SSC MTS 2021 Online Apply कैसे करें? पाएं पूरी जानकारी

SSC MTS 2021 Online Apply | क्या आप उन स्टूडेंट्स में से हैं जो SSC MTS 2021 में अप्लाई करना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं. यहां हम आपको ऐसी कई महत्वपूर्णं जानकारियां देंगे जो आपको SSC MTS 2021 Exams से जुड़ी सभी जानकारियां मिल जाएंगीं. SSC MTS का फुल फॉर्म कर्मचारी चयन आयोग (SSC) मल्टीकास्टिंग (MTS) होती है और SSC MTS Notification 2021 जारी कर दी गई है. जिन लोगों को इसमें अप्लाई करना है वे ssc.nic.in पर जाकर 21 मार्च, 2021 से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. अभी SSC ने वैकेंसी की संख्या तो जारी नहीं की है लेकिन आयोग की तरफ से जारी हुए बयान में बताया गया है कि इसकी डिटेल बाद में दी जाएगी. इस भर्ती के जरिए केंद्र सरकार के अलग-अलग विभागों में खाली मल्टी टास्किंग स्टाफ के पदों को भरा जाएगा.



SSC MTS 2021 Online Apply कैसे करें?

अब सवाल ये है कि एसएससी एमटीएस 2021 में ऑनलाइन अप्लाई कैसे किया जाए? इसके लिए सबसे आसान है कि आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं और अपना नाम SSC MTS Exam के लिए रजिस्टर करें. परीक्षा कब होगी, कैसे होगी इन सबकी जानकारी आपको नोटिफिकेसन ड्रैसबोर्ड में मिल जाएगी. इसके लिए आपको लगातार इस वेबसाइट को चेक करते रहना है. SSC के Annual Examination Calender के हिसाब से SSC MTS Exam की नोटिफिकेशन नवंबर के महीने में आती है फिर आप अपना नाम परीक्षा में बैठने के लिए रजिस्टर कर सकते हैं.

शैक्षणिक योग्यता

SSC MTS 2021 में अप्लाई के लिए आपकी शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास होना चाहिए. इससे ज्यादा ही आपकी क्वालिफिकेशन हो लेकिन इससे कम बिल्कुल भी नहीं होनी चाहिए.

आयु सीमा और वेतनमान

उम्मीदवार का जन्म 02-01-1996 से पहले और 01-01-2003 के बाद नहीं हुआ हो, यानी इस पद के लिए सटीक उम्र 18 से 25 होनी चाहिए. एससी और एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों की अधिकम आयु सीमा में 5 वर्ष और ओबीसी को 3 वर्ष की छूट दी जाएगी. इस पद के लिए वेतनमान पेय लेवल-1, 7वां वेतन आयोग के मुताबिक है.



चयन कैसे होगा?

इसके Exam में दो पेपर होते हैं. पेपर-1 कंप्यूटर पर आधारित होगा जिसमें सफल उम्मीदवारों को पेपर-2 में बैठने का मौका दिया जाएगा. पेपर-2 डिस्क्रिप्टिव होगा. फाइनल मेरिट लिस्ट पेपर-1 के नॉर्मलाइज्ड स्कोर के आधार पर बननी है. अगर इस मेरिट में दो उम्मीदवार के बीट टाई होता है तो पेपर-2 के मार्क्स के आधार पर चयन किया जाएगा. पेपर-2 क्वालिफाइंग होगा. पेपर में अनारक्षित उम्मीदवारों के लिए 40 फीसदी और आरक्षित उम्मीदवारों के लिए 35 फीसदी क्वालिफाइंग मार्क्स रखे जाएंगे. पेपर-1 में वैकल्पिक प्रश्न आएंगे, जिसमें निगेटिव मार्किंग होगी. हर गलत उत्तर के लिए एक चौथाई अंक काट लिया जाएगा. इस वैकेंसी के तहत नॉन टेक्निकल जैसे चपरासी, सफाईवाला, चौकीदार जैसे अलग-अलग पदों पर भर्ती होगी. सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को निर्धारित आवेदन शुल्क 100 रुपये का भुगतान ऑनलाइन करना होगा. SC/ST/भूतपूर्व सैनिक और सभी महिलाओं के लिए आवेदन शुल्क में छूट होगी. साल 2019 में SSC द्वारा निकाली गई MTS की करीब 10 हजार वैकेंसीज के लिए करीब 38.58 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था.

महत्वपूर्णं तिथियां | Important Dates

ऑनलाइन आवेदन तिथि- 5 फरवरी 2021 से 21 मार्च 2021
ऑनलाइन फीस जमा करने की अंतिम तिथि- 23 मार्च, 2021
ऑनलाइन चालान जनरेट करने की अंतिम तिथि- 25 मार्च, 2021
चालान से फीस भुगतान की अंतिम तिथि- 29 मार्च, 2021

SSC MTS Exam में आने वाले विभाग

Multi Tasking Staff की जरूरत भारत सरकार के लगभग सभी कार्यालयों एंव मंत्रालयों में होती है. यहां उन्हीं विभागों और मंत्रालयों के बारे में बता रहे हैं जिसमें ज्यादातर SSC MTS Exam के अंतर्गत चयन होता है. इसमें Ministry of Home Affairs, Central Board of Indirect Taxes and Customs, Railway Board Secretariat, Income Tax Department, Directorate of Forensic Science, National Foreign Service, Ministry of Parliamentary Affairs, President’s Secretariat, Intelligence Bureau, Central Secretariat, Armed Forces HQs जैसे विभाग शामिल हैं. आपकी पोस्टिंग भारत सरकार के अलग-अलग कार्यालयों एंव मंत्रालयों में से कहीं भी हो सकती है. आप किस विभाग के लिए चुने जाएंगे इस बात पर निर्भर करेगा कि SSC MTS Exam में आपने कितने अंक प्राप्त किए हैं.

यह भी पढ़ें- क्या होता है Curriculum Vitae का मतलब? | Curriculum Vitae meaning in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *