55 के हुए बॉलीवुड के किंग Shah Rukh Khan, जानें उनके बारे में हर छोटी-बड़ी बात

90 के दशक में बहुत से अभिनेता अपनी किस्मत आजमाने बॉलीवुड आए लेकिन कुछ सितारों ने अपनी मेहनत के दम पर कुछ अलग ही मुकाम हासिल किया. इनका नाम है Shah Rukh Khan, जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत टीवी की दुनिया से की लेकिन आज जिस मुकाम पर हैं वहां तक पहुंचने का सपना हर इंडस्ट्री में आने वालों का होता है.जो किसी अभिनेता के लिए बड़ी बात होती है. मगर क्या आप जानते हैं शाहरुख ने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया है?



शाहरुख खान का जन्म और बचपन | Childhood of Shah Rukh Khan

Shah Rukh Khan
Shah Rukh Khan

2 नवंबर, 1965 को शाहरुख खान का जन्म दिल्ली में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था. इनके पिता मीर ताज मोहम्मद खान स्वतंत्रता एक्टिविटीज में भाग लेते थे और घर का खर्चा चलाने के लिए आर्मी ऑफिस में कैंटीन चलाते थे. शाहरुख खान दिल्ली में अपने पिता, मां और बड़ी बहन के साथ एक किराए के अपार्टमेंट में रहते थे, और इनकी शुरुआती पढ़ाई सेंट कोलंबिया स्कूल से की थी. शाहरुख खान ने श्रीराम कॉलेज से आगे की पढ़ाई की, शाहरुख पढ़ाई में बहुत अच्छे थे साथ ही स्पोर्ट्स में भी आगे रहते थे. स्कूल के बाद शाहरुख अक्सर अपने पिता के साथ काम में हाथ बंटाते थे और वहां पर कई फिल्मी हस्ती भी किसी ना किसी कार्यक्रम में आया करती थी. 15 साल की उम्र में शाहरुख खान ने अपने पिता को खो दिया था, ताज मोहम्मद का निधन एक बीमारी के कारण हो गया था. यहीं से उनकी बड़ी बहन को एक सदमा लगा और जिससे वह आज भी उबर नहीं पाईं. शाहरुख अपने माता-पिता के लाडले थे लेकिन कम उम्र में पिता का साया उठने से काफी अकेले रहने लगे और जिम्मेदारी भी उनके ऊपर आ गई थी.

शाहरुख खान का शुरुआती करियर | Starting Career of Shah Rukh Khan

Shah Rukh Khan
Shah Rukh Khan in Deewana

इकॉनोमिक्स विषय से मास्टर्स की डिग्री लेने के बाद शाहरुख खान को दिल्ली में ही लेख टंडन के सीरियल दिल दरिया में काम मिल गया. इसके बाद साल 1988 के अंत में इन्हें ‘फौजी’ सीरियल मिला, जिसमें कैप्टन अभिमन्यु के नाम से शाहरुख खान फेमस हो गए. इसके बाद शाहरुख ने कई सीरियल में काम किया, मगर जब बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी की नजर सीरियल फौजी के कैप्टन अभिमन्यु पर पड़ी तो उन्हें शाहरुख अपनी फिल्म के लिए काफी पसंद आए. एक इंटरव्यू में शाहरुख खान ने बताया था कि जब हेमा मालिनी के ऑफिस से फोन आया तो उन्हें मजाक लगा था लेकिन बाद में शाहरुख इस बात पर अक्सर हंसते हैं. पहले शाहरुख दिल्ली में ही रहना चाहते थे लेकिन साल 1991 में मां की डेथ हो जाने के कारण वह गौरी को लेकर मुंबई आ गए और बैक टू बैक 4 फिल्में साइन की. चमत्कार, राजू बन गया जैंटरमैन, दिल आशिया और दीवाना, जिसमें से दीवाना फिल्म पहले रिलीज हुई थी. शाहरुख खान को मुंबई हेमा मालिनी ने फिल्म दिल आशिया के लिए बुलाया था लेकिन किस्मत से उन्हें तीन और फिल्में मिल गईं.



