अगर आपने दिग्गज एक्टर Naseeruddin Shah की ये 10 फिल्में नहीं देखी तो क्या देखा

0
22

बॉलीवुड में कई ऐसे दिग्गज कलाकार हैं जिन्होंने अपने करियर में बेमिसाल फिल्में दी हैं। उन सितारों में एक हैं नसीरूद्दीन शाह, इनके अभिनय का अंदाज दूसरे सितारों से बिल्कुल अलग है और इसी से वे लोगों का दिल जीतने में कामयाब रहे। Naseeruddin Shah Movies में एक नसीहत होती थी और उनकी 80’s या 90’s की फिल्मों का जोड़ कहीं नहीं होता है जिसमें एक गहराई होती थी।

नसीरूद्दीन शाह इस साल 71 साल के हो रहे हैं और इन सालों में Naseeruddin Shah ने कामयाबी, पैसा, फैन फॉलोविंग कमाने के साथ ही कई विवाद भी कमाए हैं। हालांकि जन्मदिन के मौके पर हम उनकी फिल्मों की बातें करेंगे।

नसीरूद्दीन शाह की बेमिसाल फिल्में | Naseeruddin Shah Movies

20 जुलाई 1950 को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में जन्में नसीरूद्दीन शाह मेरठ के रहने वाले हैं। इनकी स्कूलिंग नैनिताल के सेंट जोशेफ कॉलेज से हुई। इन्होंने अलिगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की और साल 1971 में दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (National School of Drama) से डिप्लोमा भी लिया। कॉलेज की पढ़ाई के दौरान ही इन्हें बॉलीवुड फिल्म अमन (1967) में काम करने का मौका मिला। इसकी शूटिंग दिल्ली में हुई और यहीं पर इन्हें फिल्म में छोटा सा किरदार मिला। साल 1980 में फिल्म हम पांच से इन्हें पहली फिल्म मिली जो सफल रही। इसके बाद Naseeruddin Shah ने सरफरोश, विश्वात्मा, जाने भी दो यारों, डेढ़ इश्किया, जिंदगी ना मिलेगी दोबारा, इरादा, मैं हूं ना, मकबूल, नाजायज, चाहत, चाइना गेट, जलवा जैसी सफल फिल्में दीं। मगर इनकी नीचे दी गई ये 10 फिल्में सबसे बेहतरीन हैं..

अ वेडनसडे | A Wednesday

अ वेडनसडे का एक सीन

साल 2008 में आई फिल्म अ वेडनसडे को हर किसी ने पसंद किया। निर्देशक नीरज पांडे की फिल्म अ वेडनसडे में एक आम आदमी की कहानी को फिल्माया गया। वो इंसान जो ईमानदारी के साथ जीवनयापन करना चाहता है लेकिन भ्रष्ट सिस्टम उसे ऐसा करने नहीं देते हैं। फिल्म की कहानी दिलचस्प थी और लोगों ने इस फिल्म को खूब पसंद किया था।

मासूम | Masoom

फिल्म मासूम का एक सीन

साल 1983 में आई शेखर कपूर की फिल्म मासूम नसीरूद्दीन शाह की पहली सुपरहिट फिल्म थी। इस फिल्म का सुपरहिट गाना ‘तुझसे नाराज नहीं जिंदगी’ गुलजार द्वारा तैयार किया गया था। फिल्म में जुगल हंसराज और उर्मिला मातोंडकर का बचपना भी दिखाया गया और शाह के अपोजिट शबाना आज़मी नजर आई थीं। इस फिल्म में शाह ने अपनी साली सुप्रिया पाठक के साथ रोमांस किया था सुप्रिया का किरदार काफी छोटा था।

त्रिदेव | Tridev

फिल्म त्रिदेव का एक सीन

साल 1989 में आई निर्देशक राजीव राय की फिल्म त्रिदेव में शाह के अलावा सनी देओल, सोनम, संगीता बिजलानी और जैकी श्रॉफ मुख्य किरदार में थे। फिल्म की कहानी थ्रिलर पर आधारित थी और फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी।

इश्किया | Ishqia

फिल्म इश्किया का एक सीन

साल 2010 में शाह की फिल्म इश्किया आई जिसमें इन्होंने विद्या बालन के साथ पर्दे पर रोमांस किया। इनके अलावा फिल्म में अरशद वारसी भी मुख्य किरदार में थे। फिल्म की कहानी लोगों को पसंद आई थी और गाने सुपरहिट थे। फिल्म का निर्देशन अभिषेक चौबे ने किया था जबकि विशाल भारद्वाज ने इसका म्यूजिक तैयार किया था।

