Union Budget 2022: आम बजट की 10 बड़ी घोषणाएं, निर्मला सीतारमण ने पेश किया



01 फरवरी, 2022 को केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आम बजट 2022-23 पेश किया है. इसमें उन्होंने महिलाओं, दलितों, किसानों और युवाओं को सबसे ज्यादा फायदे के बारे में बताया है. निर्मला सीतारमण के मुताबिक, सबका फायदा ही सरकार का लक्ष्य है और अब हम आपको आम बजट (Union Budget 2022) से जुड़ी 10 खास बातें बताते हैं.

निर्मला सीतारमण के आम बजट में 10 बड़े ऐलान । Union Budget 2022

1. केंद्रीय वित्त मंत्री ने बताया कि LIC में जल्द ही आईपीओ (IPO) लाया जाएगा. इसको लेकर बहुत समय से चर्चा जारी थी लेकिन अब इसे लागू करने का समय आया है.

2. Union Budget 2022 में सरकार ने किसानों के खाते में MSP के जरिए 2.37 करोड़ रुपये भेजे हैं. खेती के प्रकार को बढ़ाने के लिए कैमिकल और कीटनाशक मुफ्त सरकार की ओर से किसानों को दिए जाएंगे. इसके साथ ही ऑर्गेनिक खेती करने वाले किसानों को प्रोत्साहन मिलेगा.

3. वर्चुअल करेंसी (Virtual Currency) पर बड़ा TAX लगेगा, कमाई पर 30 फीसदी टैक्स, घाटा होने पर भी टैक्स देना होगा. इसकी गणना में कोई भी छूट नहीं मिलेगी.



4. वित्त वर्ष में प्राइवेट निवेश को बढ़ाया जाएगा, ECLGS स्कीम मार्च, 2023 तक बढ़ाई गई, फल सब्जी के उत्पादन के लिए पैकेज, पोस्ट ऑफिस और बैंक को जोड़ा जाएगा.

5. महिला-बाल कल्याण विकास योजनाएं फिर से जीवित होंगी, आंगनबाड़ी के जरिए बेहतर बुनियादी सुविधाएं दी जाएंगी, 2 लाख आंगनबाड़ी को सक्षम आंगनबाड़ी बनाएंगे. JJM CSX 7000 करोड़ का आवंटन किया है, 2022-23 में 80 लाख आवास बनेंगे.

6. कोरोना के कारण पिछड़े बच्चों की शिक्षा प्रभावित हुई, अनुपूरक शिक्षा और उत्थान तंत्र की आवश्यकता है. क्षेत्रीय भाषा में बच्चों को शिक्षा दिलाई जाएगी. टीवी के जरिए बच्चों को शिक्षित किया जाएगा, कॉमर्शियल कोर्स के लिए ई-लैब की स्थापना की जाएगी.

7.नाबार्ड के जरिए कृषि स्टार्टअप को प्रोत्साहन मिलेगा, किसानों को मशीनरी उपलब्ध कराई जाएगी, किसानों को आईटी के आधार पर सपोर्ट मिलेगा, 44605 करोड़ की लागत से ये काम कराए जाएंगे. 9 लाख हेक्टेयर से खेती की जमीन की सिंचाई होगी.



8. 100 गति शक्ति कार्गो ट्रेन चलाई जाएंगी, कीटनाशक छिड़काव के लिए ड्रोन का उपयोग होगा. तेल तिलहन का उत्पादन बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा. छोटे और मध्यम उद्यमियों को 2 लाख करोड़ का कर्ज दिया जाएगा, इससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे.

9. बजट विकास को गति देने का काम होगा, 60 लाख नौकरियां देने की कोशिश इस Union Budget 2022 में देने की कोशिश होगी.

10. राजकोषीय स्थिति को मजबूत किया जाएगा, पिछले साल के कदमों में काफी विकास हुआ है, इस बजट में भी आगे बढ़ाएंगे. स्वास्थ्य के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया जाएगा, वैक्सिनेशन (Covid Vaccination) को बढ़ावा देने की कोशिश होगी.

(इनपुट्स । Twitter/ANI)

यह भी पढ़ें: UP Election 2022: यूपी में 7 चरणों मे होंगे चुनाव, देखें किस क्षेत्र में कब है वोटिंग?

Leave a Reply

Your email address will not be published.