फिल्म बॉम्बे टू गोवा

साल 1972 में महमूद की फ़िल्म ‘बॉम्ब टू गोवा’ आई जिसमें अमिताभ बच्चन भी थे और इसमें उन्हे बतौर हीरो खुद को साबित करने का मौका मिला। मगर शायद ही ये बात किसी को पता हो कि अमिताभ से पहले राजीव गांधी को ये फिल्म ऑफ़र हुई थी। जी हां, महमूद ने अमिताभ से पहले राजीव को यह फ़िल्म ऑफ़र की गई थी।

द हिंदू में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, यह फ़िल्म पहले राजीव गांधी को ऑफ़र की गई थी और उस सयम राजीव गांधी राजनीति में नहीं आए थे। राजीव ने इस ऑफ़र को ठुकरा दिया और इसके पीछे उनकी पर्सनल समस्या थी।

स्वर्गीय राजीव गांधी और अमिताभ बच्चन. (Photo Credit: ABP News)

इस बारे में हनीफ जावेरी की किताब ‘अ मैन ऑफ़ मैनी मूड्स’ में भी लिखा है कि महमूद ने नशे में इस फ़िल्म का ऑफ़र राजीव को दिया था। जबकि राजीव उस वक्त अमिताभ की मदद के लिए ही महबूब के पास गए थे। महबूब ने उल्टा राजीव को ही फ़िल्म ऑफ़र कर दी। बता दें कि Rajeev Gandhi aur Amitabh Bachchan काफी गहरे दोस्त थे। राजीव के लिए ही अमिताभ बच्चन ने राजनीति में कदम रखा था लेकिन राजीव की हत्या के बाद अमिताभ बच्चन ने राजनीति छोड़ दी।

यह भी पढ़ें: कौन हैं अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ? अमिताभ बच्चन ने भी की इनकी तारीफ

यह भी पढ़ें:- पिता की जिद के आगे मजबूर अमिताभ बच्चन को करनी पड़ी थी शादी, रोचक है किस्सा