47 की हुईं ‘मिस वर्ल्ड’ Aishwarya Rai, देखिए इनकी 10 खूबसूरत तस्वीरें

0
21

भारत में बहुत सी सफल महिलाएं हुई हैं जिन्होंने अलग-अलग क्षेत्रों में अपनी पहचान बनाई है. इसके साथ ही उन्होंने दुनिया में भारत का नाम भी रौशन किया है, उनमें से एक Aishwarya Rai भी हैं जिन्होंने ‘Miss World’ की उपाधि पाकर दुनिया में अपना नाम किया. आज ऐश्वर्या अपना 47वां जन्मदिन मना रही हैं, ऐसे में हम आपको उनके बारे में 10 बातें बताएंगे और उनकी सबसे खूबसूरत तस्वीरें भी दिखाएंगे.

Aishwarya Rai मना रही हैं 47वां जन्मदिन

1. 1 नवंबर, 1947 को कर्नाटक के मैंगलूर में ऐश्वर्या राय का जन्म हुआ था. इनके पिता आर्मी में बायलॉजिस्ट थे और इनकी मां हाउसवाइफ हैं. ऐश्वर्या के पिता का निधन साल 2017 में हो गया था.

2. ऐश्वर्या राय के एक बड़े भाई हैं जो मर्चेंट नेवी में इंजीनियर हैं. ऐश्वर्या की फिल्म दिल का रिश्ता इनके भाई आदित्य रॉय ने ही प्रोड्यूस की थी. ऐश्वर्या की स्कूलिंग जय हिंद कॉलेज से हुई और डी.जी रुपैल कॉलेज से इन्होंने डिग्री ली. बता दें ऐश्वर्या के 10वीं में 90 परसेंट मार्क्स आए थे.

3. ऐश्वर्या का फेवरेट सबजेक्ट Zoology था और वह अपना करियर मेडिकल में बनाना चाहती थीं. इसके साथ ही वह आर्टिटेक्ट भी बनना चाहती थीं, इन्होंने कॉलेज में एडमिशनभी लिया था लेकिन बीच में मॉडलिंग भी करने लगीं.

4. साल 1991 में ऐश्वर्या ने इंडरनेशनल सुपरमॉडल कॉन्टेस्ट जीता था, इसके बाद यह Vogue के कवर पेज पर इनकी तस्वीर आई थी. इसी के बाद ऐश्वर्या को पेप्सी के विज्ञापन में काम मिला. इसमें इन्हें आमिर खान के साथ काम करने का पहली बार मौका मिला और ऐश्वर्या की सिंगल लाईन थी ‘हाय…आई एम संजना.’

Aishwarya Rai

5. साल 1994 में ऐश्वर्या ने मिस वर्ल्ड के लिए पार्टिसिपेट किया जिसमें इन्होंने सुष्मिता सेन को हराया था. मगर इसी साल मिस यूनिवर्स की रेस में सुष्मिता सेन जीत गई थीं और ऐश्वर्या सेकेंड रनअरप रहीं. इसी साल ऐश्वर्या को साउथ इंडियन फिल्मों के ऑफर आने लगे और इन्होने एक फिल्म भी की जो साल 1995 में रिलीज हुई.

6. बॉलीवुड में Aishwarya Rai की पहली फिल्म और प्यार हो गया थी, यह एक रोमांटिक फिल्म थी जिसमें इनके अपोजिट बॉबी देओल थे. फिल्म के गाने सुपरहिट हुए थे जिसे नुसरत फतेह अली खान ने दिया था. इसके बाद ऐश्वर्या को कई फिल्मों के ऑफर आए.

7. मगर ऐश्वर्या का करियर साल 1999 में बदला जब बड़े पर्दे पर यह सलमान खान के साथ फिल्म हम दिल दे चुके सनम में नजर आईं. यह इनके करियर का टर्निंग प्वाइंट था और यह फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई. साथ ही ऐश्वर्या और सलमान खान का रिश्ता भी शुरू हुआ.

8. देवदास, जोधा अकबर, गुरू, धूम-2, गुजारिश, रावन और ऐ दिल है मुश्किल जैसी सिलेक्टिव फिल्मों में काम किया. फिल्मों से ज्यादा ऐश्वर्या अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर चर्चा में रहीं. सलमान खान के साथ इन्होने अपना रिश्ता स्वीकार किया था लेकिन सलमान के हिंसात्मक व्यवहार ऐश्वर्या को तोड़ दिया और उन्होंने सलमान से अलग होने का डिसीज़न लिया.

9. साल 2007 में ऐश्वर्या ने अमिताभ बच्चन के बेटे अभिषेक बच्चन के साथ शादी की. इस बात की खबर बहुत कम लोगों को थी और शादी में ज्यादा लोगों को भी नहीं बुलाया गया था. ऐश्वर्या राय को साल 2011 में एक बेटी हुई जिसका नाम आराध्या है और ऐश्वर्या कहीं भी जाती हैं अपनी बेटी को साथ ले जाना नहीं भूलतीं.

10. शादी के बाद ऐश्वर्या ने फन्ने खां, ऐ दिल है मुश्किल, सरबजीत जैसी फिल्में ही कीं. वह ज्यादा समय अपने परिवार में बिताती हैं लेकिन पर्वों पर अक्सर ऐश्वर्या अपनी मां, सास, ससुर, पति, ननद और भाई के साथ धार्मिक तस्वीरें भी शेयर करती रहती हैं.

बॉलीवुड में ऐश्वर्या ने ज्यादा फिल्में नहीं की लेकिन अपनी सूझ-बूझ के साथ चलने वाली इस एक्ट्रेस की पूरी दुनिया दीवानी है. ऐश्वर्या राय इंडस्ट्री में अलग ही व्यक्तित्तव के लिए पहचानी जाती हैं. उनके 47वें जन्मदिवस पर Rochak Safar की टीम की तरफ से उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं.

यह भी पढ़ें- मिलना, बिछड़ना, झगड़ा और प्यार….कुछ ऐसी है गौरी-शाहरुख की लव स्टोरी