दिल्ली के राजीव भाटिया कैसे बने बॉलीवुड के Akshay Kumar? जानिए इनका सफर



बॉलीवुड में हर दिन लाखों लोग अपना करियर बनाने आते हैं लेकिन हर किसी का सपना पूरा नहीं होता है. दिल्ली के राजीव भाटिया भी मुंबई सपने पूरे करने गए लेकिन एक्टर बनने नहीं बल्कि कराटे कोचिंग देने और उनका सपना था कि वे बड़े मार्शल आर्टिस्ट बने. किस्मत ने उन्हें कहीं और भेज दिया और आज वे Bollywood ke Khiladi Kumar यानी Akshay Kumar बन गये, आपको भी जानना चाहिए इनका रोचक सफर…

Akshay Kumar का शुरुआती जीवन

Akshay Kumar
Image Source:
Celeb Safar

9 सितंबर, 1967 को अक्षय कुमार का जन्म पंजाब के अमृतसर में एक पंजाबी परिवार में हुआ था. इनके पिता हरी ओम भाटिया आर्मी ऑफिसर थे, जो बाद में रिटायर होकर UNICEF में एकाउंटेंट की बन गए. अक्षय कुमार का असली नाम राजीव हरी ओम भाटिया है और इनका मन बचपन से स्पोर्ट् में ज्यादा लगता था. इनके पिता भी रेसलिंग ज्यादा पसंद करते थे. अक्षय कुमार का बचपन चांदनी चौक में बीता और बाद में अक्षय मुंबई आ गए. इनकी शुरुआती पढ़ाई मुंबई के डॉन बॉस्को हाई स्कूल से हुई साथ में इन्होंने कराटे सीखना भी शुरु किया. आगे की पढ़ाई के लिए इन्होंने गुरु नानक खालसा कॉलेज ज्वाइन किया. पढ़ाई खत्म करके अक्षय बैंकॉक गए मार्शल आर्ट्स सीखने और 5 साल थाईलैंड में रहे.



यहां इन्होंने Muay Thai (एक प्रकार की बॉक्सिंग) सीखी, इसके साथ ही एक होटल में वेटर का काम भी किया, जहां बाद में शेफ बन गए थे. इसके बाद वे कुछ दिन अक्षय ने कोलकाता के ट्रेवेल एजेंसी में काम किया फिर दिल्ली में कुंदन ज्वैलरी बेची. बाद में वे मुंबई जाकर मार्शल आर्ट्स की कोचिंग देने लगे. इतने संघर्ष के बाद अक्षय ने परिवार की मदद ज्यादा नहीं ली और अपनी कोचिंग चलाने लगे लेकिन वे एक्टिंग करना चाहते थे. एक बार एक स्टूडेंट के पिता ने उन्हें मॉडलिंग करने की सलाह दी और ये बात अक्षय के मन में बैठ गई.

Akshay Kumar
Akshay Kumar

अक्षय के पास इतने पैसे नहीं थे कि वे फोटोशूट अच्छी जगह जाकर करवाएं, इसलिए उन्होंने जुहू बीच पर अपने दोस्त के कैमरे से फोटोशूट करवाना शुरु किया. यहां एक बंगले के पास अच्छा लोकेशन आता था लेकिन उस बंगले का मालिक अक्सर उन्हें भगा देता था. बाद में अक्षय ने उसी बंगले को खरीद लिया था जहां से उन्हें भगाया जाता था. बमुश्किल अक्षय को साल 1988 में एक फिल्म आज मिली जिसमें इनका 10 मिनट का सीन था जिसमें इन्हें नोटिस नहीं किया गया.


अक्षय कुमार की फिल्में | Akshay Kumar Movies List

Akshay Kumar
Akshay Kumar

साल 1991 के बाद से अक्षय कुमार को कई फिल्में मिलीं लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिल रही थी. इस दौरान इन्होंने सौगंध, डांसर, मिस्टर बॉन्ड, दीदार, अशांत, दिल की बाज़ी कायदा कानून और सैनिक जैसी फ्लॉप फिल्में दीं. अब्बास मस्तान की फिल्म खिलाड़ी में अक्षय को सफलता मिली, इसके बाद मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी और सबसे बड़ा खिलाडी़ जैसी फिल्मों में सफलता के बाद वे इंडस्ट्री के ‘खिलाड़ी कुमार’ बन गए. 90 के दशक में अक्षय कुमार ने मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी, खिलाड़ियों का खिलाड़ी, एलान, मोहरा, संघर्ष जैसी सफल फिल्में दीं. साल 2000 से अब तक अक्षय कुमार ने अजनबी, हेरा फेरी, हेरा फेरी-2, हाउसफुल की चार सीरीज, हॉलीडे, नमस्ते लंदन, भूल भुलैया, ओएमजी, मुझसे शादी करोगी, स्पेशल-26, गरम मसाला, एतराज़, सिंह इज़ किंग, हे बेबी, गब्बर इज़ बैक, बेबी, जॉली एलएलबी-2, ट्वॉलेट, रॉउडी राठौर, मिशन मंगल, एयरलिफ्ट, 2.0, रुस्तम, पैडमैन, केसरी और गुड न्यूज़ जैसी सुपरहिट फिल्में दीं.



