वर्चुअल पोस्टमार्टम क्या है? जानें इसका पूरा प्रोसेस



Virtual Postmortem Kya hai, ये इस समय इंटरनेट पर खूब सुनने को मिल रहा है. ऐसा इसलिए क्योंकि कॉमेडी के बेताज बादशाह राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastav) का निधन 21 सितंबर, 2022 को दिल्ली में हुआ. राजू श्रीवास्तव का वर्चुअल पोस्टमार्टम (Virtual Autopsy) हुआ है और उसके बाद से लोग इसे जानना चाहते हैं. क्योंकि पोस्टमार्टम तो लोगों ने सुना है कि ये चीर-कट करके होता है लेकिन वर्चुअल पोस्टमार्टम (Virtual Postmortem) में ऐसा नहीं होता है. इसी सवाल का जवाब बताने के लिए हमने ये लेख लिखा है तो चलिए बताते हैं Virtual Postmortem Kya hai?

वर्चुअल पोस्टमार्टम क्या है? (What is Virtual Autopsy)

वर्चुअल पोस्टमार्टम एक ऐसी तकनीक है जिसमें मृतक का चीर-फाड़ नहीं होता है. जब किसी की मौत हो जाती है तो परिवार नहीं चाहता कि शव का चीर-फाड़ हो लेकिन कानूनी रूप से एक्सीडेंट, सुसाइडल या संदीग्ध तरीके से हुई मौतों का पोस्टमार्टम किया जाता है. मगर अब एक नई तकनीक आई है जो वर्चुअल ऑटोप्सी को फॉरेंसिक जांच का एक लाजवाब खोज बताया गया है.



इसमें शव को बिना चीर-फाड़ के पोस्टमार्टम कर दिया जाता है. इस प्रोसेस में मौत के कारणों का पता लगाने के लिए पारंपरिक तरीकों के पीछे नहीं बल्कि नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें MRI, CT Scan, X-Ray के जरिए डॉक्टर शव का निरिक्षण और परिक्षण करते हैं. इन प्रक्रियाओं में रिजल्ट जल्दी से और आसानी से मिल जाता है.

Virtual Postmortem Kya hai
Virtual Postmortem Kya hai (Photo Credit: Unsplash)

क्यों हुआ राजू श्रीवास्तव का पोस्टमार्टम? (Raju Srivastav Postmortem)

राजू श्रीवास्तव का लगभग 40 दिनों तक दिल्ली के AIIMS में इलाज चला. एम्स फॉरेसिंग विभाग के हेड डॉ सुधीर गुप्ता ने बताया कि शुरुआत में जब राजू को अस्पताल लाया गया तो वह होश में नहीं थे. ट्रेडमिल पर दौड़ने के कारण गिरने के स्पष्ट कारण ठीक से समझ नहीं आया. इसके बाद उनका निधन हुआ इस वजह से ये लीगल मैटर बन गया और डॉक्टर्स को पोस्टमार्टम करना पड़ा.



डॉक्टर गुप्ता ने बताया कि पुराने तरीके से फ्रैक्चर और चोटों को पहचानना मुश्किल होता है. इस वजह से वर्चुअल ऑटोप्सी की हेल्प से इसे तुरंत पकड़ा जा सका. राजू श्रीवास्तव का पोस्टमार्टम इसी वजह से किया गया. वैसे जानकारी के लिए बता दें कि राजू श्रीवास्तव ऐसे शख्स बन गए हैं जिनका वर्चुअल पोस्टमार्टम हुआ. ये भारत का पहला वर्चुअल पोस्टमार्टम (Virtual Autopsy) बन गया है.

यह भी पढ़ें: राजू श्रीवास्तव के 5 बेस्ट कॉमेडी वीडियो, हो जाएंगे लोटपोट

Leave a Reply

Your email address will not be published.