फिल्म दीवाना के बाद शाहरुख को फिल्मों की जरूरत थीं वो कैसा भी रोल करना चाहते थे इसलिए आमिर और सलमान की ठुकराई फिल्म डर और बाजीगर भी शाहरुख ने साइन कर ली और इन दोनों फिल्मों में निगेटिव किरदार करके शाहरुख मशहूर हो गए. यश चोपड़ा ने शाहरुख की कला को पहचानकर अपने बेटे आदित्य चोपड़ा को उनकी डेब्यू फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे के लिए शाहरुख को कास्ट करने को कहा और ना चाहते हुए भी आदित्य ने फिल्म में शाहरुख को लिया और यह फिल्म ब्लॉकबस्टर हो गई. हां से शाहरुख का चार्म रोमांटिक हीरो का हो गया, इसके बाद उन्होंने कई रोमांटिक फिल्में कीं.

शाहरुख खान की फिल्में | Shah Rukh Khan Movies

Shah Rukh Khan
Image Source :
Film Companion

90’s के समय शाहरुख खान ने डर, बाजीगर, करण-अर्जुन, यस बॉस, डीडीएलजे, कोयला, कुछ-कुछ होता है, दिल तो पागल है, बादशाह, डुप्लीकेट, दिल से, परदेस, कभी हां कभी ना, चमत्कार जैसी फिल्मों में काम किया. इसके बाद साल 2000 के बाद उन्होंने मोहब्बतें, कभी खुशी कभी गम, मैं हूं ना, कल हो ना हो, देवदास, ओम शांति ओम, कभी अलविदा ना कहना, बिल्लू, माई नेम इज खान, रा.वन, डॉन, डॉन-2, जब तक है जान, चेन्नई एक्सप्रेस, हैप्पी न्यू ईयर जैसी सफल फिल्में कीं. शाहरुख खान ने अपनीं प्रोडक्शन कंपनी रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के तले भी बहुत सारी फिल्में कीं और इस कंपनी को उनकी पत्नी गौरी चलाती हैं.

शाहरुख खान का व्यक्तिगत जीवन | Shah Rukh Khan Personal Life

Shah Rukh Khan
Image Source : Instagram

टीनएज में शाहरुख खान ने एक लड़की को फेयरवेल पार्टी में देखा था वो लड़की गौरी खान थीं. पहली नजर में शाहरुख ने गौरी को दिल दे दिया था और आज भी उन्हें दीवानों की तरह प्यार करते हैं. शाहरुख की लव स्टोरी फिल्मी कहानी से कम नहीं है. शाहरुख के पजेसिव नेचर के कारण गौरी ने उन्हें छोड भी दिया था लेकिन किस्मत ने उन्हें फिर मिलाया और साल 1991 में उन्होंने शादी कर ली. परिवार के खिलाफ होने के बाद भी गौरी ने शाहरुख को चुना मगर बाद में गौरी के परिवार वाले अपने दामाद पर गर्व करने लगे. शाहरुख और गौरी को साल 1998 में आर्यन नाम का बेटा हुआ, इसके चार सालों के बाद सुहाना हुई और 15 सालों के बाद अबराम पैदा हुआ. शाहरुख और गौरी तीन बच्चों के माता-पिता हैं, इनके अलावा शाहरुख की बहन भी उनके साथ रहती है.

शाहरुख खान के अवॉर्ड्स | Shah Rukh Khan

वैसे तो कहा जाता है कि शाहरुख खान अवॉर्ड्स खरीदते हैं लेकिन इसकी सच्चाई अवॉर्ड्स वाले जानते होंगे या शाहरुख खान. मगर रिकॉर्ड के मुताबिक शाहरुख खान को अब तक 8 फिल्मफेयर अवॉर्ड्स मिल चुके हैं, इसके अलावा स्टारडस्ट, आईफा, स्क्रीन जैसे अलग-अलग कैटेगरी के कई अवॉर्ड्स मिल चुके हैं. शाहरुख खान को यूनेस्को में सबसे ज्यादा चैरिटी करने के लिए भी सम्मानित किया जा चुका है, इसके अलावा क्रिस्टल अवॉर्ड भी शाहरुख की झोली में आ चुका है. Shah Rukh Khan अक्सर लंदन और स्विट्जरलैंड की यूनिवर्सिटी में लैक्चर देने के लिए भी आमंत्रित किए जाते हैं.



शाहरुख खान से जुड़ी छोटी-बड़ी बातें | Unknown Lesser facts about Shah Rukh Khan

Shah Rukh Khan
Shah Rukh Khan

1. शाहरुख खान को अमिताभ बच्चन और दिलीप कुमार बहुत पसंद हैं. इनके अलावा हेमा मालिनी, शर्मिला टैगोर और रेखा के भी शाहरुख दीवाने हैं.

2. शाहरुख अपने बच्चों को गीता और कुरान दोनों की शिक्षा देते हैं, इसके अलावा उनके घर में पूजा और नमाज दोनों होती है.

3. शाहरुख अपनी पत्नी गौरी से बहुत प्यार करते हैं, एक बार उनका नाम प्रियंका चोपड़ा के साथ जुड़ा था लेकिन इस बात को अफवाह बताते हुए शाहरुख ने कहा था कि अगर उन्हें कुछ करना होता तो बहुत पहले कर लेते.

4. शूटिंग से फ्री होकर शाहरुख अपने तीनों बच्चों के साथ खेलना पसंद करते हैं, स्पोर्ट्स में उन्हें हॉकी, क्रिकेट और फुलबॉल पसंद है.

5. शाहरुख ने जूही चावला के साथ मिलकर KKR नाम की आईपीएल टीम भी खरीदी है, जिसे पूरी तरह से शाहरुख ही लीड करते हैं.

6. फॉर्ब्स ने शाहरुख खान को दुनिया के टॉप-5 रिचेस्ट एक्टर्स में शामिल किया था. शाहरुख की कुल संपत्ति लगभग 4500 करोड़ रुपये है.

7. शाहरुख खान मीर फाउंडेशन नाम का एक चैरिटी संस्था भी चलाते हैं. यहां पर एसिड अटैक से पीड़ित लड़कियों को डॉक्टरी, कानूनी और रोजगार संबंधित मदद मिलती है. कोरोना आपदा के दौरान शाहरुख की इस संस्था ने कई राज्यों की मदद की और आज भी इस संस्था से मदद की जा रही है.

8. शाहरुख खान अपने पिता और मां के रिश्तेदारियों में पहले लड़के थे, इसलिए सभी उन्हें बहुत प्यार और दुलार देते थे. मगर पिता के निधन के बाद शाहरुख बहुत गंभीर हो गए.



9. शाहरुख ने टीनएज में रामलीला में काम किया था और उनका डायलॉग ‘जय श्री राम’ हुआ करता था जो बोलना उन्हें बहुत पसंद था.

10. फरहा खान, संजय कपूर, करन जौहर, सलमान खान, ऐश्वर्या राय, जूही चावला जैसे सितारे शाहरुख के खास दोस्तों में शामिल हैं.

11. एक समय था जब शाहरुख चेन स्मोकर थे लेकिन कुछ साल पहले ही बेटी के कहने पर शाहरुख ने स्मोकिंग छोड़ दी.

12. शाहरुख खान को अंधेरे से और झूले से बहुत डर लगता है, रात में सोते समय भी उनके रूम की लाइट जलती रहती है.

यह भी पढ़ें-DDLJ के 25 साल बाद भी आपको नहीं पता होंगी फिल्म से जुड़ी ये 25 बातें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *