दोस्ती की मिसाल कायम करती हैं ये Bollywood Movies, आपको कौन सी पसंद है?

0
15

अगस्त का पहला संडे यानी Friendship Day, जिसे पूरी दुनिया मनाती है और दोस्तों के साथ पार्टी करने का इस दिन खास मौका मिल जाता है। अमेरिकी सरकार ने इसे संडे के दिन इस वजह से ही घोषित किया था कि लोग इस खास दिन को अच्छे से मना सके। साल 1958 से शुरु हुए इस दोस्ती के दिन को हर कोई मनाता है और सोशल मीडिया पर इस दिन को लोग और भी खास बना देते हैं। फिल्म इंडस्ट्री में भी दोस्ती पर आधारित बहुत सारी फिल्में बनाई गई हैं लेकिन यहां हम आपको कुछ खास Bollywood Movies के बारे में बताएंगे जो दोस्ती पर आधारित है।

दोस्ती पर आधारित है ये Bollywood Movies

दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जो जोड़ते हम अपनी मर्जी से हैं लेकिन इसका चलना ना चलना एक-दूसरे के व्यवहार पर निर्भर करता ह। एक रिसर्च के अनुसार अगर कोई दोस्ती सात साल तक चल जाए तो वो कभी नहीं टूटती है उनका साथ बना रहता है। ऐसा ही साथ कुछ बॉलीवुड मूवीज में भी बनते देखा गया है जब दोस्त के लिए दूसरा दोस्त अपना सबकुछ न्यौछावर करने को तैयार हो जाता है। दोस्ती पर आधारित ये हैं कुछ Bollywood Movies..

दोस्ती | Dosti (1964)

फिल्म : दोस्ती

सत्येन बोस की फिल्म दोस्ती साल 1964 में आई इसमें सुधीर कुमार और सुशील कुमार मुख्य किरदार में थे जो एक-दूसरे के दोस्त होते हैं। दोनों की कहानी बहुत ही दुखदाई होती है और साथ ही किस्मत इनके साथ कई तरह के खेल भी खेलती है फिर भी इनकी दोस्ती कायम रहती है।

शोले | Sholay (1975)

फिल्म : शोले

साल 1975 में आई रमेश सिप्पी की ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर फिल्म शोले के बारे में कौन नहीं जानता। दोस्ती पर आधारित फिल्मों की बात हो और जय वीरू का नाम ना आए ऐसा हो ही नहीं सकता है। अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र मुख्य किरदार में अपनी दोस्ती से लोगों के दिलों में छाप छोड़ते हैं। फिल्म 5 सालों तक सिनेमाघरों में लगी रही और लोगों ने इसे आज भी अपनी पसंद बनाया हुआ है।

सौदागर | Saudaagar (1975)

फिल्म : सौदागर

साल 1991 में आई सुभाष घई की सुपरहिट फिल्म सौदागर में दिलीप कुमार और राज कुमार की दोस्ती को फिल्माया गया था। इनकी दोस्ती बहुत गहरी होती है लेकिन किसी वजह से दोनों दुश्मन बन जाते हैं और बाद में इन्हें फिल्म से दोस्त बनाने का काम इनके पोते-पोती करते हैं।

याराना | Yaarana (1981)

फिल्म : याराना

साल 1981 में आई राकेश कुमार की सुपरहिट फिल्म याराना में अमिताभ बच्चन और अमजद खान की दोस्ती को लोगों ने खूब पसंद किया। फिल्म में अमजद खान एक बड़े बिजनेसमैन होते हैं जो अपने गायक गांव वाले दोस्त को भारत का पॉपुलर गायक बना देता है लेकिन इस दौरान वो खुद को भी बेच देता है और इसके बाद जो होता है वो फिल्म में देखने लायक होता है। कोई दोस्त के लिए खुद को बर्बाद कर ले ऐसी दोस्ती नसीब वाले को मिलती है।

कुछ-कुछ होता है | Kuch Kuch Hota Hai (1998)

फिल्म : कुछ कुछ होता है

साल 1998 में शाहरुख खान, काजोल और रानी मुखर्जी द्वारा अभिनीत प्यार और दोस्ती की ये कहानी लोगों को इतनी पसंद आई कि ब्लॉकबस्टर साबित हुई। फिल्म की कहानी से लेकर गाने हर किसी ने पसंद किया था और इसी फिल्म से फ्रेंडशिप डे मनाने का प्रचलन शुरु हुआ था। इसी फिल्म का डायलॉग ‘प्यार दोस्ती है’ खूब पॉपुलर हुआ था।

दिल चाहता है | Dil Chahta Hai (2001)

फिल्म : दिल चाहता है

फरहान अख्तर की डेब्यू डायरेक्टेड फिल्म दिल चाहता है एक सुपरहिट फिल्म थी। साल 2000 में आई इस फिल्म ने कई नये रिकॉर्ड बनाए, फिल्म में आमिर खान, सैफ अली खान और अक्षय खन्ना की दोस्ती की कहानी दिखाई गई है। फिल्म का टाइटल ट्रैक खूब पॉपुलर हुआ था।

रंग दे बसंती | Rabg De Basanti (2006)

फिल्म : रंग दे बसंती

साल 2006 में राकेश ओमप्रकाश मेहरा की फिल्म रंग दे बसंती आई जो दर्शकों के दिलों में एक अलग ही जगह बना गई। आमिर खान, सिद्धार्थ, कुनाल कपूर, सोहा अली खान, सरमन जोशी और आर माधवन की दोस्ती को फिल्म में एक खास तरीके से दिखाया गया है जो दोस्ती के लिए एक मुसीबत में आ जाते हैं और सभी एक दूसरे के लिए जान दे देते हैं।

जाने तू या जाने ना | Jane tu ya Jane Na (2008)

फिल्म : जाने तू या जाने ना

साल 2008 में अब्बास टायरवाला की फिल्म जाने तू या जाने ना आई। फिल्म में इमरान खान और जिनिलिया डिसूजा की दोस्ती वाली प्रेम कहानी दिखाई गई, इनके अलावा इनका एक गैंग भी होता है जो एक-दूसरे के लिए कुछ भी कर सकता है। फिल्म की कहानी बहुत ही खूबसूरती से लिखी गई और लोगों को ये पसंद भी आई।

थ्री इडियट्स | 3 Idiots (2009)

फिल्म : थ्री इडियट्स

राज कुमार हिरानी निर्देशित फिल्म थ्री इडियट्स साल 2009 में आई और इस फिल्म ने कई नये रिकॉर्ड बनाए। फिल्म में आमिर खान, शरमन जोशी, आर माधवन, करीना कपूर, बमन ईरानी और मोना सिंह मुख्य किरदार में थे। फिल्म की कहानी बहुत ही खूबसूरती से लिखी गई और इसमें दोस्तों की एक अनोखी कहानी दिखाई गई।

जिंदगी ना मिलेगी दोबारा | Zindagi Na Milegi Dobara (2011)

फिल्म : जिंदगी ना मिलेगी दोबारा

निर्देशिका ज़ोया अख्तर की फिल्म जिंदगी ना मिलेगी दोबारा में ऋतिर रोशन, अभय देओल, फरहान अख्तर, कटरीना कैफ और कल्की कोचलिन मुख्य किरदार में थे। स्पेन वैकेशन पर गए कुछ दोस्तों की ये कहानी आपको जिंदगी जीने के कुछ तरीके बताती है।

ये जवानी है दीवानी | Ye Jawani hai Deewani (2013)

फिल्म : ये जवानी है दीवानी

साल 2013 में आई आयान मुखर्जी की फिल्म ये जवानी है दीवानी दर्शकों को खूब पसंद आई। रणबीर कपूर, दीपिका पादुकोण, कल्की कोचलिन और आदित्य रॉय कपूर द्वारा अभिनीत इस फिल्म में दोस्तों की मस्ती और प्यार की एक प्यारी कहानी दिखाई गई है।

सोनू के टीटू की स्वीटी | Sonu Ke Titu ki Sweety (2018)

फिल्म : सोनू के टीटू की स्वीटी

साल 2018 में लव रंजन की फिल्म सोनू के टीटू की स्वीटी आई और ये फिल्म दोस्ती पर आधारित थी। कार्तिक आर्यन, सनी सिंह और नुसरत भरूचा द्वारा अभिनित ये फिल्म लोगों को खूब पसंद आई। Bollywood Movies में ये फिल्म ऐसी थी जिसमें दोस्ती की एक अनोखी मिसाल ही कायम हुई।

यह भी पढ़ें- इन तथ्यों पर स्वामी सुब्रमण्यम ने कहा- Sushant Singh Rajput की हुई है हत्या!