Saif Ali Khan की पहली शादी मे गई थीं करीना, कहा- ‘मुबारक हो सैफ अंकल’ फिर…

पिछले दिनों बॉलीवुड से एक खबर आई जिसमें करीना कपूर खान ने अपनी दूसरी बार प्रेग्नेंसी की खबर फैंस को दी। इसके बाद हर न्यूज चैनल्स में इस कपल्स को बधाई देने का सिलसिला देना शुरु हो गया। 50 साल के सैफ चौथी बार पिता बन रहे हैं और वे इस बात से काफी खुश हैं।  बॉलीवुड एक्टर Saif Ali Khan ने अपनी उम्र से काफी छोटी लड़की से शादी की थी, मगर क्या आप जानते हैं कि सैफ अली खान की दूसरी शादी में करीना भी गई थीं और तब वे काफी छोटी थीं।



सैफ बॉलीवुड के ज्यादा सफल एक्टर तो नहीं हैं लेकिन ये अपनी रईसी के कारण इंडस्ट्री में टिके हुए हैं और इसके अलावा सैफ की पर्सनल लाइफ भी बहुत ज्यादा सुर्खियों में रहती है। सैफ इस साल 48 साल के हो जाएंगे और ऐसे मौके पर हम आपको उनके जीवन से जुड़ी कुछ बातें बताएंगे।

Saif Ali Khan पटौदी खानदान के हैं राजकुमार

Saif Ali Khan
मां शर्मिला टैगोर के साथ सैफ अली खान, फोटो साभार: Bollywoodshadi

16 अगस्त, 1970 को नई दिल्ली में जन्में Saif Ali Khan के पिता मशहूर क्रिकेटर मंसूर अली खान और मां बॉलीवुड की पॉपुलर एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर हैं। इनके पिता पटौदी रियासत के नवाब हैं और एकलौते बेटे होने के नाते सैफ पटौदी खानदान के राजकुमार या छोटे नवाब के नाम से भी जाने जाते हैं। सैफ की दो छोटी बहनें सबा और सोहा अली खान हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक सैफ की अपनी 2700 करोड़ की प्रॉपर्टी है और दोनों बहनों का हिस्सा अलग है। सैफ की पढ़ाई हिमांचल के लॉरेंस बोर्डिंग स्कूल से हुई थी इसके बाद आगे की पढ़ाई करने वे अमेरिका चले गए और वहां से ग्रेजुएशन की पढ़ाई करके दिल्ली अपने माता-पिता के पास वापस आ गए। इसके बाद दो महीने एडवर्टिज्मेंट कंपनी में काम किया और एक्टिंग की क्लास ली। सैफ अपनी मां की तरह एक्टर बनना चाहते थे लेकिन उनके पिता कहते थे कि वो एक राजकुमार है और उसे काम करने की क्या जरूरत है। फिर भी Saif Ali Khan अपनी जिद पर मुंबई जाना चाहते थे और वहां पर उनका एक घर था तो सभी फिर वहां शिफ्ट हो गए।

सैफ का करियर | Saif Ali Khan Career

Saif Ali Khan
Saif Ali Khan

सैफ अली खान फिल्मों में काम करना चाहते थे और उन्होंने कई स्क्रीनटेस्ट किए और इसी दौरान उन्हें फिल्म परंपरा (1991) मिली जिसमें पहली बार उन्होने काम किया लेकिन फिल्म फ्लॉप हो गई। स्ट्रगल के दौरान ही उनकी दोस्ती अमृता सिंह से हुई थी और इसके बाद ही उन्हें फिल्म बेखुदी मिली लेकिन बाद में उन्हें कमल सानाथ ने रिप्लेज कर दिया था और इसी फिल्म से काजोल ने डेब्यु किया था। इसके बाद इनकी अगली फिल्म आशिक आवारा थी और ये फिल्म भी फ्लॉप हो गई थी लेकिन सैफ ने इसके लिए Filmfare Award फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड प्राप्त किया। इसके बाद सैफ की पहली सफल फिल्म इम्तिहान थी जो साल 1994 में आई थी। इसके बाद इनकी अगली फिल्म ये दिल्लगी आई और इसके बाद मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी थी और ये दोनों ही फिल्में अक्षय कुमार के साथ की जो सफल रहीं। इसके बाद Saif Ali Khan ने कच्चे धागे, हम साथ-साथ हैं, एजेंट विनोद, रेस, रेस-2, लव आजकल, हम तुम, कॉकटेल, आरजू, दिल चाहता है, फैंटम, कल हो ना हो, क्या कहना, बुलेट राजा, गो गोआ गॉन, ओमकारा, परिणीता और कलाकांडी जैसी फिल्मों में काम किया जो कुछ हद तक सफर रहीं।



सैफ की पर्सनल लाइफ | Saif Ali Khan personal life

Saif Ali Khan
Saif Ali Khan

पहली फिल्म परंपरा के दौरान इनकी मुलाकात अमृता सिंह से हुई और उस समय अमृता एक सफल अभिनेत्री थी जबकि Saif Ali Khan संघर्ष कर रहे थे। इसी दौरान उन्हें अमृता से प्यार हुआ और उन्होने शादी का फैसला किया लेकिन समस्या ये थी कि अमृता उनसे 12 साल बड़ी थीं। सैफ के घरवाले नहीं मान रहे थे लेकिन बेटे के प्यार के आगे उन्हें झुकना पड़ा। अक्टूबर, 1991 में सैफ ने अमृता से शादी कर ली और साल 2000 तक उन्हें दो बच्चे सारा अली खान और इब्राहिम अली खान हुए। सैफ अपने बच्चों से बहुत प्यार करते थे लेकिन उनके और अमृता के बीच झगड़े होने लगे और दोनों ने एक-दूसरे पर गलत व्यवहार करने का आरोप लगाते हुए साल 2005 में तलाक ले लिया। बच्चों की जिम्मेदारी दोनों पर रही और सैफ आज भी पिता का फर्ज निभा रहे हैं। साल 2008 में सैफ की जिंदगी में करीना कपूर आईं जब वे फिल्म टशन की शूटिंग कर रहे थे।

Saif Ali Khan
करीना कपूर, तैमूर और सैफ अली खान, फोटो साभार: Instagram

इस दौरान करीना शाहिद को डेट करती थीं लेकिन Saif Ali Khan के प्रति झुकाव महसूस करने के बाद उन्होने शाहिद से ब्रेकअप कर लिया। इसके बाद तीन सालों तक एक-दूसरे को डेट करने के बाद साल 2012 में दोनों ने कोर्ट मैरिज कर ली और इन्हें साल 2016 में एक बेटा तैमूर हुआ। इन सबमें सबसे मजे की बात ये है कि सैफ और अमृता की शादी में करीना कपूर सिर्फ 11 साल की थीं जबकि सैफ 21 के थे। तब करीना उनकी शादी में अपने परिवार के साथ गईं थीं और उन्होने सैफ को ‘मुबारक हो सैफ अंकल’ विश भी किया था। हालांकि अब सैफ अपने परिवार के साथ खुशी से समय बिता रहे हैं।



यह भी पढ़ें- Kargil Vijay Diwas के ऐतिहासिक दिन को बयां करती हैं ये 12 अनदेखी तस्वीरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *