INDvsPak T20 World Cup 2021: पहले भी 7 बार भीड़ चुकी है भारत-पाक टीम



INDvsPak T20 World Cup 2021 रविवार यानी 24 अक्टूबर दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम (Dubai International Stadium) में भारत और पाकिस्तान की टीमें एक बार फिर आपस में भिड़ने को तैयार हैं. दोनों देशों के बीच क्रिकेट की लोकप्रियता और खेल प्रेमियों के बीच दीवानगी तो खूब है लेकिन Covid के कारण सरकारी गाइडलाइंस के तहत यह मैच आयोजित हो रहा है. भारत और पाकिस्तान एक ऐसा पड़ोसी देश है जिसके बीच की लड़ाई के किस्से पूरी दुनिया में मशहूर है.

भारतीयों के लिए World Cup से ज्यादा पाकिस्तान से जीतना मायने रखता है और ऐसा हमेशा से होता आ रहा है. इसके पहले भारत पाकिस्तान के World Cup के दौरान 7 मैच हुए हैं और उन सबका नतीजा हर किसी के सामने है. फिर आज हम आपको Rochak Safar पर इसके बारे में बताने जा रहे हैं.

INDvsPak T20 World Cup 2021

Ind vs Pak का मुद्दा दोनों ही देशों के लिए अहम होता है और दोनों ही देश के लिए वर्ल्ड कप से ज्यादा इस मैच को जीतना होता है लेकिन इससे पहले जो भी भारत और पाकिस्तान के मैच हुए उसमें जीत हमेशा भारत की हुई, चलिए बताते हैं ये पूरी खबर..



Ind vs Pak का पहला वर्ल्ड कप मुकाबला

साल 1992 में Benson & Hedges World Cup में भारत पाकिस्तान का घमासान मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, ऑस्ट्रेलिया में हुआ था. इसमें सचिन तेंदुलकर को मैन ऑफ दी मैच चुना गया था और 43 रनों से भारत को जीत हासिल हुई थी. मगर इस साल पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप पर अपना हक दर्ज किया था.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by ICC (@icc)

Ind vs Pak का दूसरा World Cup मुकाबला

साल 1996 में Wills World Cup का मुकाबला एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम, भारत में हुआ था. इसमें भारत ने 39 रन से जीत हासिल की थी. इसमें नवजोत सिंह सिद्धू, अनिल कुंबले और वेंकटपति राजू ने ऐसा घमासान मैच खेला कि पाकिस्तान के बल्लेबाज टिक नहीं पाए थे.

Ind vs Pak का तीसरा वर्ल्ड कप मुकाबला

साल 1999 में ICC World Cup का मैच ओल्ड ट्रैफर्ड, इंग्लैंड में हुआ था. इसमें 47 रन से भारत जीता था लेकिन फाइनल में पाकिस्तान पहुंचा था. साल 1992 के बाद एक बार फिर पाकिस्तान वर्ल्ड कप फाइन में गया लेकिन ऑस्ट्रेलिया से हार गया.



Ind vs Pak का चौथा World Cup मुकाबला

साल 2003 में ICC World Cup का मैच सेंचुरियन, दक्षिफ अफ्रीका में हुआ था. इसमें दोनों ही टीम ने शानदार मैच खेला था लेकिन भारत ने 6 विकेट से जीत हासिल की थी. इसी साल टूर्नामेंट में साल 1983 के बाद पहली बार भारतीय टीम फाइनल मैच खेली थी.

Ind vs Pak का पांचवा वर्ल्ड कप मुकाबला

साल 2011 में ICC World Cup का मैच मोहाली, भारत में हुआ था. यहां मैन ऑफ दी मैच सचिन तेंदुलकर को चुना गया था और भारत ने 29 रन से इस मैच में जीत हासिल कर ली थी. आपको बता दें कि इस साल भारत ने 28 साल बाद World Cup अपने नाम कर लिया था.

Ind vs Pak का छठा World Cup मुकाबला

साल 2015 मे ICC World Cup का मैच एडिलेड ओवल, ऑस्ट्रेलिया में हुआ था. इसमें मैन ऑफ दी मैच विराट कोहली को चुना गया था और भारत ने 76 रनों से जीत हासिल की थी. अब तक भारत की पाकिस्तान से जीत कोई नई बात नहीं रह गई थी.

Ind vs Pak का सातवां World Cup मुकाबला

साल 2019 में ICC World Cup में एक बार फिर भारत और पाकिस्तान का धमाकेदार मुकाबला हुआ लेकिन इसमें पाकिस्तान को हारना पड़ा.

यह भी पढ़ें: कौन हैं समीर वानखेड़े? NCB में मिल रही है ईमानदारी की सजा!



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *