बैकग्राउंड डांसर Sushant Singh Rajput का टीवी से लेकर फिल्मों तक ऐसा रहा सफर

टीवी की दुनिया से शाहरुख खान, विद्या बालन, इरफान खान जैसे कई बड़े सितारों ने बॉलीवुड में खास मुकाम हासिल किया और इनमें से एक नाम सुशांत सिंह राजपूत का भी रहा। 14 जून की दोपहर Sushant Singh Rajput ने आत्महत्या कर ली, उनके निधन की खबर सामने आते ही पूरा देश स्तब्ध और दुखी हो गया। 34 साल के सुशांत फिल्मों में अच्छा मुकाम हासिल कर चुके थे और उनकी आखिरी फिल्म छिछोरे सुपरहिट रही। उनका जीवन पटना से दिल्ली और फिर मुंबई तक का काफी संघर्ष भरा रहा लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी। फिर उन्होंने ऐसा क्यों किया ये एक रहस्य बन गया। फिलहाल हम आपको उनके जीवन के सफर के बारे में बताने जा रहे हैं।



सुशांत सिंह राजपूत का प्रारंभिक जीवन | Sushant Singh Rajput Biography

Sushant Singh Rajput
साभार : इंस्टाग्राम

सुशांत सिंह राजपूत का परिवार बिहार के पुर्णिया का रहने वाला है लेकिन उनके पिता के.के सिंह एक सरकारी अधिकारी थे जो पटना में काम करते थे तो उनका जन्म 21 जनवरी, 1986 को पटना में हुआ था। Sushant Singh Rajput 4 बहनों में एकलौते भाई थे इनमें से 3 बड़ी और एक छोटी बहन है। सुशांत की मां का निधन साल 2002 में हो गया था तब उनका परिवार दिल्ली आ गया था। सुशांत की शुरुआती पढ़ाई पटना में हुई लेकिन बाद में Delhi Technological University में एडमिशन ले लिया। सुशांत पढ़ाई में हमेशा अव्वल रहे हैं और फिजिक्स में नेशनल ओलंपिक विनर भी रहे हैं। इंजीनियरिंग के प्रवेश परीक्षा में सुशांत ने 11 बार पास आउट किया, इसमें से इंडियन स्कूल ऑफ माइन्स का नाम भी शामिल है। इंजीनियरिंग की पढ़ाई के साथ ही उन्होंने Shiamak Davar की डांस क्लासेस ज्वाइन किए।

इसके बाद उनका झुकाव ग्लैमर की तरफ बढ़ा और उन्होंने एक्टिंग में करियर बनाने का मन बनाया। सुशांत ने बैरी जॉन ड्रामा क्लासेस ज्वाइन किया। डांस सीखने के दौरान ही फिल्म धूम 2006 के टाइटल ट्रैक में ऋतिक के बैकग्राउंड डांसर के लिए इनकी डांस स्कूल से एक ग्रुप भेजा जाना था। सुशांत का झुकाव फिल्मी दुनिया की तरफ था तो उन्होंने अपना नाम ग्रुप में फाइनल करवाया और मुंबई के लिए रवाना हो गए। सुशांत ने थर्ड ईयर के आखिरी सैमेस्टर में  लास्ट ईयर के बाद

सुशांत सिंह राजपूत का फिल्मी करियर | Sushant Singh Rajput Career

Sushant Singh Rajput
Sushant Singh Rajput

मुंबई आने के बाद सुशांत सिंह राजपूत ने नदिरा बब्बर के Ekjute theatre group ज्वाइन किया। यहां करीब डेढ़ साल सीखने के बाद उन्हें पहला ब्रेक Nestle Munch के विज्ञापन में मिला। साल 2008 में बालाजी टेलीफिल्म्स की हेड एकता कपूर की नजर सुशांत पर गई और उन्होंने अपने शो ‘किस देश में है मेरा दिल’ के लिए उन्हें ऑफर दिया। सुशांत ने इसे स्वीकार किया और उनका अभिनय करियर शुरु हो गया। इस सीरियल में सुशांत सेकेंड लीड रोल में थे लेकिन साल 2009 में आए सीरियल पवित्र रिश्ता में उन्हें लीड रोल मिला और खास पहचान उन्हें इसी सीरियल के मानव नाम से मिली। घर-घर में लोग इन्हें इसी नाम से पहचानने लगे, इसी सीरियल में उनकी मुलाकात एक्ट्रेस अंकिता लोखंडे से हुई थी जिनके साथ इनका लंबा रिलेशनशिप चला। इस दौरान सुशांत ने जरा नच के दिखा और झलक दिखला जा जैसे डांस रिएलिटी शोज में अपनी पार्टनर अंकिता के साथ पार्टिसिपेट किया था। साल 2013 में सुशांत को फिल्म काई पोचे से ऑफर आया और उन्होंने सीरियल छोड़ दिया।



फिल्म में Sushant Singh Rajput के साथ राजकुमार राव और अमित मुख्य किरदार में थे, फिल्म सुपरहिट हुई और यहां से सुशांत का बॉलीवुड करियर शुरु हुआ। इसके बाद सुशांत ने एम.एस धोनी, छिछोरे, केदारनाथ, राब्ता, पीके, शुद्ध देसी रोमांस, सोनचिरईया जैसी सुपरहिट फिल्में दीं। सुशांत की आने वाली फिल्मों में पानी और दिल बेचारा जैसी फिल्में शामिल हैं।

सुशांत सिंह का निजी जीवन | Sushant Singh Rajput Personal life

Sushant Singh Rajput
सुशांत सिंह राजपूत और अंकिता लोखंडे

सीरियल पवित्र रिश्ता के दौरान ही उनकी नजदीकी अंकिता लोखंडे के साथ बढ़ी और इन्होंने कुछ समय बाद शादी का फैसला कर लिया। खबरों की माने तो फिल्मी दुनिया में आने के बाद सुशांत अंकिता को ज्यादा समय नहीं दे पाते थे और दूसरी एक्ट्रेसेस के साथ ज्यादा समय बिताने लगे। इसके बाद सुशांत और अंकिता के बीच झगडे होने लगे और अंत में साल 2016 तक आते-आते दोनों का रिश्ता टूट गया। सुशांत का नाम कृति सेनन के साथ भी जोड़ा गया लेकिन कृति ने इसे सिर्फ अफवाह बताया। सुशांत और अंकिता काफी नजदीक आ गए थे और वे पब्लिक प्लेज पर लिप किस करते कई बार नजर भी आए। मगर अलग होने के बाद दोनों ने कभी एक-दूसरे की बात नहीं की। Sushant Singh Rajput अपनी मां के बहुत करीब थे, 16 साल की उम्र में उन्होंने अपनी मां को खोया था और इंस्टाग्राम पर 3 जून को उनका आखिरी पोस्ट मां को याद करते हुए ही था। सुशांत सिंह पिछले 6 महीनों से डिप्रेशन के शिकार हो गए थे और काफी परेशान रहने लगे थे।

सुशांत सिंह की पसंद-नापसंद | Sushant Singh Rajput Likes-Dislikes

Sushant Singh Rajput
Sushant Singh Rajput

सुशांत सिंह राजपूत ने जी सिने अवॉर्ड्स नाइट्स में अपनी परफोर्मेंस के दौरान बताया था कि वे इन तीन लोगों के कारण ही आज इस मुकाम पर खड़े हैं। इनमें से सबसे पहले शामक दावर हैं जहां से सुशांत ने डांस क्लासेस ली थी, इसके बाद जी टीवी का नाम लिया जहां से उन्हें लोकप्रियता मिली और लास्ट में सुशांत ने शाहरुख खान का नाम लिया। बता दें Sushant Singh Rajput बचपन से ही शाहरुख खान के फैन रहे हैं और उन्होंने अपने हर इंटरव्यू में कहा कि वे थोड़ा बहुत शाहरुख खान को कॉपी करने की कोशिश भी करते हैं। शाहरुख खान ने भी अपने करियर की शुरुआत छोटे पर्दे से की थी और सुशांत सिंह राजपूत ने भी ऐसा ही किया। सुशांत सिंह राजपूत को राजमा चावल, आलू के पराठे, पूरन पोली, लस्सी और पास्ता बेहद पसंद था।

इसके अलावा वे डांस और वीडियो गेम के काफी शौकीन थे। सुशांत को किताबें पढ़ना, अपने डॉगी के साथ समय बिताना और म्यूजिक सुनना पसंद था। सुशांत ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें झूठे लोग बिल्कुल नहीं पसंद और खाने में उन्हें बहुत कम चीजें थी जो नहीं पसंद थी वरना वे सबकुछ खा लेते थे।

सुशांत सिंह राजपूत की मृत्यु | Sushant Singh Rajput Death

Sushant Singh Rajput
Sushant Singh Rajput

14 जून, 2020 की दोपहर के खाने के लिए जब सुशांत के नौकर ने उनके कमरे का दरवाजा नॉक किया तो कोई हलचल नहीं हुई। इसके बाद नौकर ने घर में मौजूद मैनेजर को बताया और नीचे के फ्लोर में रहने वाले एक दोस्त को बताया। वे आए और दरवाजा नॉक करते रहे लेकिन कोई हलचल नहीं हुई। इसके बाद Sushant Singh Rajput की छोटी बहन को फोन किया गया जो गोरेगांव में रहती हैं, वे जैसे वहां पहुंची तो चाभी वाले को बुलवाया और दरवाजा का लॉक तोड़ गया। अंदर जाकर देखा तो सुशांत की लाश पंखे से लटकी मिली, सुशांत की बहन का बुरा हाल हुआ और दोस्त ने पुलिस को बुलाया।



सुशांत की आत्महत्या की वजह अभी साफतौर पर सामने नहीं आई है, मगर उनके दोस्तों का कहना है कि 6 महीने से वो डिप्रेशन में थे। बता दें कुछ ही दिनों पहले उनकी एक्स मैनेजर ने सुसाइड किया था और पिछले ही हफ्ते उनकी एक्स गर्लफ्रेंड अंकिता लोखंडे ने एक बिजनेसमैन के साथ सगाई कर ली थी।

यह भी पढ़ें- भारत के सुंदर पिचाई कैसे बने Google के सबसे CEO? जानिए इनका रोचक सफर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *