Anil Kapoor की पहली फिल्म नहीं हो पाई थी रिलीज, जानें कैसा रहा एक्टर का सफर

बॉलीवुड के ओल्ड एंड यंग एक्टर अनिल कपूर अपने जीवन में हमेशा खुश रहते हैं, ऐसा उनके स्माइलिंग फेस से नजर आता है. जिस इंसान को प्यार को प्यार किया उससे शादी की और एक्टर बनने की उनकी चाहत भी खूब रंग लाई. फिल्मों में अनिल का कमाल हर किसी ने देखा लेकिन वे फिल्मों में कैसे आए, क्या क्या संघर्ष किया, आज Anil Kapoor के 64वें जन्मदिन पर हम आपको बताने जा रहे हैं.



अनिल कपूर का प्रारंभिक जीवन | Anil Kapoor Biography in Hindi

24 दिसंबर, 1956 को फिल्म निर्माता सुरिंदर कपूर के घर अनिल कपूर का जन्म एक पंजाबी परिवार में हुआ था. अनिल अपने माता-पिता के 4 बच्चों में दूसरे नंबर हैं. इनके बड़े भाई बोनी कपूर फिल्म निर्माता हैं, छोटे भाई संजय कपूर एक्टर और बिजनेसमैन हैं, वहीं इनकी छोटी बहन की एक बिजनेसमैन के साथ शादी हुई है. अनिल की शुरुआती पढ़ाई मुंबई में हुई और आगे की पढ़ाई के लिए सेंट ज़ेवियर कॉलेज गए. अनिल कपूर ने पहली फिल्म शशि कपूर के लिए की थी, फिल्म का नाम तू पायल मैं गीत थी और यह फिल्म कभी रिलीज नहीं हो पाई.

अनिल कपूर का फिल्मी करियर | Anil Kapoor Movies

Anil Kapoor
Photo Credit: Instagram

साल 1978 में अनिल कपूर की पहली फिल्म हमारे तुम्हारे आई थी इसमें उनका छोटा सा किरदार था. इसके बाद अनिल तेलुगू फिल्म में लीड रोल में पर्दे पर आए. साल 1981 में अनिल दो बॉलीवुड फिल्म एक बार कहो और हम पांच में नजर आए. इसके बाद इन्होंने कन्नड़ फिल्म में भी डेब्यू किया. अनिल कपूर की पहली हिंदी फिल्म वो सात दिन (1983) थी जिसमें अनिल कपूर मुख्य किरदारों में एक थे. फिल्म हुई थी और इसके बाद वह यश चोपड़ा की फिल्म मशाल में नजर आए. इस फिल्म के लिए अनिल कपूर को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था. फिल्म युद्ध में भी अनिल का किरदार टपोरी का था और उनका एक डायलॉग ‘एक दम झक्कास’ काफी फेमस हुआ. अनिल कपूर की फिल्म मेरी जंग आई जो सुपरहिट हुई और इसके बाद कपूर इंडस्ट्री के टॉप एक्टर्स में शामिल हो गए.



अनिल कपूर ने अपने करियर में कर्मा, तेजाब, जांबाज, इंसाफ की आवाज, चमेली की शादी, मिस्टर इंडिया जैसी सुपरहिट फिल्में दीं. अनिल कपूर ने ठिकाना, कसम, राम लखन, राम-अवतार, बेटा, नायक, स्लमडॉग मिलेनियर, जुदाई, लम्हे, पुकार, घर हो तो ऐसा, लाडला, नो एंट्री, विरासत, मलंग, 1942 अ लव स्टोरी, टोटल धमाल, परिंदा, किशन कन्हैया, बुलंदी, रेस, ताल, रेस-2, खेल, दीवाना मस्ताना जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया.

अनिल कपूर की पर्सनल लाइफ | Anil Kapoor Personal Life

Anil Kapoor
Anil Kapoor family

फिल्मों में काम मांगने के लिए अनिल कपूर रोज-रोज ऑडिशन के लिए जाते थे. उन्ही दिनों में उन्हें एक लड़की पसंद आई थी जिसका नाम सुनीता भवनानी है. सुनीता कॉस्ट्यूम डिजाइनर थीं और इनके लिए ऑडिशन ना होने के बाद भी अनिल उस जगह जाते थे. अनिल ने दोस्त के जरिए सुनीता की सारी डिटेल्स इकट्ठा करते थे और एक दिन मौका पाकर इन्होंने सुनीता को प्रपोज कर दिया. अनिल कपूर दिखने में काफी हैंडसम हैं, और उनके अंदर कुछ करने का जज्बा था जिसने सुनीता को हां करने पर मजबूर किया. शादी के बाद अनिल कपूर कुछ समय राज कपूर के गैराज में रहे और फिल्मों में काम मिलने के बाद उन्होंने सबसे पहले घर खरीदा. अनिल कपूर की एक बेटी सोनम कपूर (एक्ट्रेस), दूसरी बेटी रिया कपूर (फैशन डिजाइन) और एक बेटा हर्षवर्धन कपूर (एक्टर) हैं. अर्जुन कपूर अनिल के भतीजे हैं और रणवीर सिंह के अनिल मौसा लगते हैं क्योंकि रणवीर सिंह सुनीता की बहन के बेटे हैं.



अनिल कपूर से जुड़ी छोटी-बड़ी बातें | Known lesser facts about Anil Kapoor

1. अनिल कपूर की जोड़ी माधुरी दीक्षित और श्रीदेवी के साथ ज्यादा पसंद की जाती थी.
2. साल 2001 में आई अनिल कपूर को उनकी फिल्‍म ”पुकार” के लिए राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार मिला था. इसके अलावा उन्हें 3 और बार राष्ट्रीय सम्मान मिल चुका है.
3. साल 2013 में अनिल कपूर ने टीवी सीरियल 24 में काम किया था. जिसे खूब पसंद किया गया. अनिल कपूर ने अब तक करीब 125 फिल्मों में काम किया है.
4. अनिल कपूर ने फिल्म वो 7 दिन (1983) में ‘प्यार किया नहीं जाता’ और फिल्म हमारा दिल आपके (2000) पास है में ‘आई लव यू’ गाना गाया है.

Anil Kapoor
Photo Credit: spotboye.com

5. अनिल कपूर को फिल्म इंडस्ट्री में 40 साल से ज्यादा हो चुके हैं. इन सालों में उन्होंने पुकार, नो एंट्री, वेलकम, रेस और रेस-2 के लिए फिल्म फेयर का बेस्ट एक्टर अवॉर्ड हासिल कर चुके हैं.
6. जानकारी के मुताबिक फिल्म मिस्टर इंडिया के लिए बोनी कपूर की पहली पसंद अमिताभ बच्चन थे लेकिन उनके पास समय नहीं था तब ये ऑफर राजेश खन्ना के पास गया और जब किसी ने सहमती नहीं दिखाई तब अनिल कपूर को ये रोल ऑफर हुआ. ये फिल्म उस समय की सुपरहिट फिल्म थी जिसे आज भी पसंद किया जाता है.
7. अनिल कपूर ने 80 और 90 के दशक में कई फिल्मों में टपोरी का किरदार निभाया और सभी में ‘एक दम झक्कास’ बोला जो इनकी पहचान बन गया.

8. 64 की उम्र में भी अनिल कपूर खुद को फिट रखने के लिए हर दिन जिम जाते हैं. इसके अलावा उन्हें देखकर आप कभी उनकी उम्र का तकाजा नहीं लगा सकते, इसके पीछे की वजह उनकी हेल्दी डाइट है.



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *