कौन हैं समीर वानखेड़े? NCB में मिल रही है ईमानदारी की सजा!



Sushant Singh Rajput के निधन के बाद सीबीआई की छानबीन ड्रग्स तक पहुंची और फिर ये मामला नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो यानी NCB के हाथ आया. तब एक नाम सामने आया एनसीबी अधिकारी समीर वानखेड़े (Sameer Wankhede)  का, जिन्होंने Bollywood के तमाम बड़े सितारों को एनसीबी के दफ्तर बुलाकर पूछताछ की. इसमें रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) का नाम फंसा और उन्होंने कुछ समय सजा भी काटी. अब शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) के बेटे आर्यन खान (Aryan Khan) के मामले में भी समीर वानखेड़े का नाम खूब सामने आ रहा है और अब खबर है कि इनकी नौकरी भी खतरे में हैं,क्या आप जानते हैं कौन हैं समीर वानखेड़े?

कौन हैं समीर वानखेड़े ? | Who is Sameer Wankhede

14 दिसंबर, 1979 को समीर वानखेड़े का जन्म हुआ, और यह मराठी दलित परिवार में जन्में हैं. इनके पिता दयादेव वानखेड़े रिटायर्ड पुलिस ऑफिसर हैं और मां जेहदा वानखेड़े घरेलू महिला हैं. समीर की एक बहन यासमीन वानखेड़े पेशे से वकील हैं. समीर वानखेड़े ने साल 2008 में संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सर्विसेज परीक्षा उत्तीर्णं की और इन्हें Indian Revenue Service मिला. इनकी पहली तैनाती मुंबई में थी और इसके अलावा समीर ने इनकम टैक्स एयर इंटेलीजेंस यूनिट,नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी में भी कई अहम पदों पर काम किये हैं. 42 साल के समीर वानखेड़े ने बीए हिस्ट्री ऑनर्स से पढ़ाई की है.

साल 2010 में समीर वानखेड़े ने महाराष्ट्र सर्विस टैक्स डिपार्टमेंट के लिए काम किया और उस दौरान टैक्स चोरी को लेकर 2500 लोगों पर शिंकजा कसे थे. इसमें 200 से ज्यादा बॉलीवुड के लोग भी शामिल थे. तब उन्होंने राजस्व को करीब 90 करोड़ का फायदा पहुंचाया था.

साल 2011 में मुंबई एयरपोर्ट पर समीर वानखेड़े की तैनाती थी और उस दौरान उन्होंने कई बड़े फैसले किए थे. World Cup 2011 जीतने के बाद भारतीय क्रिकेटटीम जब सोने से बना वर्ल्ड कब मुंबई एयरपोर्ट लेकर ई तो उसे भी समीर ने कस्टम ड्यूटी के लिए सीज कर लिया था और कस्टम ड्यूटी मिलने के बाद ही उसे छोड़ा था.



साल 2013 में जब सिंगर मीका सिंह (Mika Singh) विदेशी मुद्राओं के साथ थे तब समीर वानखेड़े ने एयरपोर्ट पर उन्हें रोक लिया था. काफी देर तक पूछताछ के बाद एक लाख रुपये के मुचकले पर उन्हें बेल दी गई थी. एयर इन्टेलिजेंस यूनिट में काम करने के बाद समीर वानखेड़े नेशनल इन्वेस्टिगेशन यूनिट में भी बतौर एसपी काम किये. इसके बाद वह डायरेक्टर ऑफ रेवन्यू इंटेलीजेंस का ज्वाइंट कमिश्नर बनाया गया.

29 मार्च, 2017 को समीर वानखेड़े ने मराठी फिल्म अभिनेत्री क्रांति रेडकर के साथ शादी कर ली थी. क्रांति प्रकाश झा की फिल्म गंगाजल में काम कर चुकी है. इसके अलावा उन्होंने 22 मराठी फिल्मों में काम किया और वे कुछ फिल्में डायरेक्ट भी कर चुकी हैं. समीर और क्रांति की दो बेटियां जायदा और जिया हैं.

Who is Sameer Wankhede
समीर वानखेड़े और उनकी पत्नी.

साल 2019 में समीर वानखेड़े को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) का जोनल डायरेक्टर बनाया गया और उन्होंने एक साथ कई जगह छापेमारी करके 1700 करोड़ रुपये के ड्रग्स बरामद किए थे. इसमें कई बॉलीवुड सेलिब्रिटीज से पूछताछ की जिसमें अनुराग कश्यप, विवेक ओबरॉय और राम गोपाल वर्मा जैसे बड़े नाम सामने आए थे.

साल 2020 के जून में जब एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की संदिग्ध तरीके से मौत हुई और ये मामले ड्रग्स का एंगल लिया तो कई बॉलीवुड सितारों को पूछताछ के लिए समीर वानखेड़े ने एनसीबी ऑफिस बुलाया था. इसमें समीर ने रिया चक्रवर्ती और उनके भाई शौविक चक्रवर्ती को गिरफ्तार भी किया था और एनडीपीएस एक्ट के अंतर्गत उन्हें जेल भी भेजा गया.



साल 2021 में मुंबई से गोवा जा रहे क्रूज़ पर छापेमारी का आइडिया भी समीर वानखेड़े का ही था. उनकी टीम ने यहां से करीब 10 लोगों को हिरासत में लिया जिसमें शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान भी थे. आर्यन खान अभी भी जेल में हैं लेकिन इसी दौरान नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (NCP) नेता और महाराष्ट्र सरकार में मंत्री नवाब मलिक ने NCB Zonal Director Sameer Wankhede पर हमला बोलते हुए कहते हैं, कि वानखेड़े तो कठपुतली हैं वह लोगों के खिलाफ फर्जी मामले उठाते हैं. इसके जवाब में समीर वानखेड़े ने कहा, ‘मेरी शुभकामनाएं उनके साथ हं. मैं चोटा सा सरकारी अधिकरारी हूं, वे बड़े मंत्री हैं.’

यह भी पढ़ें: किस्सा: 16 गोलियां मारने के बाद Gulshan Kumar की चीखें सुनता रहा अबु सलेम

यह भी पढ़ें: DDLJ के 25 साल बाद भी आपको नहीं पता होंगी फिल्म से जुड़ी ये 25 बातें



Leave a Reply

Your email address will not be published.