साल 2000 के बाद जहां अक्षय ने सफल फिल्में दीं वहीं उनकी एंटरटेनमेंट, सिंह इज़ ब्लिंग, भागम-भाग, दे दना दन, बॉस, खट्टा-मीठा, तीस मार खान, देसी ब्वॉज़, वन्स अपॉन टाइम इन मुंबई-2, जान-ए-मन, कम्बख्त इश्क, चांदनी चौक टू चाइना, वक्त, एक्शन रिप्ले, पटियाला हाउस, तस्वीर और टशन जैसी फ्लॉप फिल्में भी दीं. अक्षय कुमार की आने वाली (Akshay Kumar Upcoming movies) फिल्मों में लक्ष्मी बॉम्ब, सूर्यवंशी, हेरा-फेरी-3, अतरंगी रे, बच्चन पांडे और बेल बॉटम है.

अक्षय कुमार का परिवार | Akshay Kumar Family

Akshay Kumar
Akshay Kumar with wofe

अक्षय कुमार की मां अमृतसर में ही रहती हैं. बहन की शादी हो गई है जो विदेश में रहती हैं. अक्षय कुमार ने साल 2001 में अक्षय कुमार ने राजेश खन्ना की बड़ी बेटी ट्विंकल खन्ना से लव मैरिज की थी. इसके बाद इन्हें एक बेटा आरव और एक बेटी नितारा हुई. इन्होंने मीडिया से छिपाकर अपनी शादी की थी, बाद में सबको पता चला था. शादी को लेकर एक किस्सा फेमस है कि अक्षय कुमार को उनकी सास एक्ट्रेस डिंपल कपाड़िया गे समझती थीं इसलिए उन्होंने एक साल बेटी के साथ शादी के बिना रहने को कहा और फिर बाद में दोनों की शादी हुई. इस बात का खुलासा अक्षय ने खुद एक इंटरव्यू में किया था. शादी के बाद ट्विंकल ने फिल्में छोड़ दीं और घर संभालने के साथ ही किताबें लिखती हैं. इसके अलावा अक्षय का होम प्रोडक्शन हाउस भी ट्विंकल ही संभालती हैं.

अक्षय कुमार से जुड़ी छोटी-बड़ी बातें | Akshay Kumar Unknown Lesser facts

  • बैंककॉक में जिस रूम में अक्षय रहते थे वहां श्रीदेवी और जैकी चैन का पोस्टर लगाते थे.
  • अक्षय कुमार का सीरियस अफेयर शिल्पा शेट्टी और रवीना टंडन के साथ रहा है.
  • साल 2009 में लेकमे फैशन वीक के दौरान अक्षय ने एक जींस का विज्ञापन किया और अपनी पत्नी से जींस की चेन सबके सामने खुलवाई, इससे काफी विवाद हुआ था.
  • अक्षय कुमार आज भी समय-समय पर बास्केटबॉल, किकबॉक्सिंग, स्विमिंग और साइकलिंग जैसी एक्टिविटी करते हैं.
  • साल 2011 में अक्षय कुमार की भारत की नागरिकता खत्म करके उन्हें कैनेडियन सिटिशनशिप मिल गई थी.
  • अक्षय कुमार की हरी ओम एंटरटेनमेंट और ग्रैज़िंग गोट पिक्चर नाम की एंटरटेनमेंट कंपनी है.
  • अक्षय कुमार को 13 फिल्मफेयर नॉमिनेशन मिले हैं लेकिन दो फिल्मफेयर ही मिले हैं. इसके अलावा इन्हें नेशनल और पद्मश्री अवॉर्ड्स से मिले हैं.



यह भी पढ़ें- Rahat Indori कैसे बने मशहूर शायर? इन शायरियों ने हर किसी का दिल जीता

Leave a Reply

Your email address will not be published.