ये हैं भारत की टॉप 5 Online Classes Website, जहां आपको मिलती है फुल गाइडेंस

0
12

Online Classes के माध्यम से आप आज के समय का सदुपयोग कर सकते हैं। हर कोई पैसे कमाने के साथ ही अपने स्किल को भी आगे बढ़ाना चाहते हैं। Skills Grow करने के लिए एक गाइडेंस की जरूरत होती है जो किसी इंस्टिट्यूट में ही मिल सकती है। समय के अभाव से लोग ऑनलाइन वेबसाइट ढूंढते हैं जहां उन्हें अच्छी जानकारी मिल सके और वे अपने करियर को आगे बढ़ा सकें। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो हम आपके लिए भारत की टॉप 5 Online Classes Website की जानकारी लाए हैं जहां पर पढ़ाई करके आप अपने स्किल्स को बढ़ा सकते हैं।

भारत की टॉप 5 Online Classes Website कौन सी हैं?

आज के ज्यादातर काम Internet के माध्यम से होने लगे हैं और लोग पढ़ाई भी इसी के माध्यम से करते हैं। पहले के समय इंटरनेट नहीं था तो लोगों को मजबूरन अपने घर से दूर पढ़ाई करने जाना होता था, ऐसा आज भी होता है लेकिन ऐसा करने वालों का प्रतिशत अब कम हो गया है। इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि लोग Online Teaching के माध्यम से Online Classes देने लगे हैं। यहां हम आपको ऐसी ही 5 Online Classes Website के बारे में बताएंगे जो आपकी काफी मदद कर सकती है।

Jagranjosh.com

jagran.com

जागरण का नाम तो आपने सुना ही होगा, ये एक समाचार पत्र है और इसके अलावा ऑनलाइन टीचिंग का काम भी ये संस्था करती है। इनकी वेबसाइट jagranjosh.com पर आपको Banking Classes, Civil Classes, MBA Entrance और SSC से जुड़े कई महत्वपूर्ण सवालों के जवाब मिल जाएंगे। इतना ही नहीं इस वेबसाइट पर CBSE, JEE, IAS/PCS, SSC से जुड़ी क्लासेस भी दी जाती है, परीक्षा से जुड़ी जानकारियां देकर इसकी तैयारी भी कराई जाती है। इस वेबसाइट पर कई तरह की जॉब वैकेंसीज भी आप प्राप्त कर सकते हैं।

Indiabix.com

indiabix.com

indiabix.com वेबसाइट Online Classes के लिए सबसे लोकप्रिय मानी जाती है। ये एक लोकप्रिय टीचिंग साइट है जहां मौखिक क्षमता, तर्क और सामान्य ज्ञान के लिए पूरी तैयारी कराई जाती है। इस वेबसाइट के माध्यम से किसी भी विषय पर अभ्यास के लिए बड़ी संख्या में प्रश्न प्रस्तुत कराए जाते हैं जिससे आपको किसी भी विषय पर महारत हासिल करने का मौका मिल सकता है। प्रश्नों के अलावा इस वेबसाइट में प्लेसमेंट पेपर्स, ग्रुप डिस्कशन विषय और इंटरव्यू के लिए भी तैयार किया जाता है।

Shiksha.com

shiksha.com

shiksha.com भारत की 5 Online Classes Website में से एक है। साल 2008 में इस वेबसाइट की शुरुआत हुई थी और तभी ये वेबसाइट ऑनलाइन पढ़ाने का काम करती है। ये वेबसाइट करियर को लेकर प्रश्नों का समाधान करती है और अगर आपको करियर को लेकर कोई परेशानी है तो आप अपना सवाल भी पूछ सकते हैं। अपने करियर की सारी चिंता आपको इस वेबसाइट पर छोड़ देनी चाहिए और इस वेबसाइट पर आपको इंडिया के कॉलेज के ऑनलाइन कोर्स भी उपलब्ध हैं।

Aglasem.com

aglasem.com

अगर आप CBSE और ICSE Board की तैयारी के लिए बेहतरीन वेबसाइट ढूंढ रहे हैं तो आपकी तलाश aglasem.com खत्म होती है। ये वेबसाइट इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और मेडिकल जैसे प्रोफेशनल कोर्सेस की तैयारी भी कराती है। ये वेबसाइट परीक्षाओं की प्रभावी तैयारी के लिए मॉडल प्रश्नपत्र भी प्रदान करती है।

Caclubindia.com

Caclubindia.com

calclubindia.com भी एक Online Classes प्रदान करती है और यहां वाणिज्य, लेखा और वित्त के विषयों पर ज्यादा मजबूत बनाती है। इस वेबसाइट को साल 1999 में बनाया गया था और ये सबसे पुरानी वेबसाइट है जहां CA, CS और ICWA सहित पेशेवर पाठ्यक्रम की शिक्षा प्रदान कराई जाती है। इसके अलावा ये वेबसाइट Income Tax, Corporate law और Accounts जैसे अलग-अलग विषयों पर उपयोगी लेख प्रदान कराता है।

निष्कर्ष | Conclusion

अगर आपने ऑनलाइन पढ़ाई के बारे में सोच लिया है तो भारत की ये 5 Online Classes Website आपकी मदद कर सकती है। उम्मीद है आपको मेरी ये जानकारी पसंद आई होगी, अगर ये वेबसाइट आपकी मदद करते हैं या फिर आप इनमें से किसी के बारे में पहले से जानते थे तो कमेंट करके जरूर बताइए।

यह भी पढ़ें- इस तकनीक से अपने Mobile को बनाएं CCTV Camera, ये है 2020 का नया तरीका