YouTube पर इतने फेमस क्यों हैं अरुण कुशवाहा (Chote Miyan)?



YouTube पर बहुत से क्रिएटर्स हैं लेकिन सबसे ज्यादा पॉपुलर वही हैं जिन्होंने कुछ अलग कंटेंट्स बनाए, कुछ ऐसा किया जो किसी ने नहीं किया या फिर कुछ लोगों ने अपनी कमजोरी को ही ताकत बना दी. उनमें से एक हैं यूट्यूब के बेताज बादशाह अरुण कुशवाहा उर्फ छोटे मियां (Arun Kushwah/Chote Miyan), आप में से बहुत से लोग अरुण कुशवाहा को जानते होंगे तो कई लोग पहली बार नाम सुन रहे होंगे लेकिन मेरा दााव है कि अगर आप उनकी जर्नी सुनेंगे तो जरूर उन्हें फॉलो करने लगेंगे. यहां हम आपको Who is Youtuber Arun Kushwah ही बताने जा रहे हैं जिससे आपको क्लियर हो जाए कि आखिर ये अरुण कुशवाहा है कौन जो यूट्यूब पर राज कर रहा है.

कौन है यूट्यूबर अरुण कुशवाहा? | Who is Youtuber Arun Kushwah

Who is Youtuber Arun Kushwah
अरुण कुशवाहा, Photo Credit: Instagram/ChoteMiyan

साल 1990 में जन्में अरुण कुशवाहा मध्य प्रदेश के ग्वालियर के रहने वाले हैं. उनकी शुरुआती पढ़ाई ग्वालियर से ही हुई लेकिन ग्रेजुएशन करने वे दिल्ली के JNU गए, जहां से अरुण ने रशियन लैंग्वेज ओनर से बीए की पढ़ाई की. इसके बाद वे ग्वालियर वापस आए और जॉब के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने लगे.



तभी उन्हें Wipro से जॉब ऑफर आया और वे मुंबई चले गए. BBC हिंदी को दिए इंटरव्यू के मुताबिक, अरुण ने पहली सैलरी से एप्पल का लैपटॉप खरीदा और दूसरी सैलरी से DSLR लिया. अरुण कुशवाहा को बचपन से वीडियो गेम, कंप्यूटर और गैजेट्स के साथ खेलना पसंद था.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Arun kushwah (@iamchotemiyan)

एक बार अरुण अपनी बहन के पास दिल्ली आए और मजाक-मजाक में वीडियो बनाया तो यहां से अरुण को लगा कि वे एक्टिंग भी कर सकते हैं. अरुण के मुताबिक उनका एक दोस्त आकाश TVF (The Viral Fever) में काम करता था तो अरुण ने उनसे यहां जॉब के लिए कहा. इसके पहले अरुण अपना चैनल Chote Miyan बना चुके थे लेकिन टीवीएफ के साथ जुड़ने पर लोग उन्हें पहचानने लगे, ढूंढने लगे और उनके चैनल को भी सबस्क्राइब करके 1 मिलियन से ज्यादा लोग उससे जुड़े.



इसके अलावा TVF और TSP चैनल्स के लिए वीडियो में काम करने लगे, जब अरुण कुशवाहा को लोकप्रियता मिलने लगी तो उन्होंने जॉब छोड़ दी और अपना पूरा समय इसी में देने लगे. अरुण कुशवाहा आज Top Indian Youtubers  की लिस्ट में आते हैं. Youtuber Arun Kushwah को ज्यादातर लोग Youtuber Chote Miyan के नाम से जानते हैं.

छोटे मियां के कद पर उड़ता था मजाक?

BBC हिंदी को दिए इंटरव्यू के मुताबिक, अरुण कुशवाहा जब स्कूल में थे और बाकी बच्चों की हाइट बढ़ती थी तो लोग उन्हें चिढ़ाते थे. अरुण कुशवाहा की हाइट 4 फुट 5 इंच है और उनकी यही कमजोरी उनकी ताकत है. उन्होंने साबित किया है कि अगर आपके अंदर कुछ कर दिखाने का जुनून है और लगन है तो हाइट, साइज, जेंडर या कुछ भी आपकी कमजोरी नहीं बन सकता. जो लोग अरुण कुशवाहा को ताने देते थे आज उनसे मिलने के लिए तरसते हैं.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Arun kushwah (@iamchotemiyan)

बता दें, 2019 में आई फिल्म लुका छुपी (Luka Chuppi) से अरुण कुशवाहा ने बॉलीवुड डेब्यू किया. जिसमें उनके साथ पंकज त्रिपाठी,  कार्तिक आर्यन और कीर्ति सेनन मुख्य किरदार में थे. अब 7 अप्रैल, 2022 को अरुण कुशवाहा की दूसरी फिल्म Dasvi रिलीज हुई है जिसमें लीड रोल में अभिषेक बच्चन और यामी गौतम नजर आएंगे. फिल्म नेटफ्लिक्स और जियो सिनेमा पर रिलीज हुई है.



Leave a Reply

Your email address will not be published.