जिंदगी को सफल बनाने वाले स्वामी विवेकानंद के 25 अनमोल विचार

भारत में बहुत से ऐसे महापुरुष हुए जिनके बताए मार्ग पर चलकर हम सभी एक बेहतर जिंदगी को मुकाम दे सकते हैं। उनमें से एक स्वामी विवेकानंद जी थे जिन्होंने लोगों को हमेशा अच्छाई के रास्ते पर चलना सिखाया। उन्होंने लोगों को जिंदगी जीने का सही तरीका बताया और देख के लिए भी हमेशा उन्होंने हित के बारे में ही सोचा। विवेकानंद जी ने अपने पूरे जीवनकाल में युवाओं के लिए ऐसी-ऐसी बातें कहीं जिन्हें अगर वे अपने जीवन में उतार लें तो उनका जीवन सफलता के शिखर को छू सकता है। Swami Vivekananda Quotes in Hindi, जिसके बारे में आपको एक बार जरूर पढ़ना चाहिए।



Swami Vivekananda Quotes in Hindi

12 जुलाई, 1863 को कोलकाता में जन्में स्वामी विवेकानंद जी ने देश में अपनी खास पहचान बनाई। 4 जुलाई, 1902 को भारत के दिग्गज युवा की लगभग 36 साल की उम्र में निधन हो गया। प्रेरणा के अपार स्त्रोत विवेकानंद की कही बातें ऊर्जा भर देती है। अपने अल्प जीवन में ही उन्होंने पूरी दुनिया पर भारत और हिंदुत्व की गहरी अपार छो़ड़ी थी। शिकागो में उनका दिया गया भाषण आज भी लोगों का लोकप्रिय है और हमें हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का एहसास कराती है। स्वामी जी जीवन का एक-एक क्षण जन सेवा में लगा देते थे और ऐसा करने के लिए वे दूसरों को भी प्रेरित करते थे। तो इसके साथ ही चलिए बताते हैं उनके कुछ अनमोल विचार..

1. उठो, जागो और तब तक नहीं रुको जब तक लक्ष्य ना प्राप्त हो जाए।

2. उठो मेरे शेरों, इस भ्रम को मिटा दो कि तुम निर्बल हो, तुम एक अमर आत्मा हो, स्वच्छंद जीव हो, धन्य हो, सनातन हो, तुम तत्व नहीं हो, ना ही शरीर हो, तत्व तुम्हारा सेवक है तुम तत्व के सेवक नहीं हो।

3. ब्राहा्मांड की सारी शक्तियां पहले हमारी हैं, वो हम ही हैं जो अपनी आंखों पर हाथ रख लेते हैं और रोते हैं कितना अंधेरा है।

4. जिस तरह से अलग-अलग उत्पन्न धाराएं अपना जल समुद्र में मिलाती हैं, उसी तरह मनुष्य द्वारा चुना हर मार्ग, चाहे वो अच्छा हो या बुरा सब भगवान तक जाता है।

Swami Vivekananda Quotes in Hindi
Swami Vivekananda Quotes in Hindi

5. अगर आप किसी की मदद के लिए हाथ बढ़ा सकते हैं तो जरूर बढ़ाएं। अगर नहीं बढ़ा सकते तो हाथ जोड़ लीजिए। अपने भाईयों को आशीर्वाद दीजिए और उन्हें उनके मार्ग पर जाने दीजिए।

6. अगर धन दूसरों की भलाई करने में मदद करे तो इसका कुछ मूल्य है अन्यथा ये सिर्फ एक बुराई का ढेर है और इससे जितनी जल्दी छुटकारा मिले उतना अच्छा है।

7. जब तक आप खुद पर विश्वास नहीं करते तब तक भगवान पर विश्वास नहीं कर सकते।

8. ये दुनिया एक व्यायामशाला है जहां हम खुद को मजबूत बनाने के लिए आते हैं।

9. इस दुनिया में सभी भेद-भाव किसी स्तर के हैं, ना कि प्रकार के हैं, क्योंकि एकता ही सभी चीजों का रहस्य होता है।

10. हम जितना ज्यादा दूसरों का भला करते हैं, हमारा हृदय उतना ही शुद्ध होता है और परमात्मा उसमें बसते हैं।

11. एक विचार लो, उसको अपना जीवन बना लो, उसके बारे में सोचो, सपने देखो और उसमें खुद को जियो। अपने मस्तिष्क, मांसपेशियों, नसों, शरीर के हर हिस्से को उस विचार में डूबा दो और बाकी सभी विचार को किनारे रख दो, सफल होने का यही सही तरीका है।



12. भला हम भगवान को खोजने कहां जा सकते हैं। अगर उसे अपने हृदय और हर एक जीवित प्राणी में नहीं देख सकते।

13. तुम्हे अंदर से बाहर की तरफ विकसित होना है। कोई तुम्हे पढ़ा नहीं सकता, कोई तुम्हे आध्यात्मिक नहीं बना सकता और तुम्हारी आत्मा के अलावा कोई तुम्हारा गुरु नहीं है।

14. दिल और दिमाग के टकराव में हमेशा दिल की सुनो।

15. किसी दिन जब आपके सामने कोई समस्या नहीं आए तो आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप गलत मार्ग पर चल रहे हैं।

16. स्वतंत्र होने का साहस करो। जहां तक तुम्हारे विचार जाते हैं वहां तक जाने का प्रयास करो उन्हें अपने जीवन में उतारने का साहस करो।

17. किसी चीज से मत डरो। तुम अद्भुत हो, ये निर्भयता ही है जो क्षणभर में परम आनंद लाती है।

18. सबसे बड़ा धर्म खुद पर विश्वास करना होता है, बस सच्चे बने रहो कभी कहीं झुकना नही पड़ेगा।

19. जो अग्नि हमें गर्मी देती है, हमें नष्ट भी कर सकती है ये अग्नि का दोष नहीं है।

20. सही मायने में जिंदगी वही जीते हैं जो दूसरों के लिए जीते हैं।

21. हम जो बोते हैं वो काटते हैं। हम खुद अपने भाग्य विधाता होते हैं। हवा बह रही है, वो जहाज जिनके पाल खुले हैं, इससे टकराते हैं और अपनी दिशा में आगे बढ़ते हैं। जिनके पाल बंधे हैं हवा नहीं पकड़ पाते। क्या ये हवा की गलती है?

Swami Vivekananda Quotes in Hindi
Swami Vivekananda Quotes in Hindi

22. एक समय पर एक काम करो और ऐसा करते समय अपनी पूरी आत्मा उसमें डाल जो, बाकी सब भूल जाओ।

23. जो तुम सोचते हो वो हो जाओगे। अगर तुम खुद को कमजोर मानते हो, तुम कमजोर हो जाओगे। अगर खुद को ताकतवर सोचोगे तो तुम वैसे बन जाओगे।

24. किसी से कुछ मत पूछो, बदले में कुछ मत मांगो, जो देना है वो दो जो दिया है तुम तक वापस आएगा। पर उसके बारे में सोचकर खुद को परेशान मत करोष

25. खुद को कमजोर समझना सबसे बड़ा पाप होता है।

यह भी पढ़ें- जिंदगी जीने का नया हुनर सिखाते हैं ‘महात्मा गांधी’ के 15 अनमोल विचार

Leave a Reply

Your email address will not be published.