मोहरा | Mohra

फिल्म मोहरा का एक सीन

साल 1994 को आई फिल्म मोहरा का निर्देशक राजीव राय ने किया था। फिल्म में शाह के अलावा अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी और रवीना टंडन मुख्य किरदार में थे। फिल्म सुपरहिट थी और इसमें शाह के अभिनय को खूब सराहा गया।

इज़ाजत | Ijaazat

फिल्म इज़ाजत का एक सीन

साल 1987 में आई गुलज़ार की फिल्म इज़ाज़त एक बेहतरीन लव स्टोरी थी। फिल्म में शाह के अलावा रेखा और अनुराधा पटेल मुख्य किरदार में थे। फिल्म की कहानी लव ट्राएंगल थी और इस कहानी को गुलज़ार ने बहुत ही खूबसूरती के साथ सजाया। फिल्म के गाने सफल थे लेकिन इसका एक गाना ‘मेरा कुछ सामान’ सुपहिट हुआ था।

स्पर्श | Sparsh

फिल्म स्पर्श का एक सीन

साल 1990 में आई साई परनजप्ये द्वारा निर्मित फिल्म स्पर्श में शाह के अपोजिट शबाना आज़मी नजर आए थे। फिल्म में ओम पुरी भी मुख्य किरदार में थे। फिल्म की कहानी दिल को छू लेने वाली थी और इसी फिल्म के लिए शाह को नेशनल अवॉर्ड मिला था।

इक़बाल | Iqbal

फिल्म इक़बाल का एक सीन

नवाजुद्दीन शाह को फिल्म इक़बाल (2005) के लिए बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड मिला था। फिल्म में शाह के अलावा श्रेयश तलपड़े, श्वेता बासू प्रसाद, ग्रीस करनद और प्रतीक्षा लोनकर भी मुख्य किरदार में थे।

पार | Paar

फिल्म पार का पोस्टर

शाह को फिल्म पार (1984) के लिए भी बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड मिला था। फिल्म में एक बार फिर शबाना आज़मी मुख्य किरदार में यानी शाह के अपोजिट थीं। गौतम घोसे द्वारा निर्देशित इस फिल्म को बेस्ट फिल्म, बेस्ट फीचर फिल्म के लिए भी नेशनल अवॉर्ड मिला था। फिल्म की कहानी एक ऐसे लेबर की है जो अपने मकानमालिक के भाई का खून करके अपनी पत्नी के साथ भाग जाता है। इसके बाद उसे कितनी परेशानियों का सामना करना पड़ता है ये फिल्म में देखने को मिलेगा।

कर्मा | Karma

फिल्म कर्मा का पोस्टर

साल 1986 में आई फिल्म कर्मा में शाह के अलावा दिलीप कुमार, अनिल कपूर, जैकी श्रॉफ, श्रीदेवी और पूनम ढिल्लन भी मुख्य किरदार में थे।फिल्म का निर्देशन सुभाष घई ने किया था और फिल्म सुपरहिट थी।

मिर्ज़ा ग़ालिब | Mirza Ghalib

मिर्ज़ा गालिब का एक सीन

शायरी की दुनिया के बेताज बादशाह कहे जाने वाले मिर्ज़ा ग़ालिब की बायोपिक में नसीरुद्दीन शाह नजर आ चुके हैं। उनका अभिनय दिल छू जाने वाला था। ये फिल्म साल 1984 में आई थी और इसमें आपको शाह की जबरदस्त एक्टिंग देखने को मिलेगी।

आपको बता दें कि नसीरूद्दीन शाह ने साल 1970 में एक्ट्रेस रत्ना पाठक के साथ शादी की जो एक्ट्रेस दीना पाठक की बेटी और एक्ट्रेस सुप्रिया पाठक की बहन हैं। सुप्रिया पाठक से एक्टर पंकज कपूर ने दूसरी शादी की थी, इनसे पहले पंकज कपूर ने जिससे शादी की थी उनसे उन्हें एक बेटा एक्टर शाहिद कपूर हैं। इस रिश्ते से नसीरूद्दीन शाह शाहिद कपूर के मौसा हुए। शाह को पद्मश्री, पद्मभूषण, तीन नेशनल अवॉर्ड्स और अलग-अलग कैटेगरी में 16 फिल्मफेयर अवॉर्ड्स मिले।

यह भी पढ़ें- नहीं रहे सूरमा भोपाली यानी कॉमेडियन जगदीप, इन फिल्मों के लिए हमेशा रहेंगे याद