गरीब कल्याण सहित PM Narendra Modi ने संबोधन में कहीं ये 6 अहम बातें

0
9

आज सुबह खबर आई कि PM Narendra Modi राष्ट्र के नाम संदेश देने वाले हैं. शाम 5 बजते ही लोग टीवी के सामने बैठ गए और पीएम नरेंद्र मोदी ने कुछ अहम फैसलों के बारे में बताया है. पहले तो पीएम मोदी ने सभी को इस बीमारी से लड़ने के लिए धन्यवाद कहा है और सभी को वैक्सीन लगवाने की अपील की है. नरेंद्र मोदी ने अपने एड्रेसिंग में कई तरह की बातें कीं लेिकन जिन अहम बातों पर उन्होंने प्रकाश डाला है वो कुछ इस प्रकार है.

PM Narendra Modi ने ये अहम बातें कहीं

1. 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है जिस मौके पर 18 साल की उम्र के बाद सभी लोगों को फ्री में वैक्सीनेशन उपलब्ध कराई जाएगी.

2. राज्यों के पास वैक्सीनेशन से जुड़ा जो 25 प्रतिशत काम था, जिसकी जिम्मेदारी अब भारत सरकार उठाएगी. ये व्यवस्था दो हफ्तों में पूरे देश में लागू कर दी जाएगी.

3. वैक्सीन निर्माताओं से कुल उत्पादन का 75 प्रतिशत हिस्सा भारत सरकार खरीदकर राज्य सरकारों को मुफ्त में देगी. किसी भी राज्य सरकार को वैक्सीन का कोई खर्च नहीं देना होगा.

4. अप्रैल, 2020 में जब कोरोना के कुछ हजार केस थे, तभी भारत सरकार ने वैक्सीन टास्क फोर्स का गठन किया था. भारत के लिए वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों को हर तरह से सपोर्ट कर रही है.

My address to the nation. Watch. https://t.co/f9X2aeMiBH

— Narendra Modi (@narendramodi) June 7, 2021

5. हमारे देश के वैज्ञानिकों ने ये भी दिखा दिया कि भारत बड़े-बड़े देशों को पीछे छोड़ गया. आज 23 करोड़ लोगों को वैक्सीन का डोज दिया जा चुका है.

6. देश के 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को अब नवंबर यानी दिवाली तक गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अनाज मुफ्त में दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें- Buddha Purnima: गौतम बुद्ध के ये 30 उपदेश, बदल देंगे आपका जीवन
World Environment Day: 5 जून को ही क्यों मनाया जाता है पर्यावरण दिवस?