Pankaj Tripathi से जुड़ी ऐसी बातें जो शायद ही आप जानते हों



Pankaj Tripathi Biography in Hindi: इन दिनों बॉलीवुड में नेपोटिज़्म की खूब चर्चा हो रही है लेकिन असल में जिसके अंदर टैलेंट होता है वो ऊंचाईयों को जरूर छूता है। फिल्मी दुनिया में अगर आपका कोई गॉडफादर नहीं है और आपके पता है कि आप कर सकते हैं तो संयम रखने के साथ मेहनत करते रहें। ऐसा ही कुछ कर दिखाया बॉलीवुड एक्टर Pankaj Tripathi ने, जो आउटसाइडर होते हुए भी अपनी एक अलग पहचान बना चुके हैं। यहां आपको Pankaj Tripathi Biography in Hindi में सबकुछ जानने को मिलेगा.

छोटे किरदारों से अपने करियर की शुरुआत करने वाले पंकज त्रिपाठी की गिनती आज इंडस्टी के बेहतरीन कलाकारों में होती है। मगर बिहार के एक छोटे से गांव से आए पंकज का सफर (Pankaj Tripathi Biography in Hindi) कैसा रहा चलिए जानते हैं..

Pankaj Tripathi का प्रारंभिक जीवन

Pankaj Tripathi
पंकज त्रिपाठी माता-पिता के साथ, Image Source :
WikiBio

5 सितंबर, 1976 को बिहार के गोपालगंज जिले के एक छोटे से गांव बेलसंद में पंकज त्रिपाठी का जन्म एक किसान के घर हुआ। इनके पिता पंडित बनारसी त्रिपाठी किसान हैं और मां हेमवंती देवी हैं, पंकज अपने माता पिता के चार बच्चों से सबसे छोटे हैं। 11वीं तक इन्होंने अपने पिता के साथ किसानी की और गांव में होने वाले किसी भी नाटक में लड़कियों का किरदार निभाते थे। गांव वाले अक्सर कहते थे कि पंकज को अभिनय करना चाहिए।



लेकिन घर की स्थिति ठीक ना होने के कारण इन्हें आगे की पढ़ाई करके नौकरी करनी थी। बिहार के ही हाजीपुर शहर से इन्होंने होटल मैनेजमेंट का कोर्स किया और पटना में एक होटल में नौकरी करने लगे। इसी दौरान पंकज थिएटर भी करते थे, साथ ही कॉलेज के समय अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से भी जुड़े रहे। साल 2004 में पंकज त्रिपाठी दिल्ली आए और यहां इन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा ज्वाइन किया फिर इसी साल वे मुंबई आ गए।

पंकज त्रिपाठी का फिल्मी करियर | Pankaj Tripathi Filmy Career

Pankaj Tripathi
Pankaj Tripathi in Run movie

मुंबई आने पर पंकज त्रिपाठी ने फिल्मों में काम ढूंढना शुरु किया और एक ऑडिशन में फिल्म रन के लिए इन्हें एक छोटा सा किरदार मिल गया। इसमें लीड एक्टर अभिषेक बच्चन और भूमिका चावला थे, फिल्म को खास रिस्पॉन्स नहीं मिला इसलिए पंकज त्रिपाठी पर किसी का ध्यान नहीं गया। कई सालों तक संघर्ष करने के बाद पंकज त्रिपाठी हारकर अपने गांव किसानी करने वापस आ रहे थे कि उन्हें अनुराग कश्यप की फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर मिली।



इसमें पंकज त्रिपाठी के अलावा नवाजुद्दी सिद्दिकी, मनोज वाजपेयी, हेमा कुरैशी जैसे सितारे भी थे। फिल्म सुपरहिट हुई और यहां से पंकज त्रिपाठी को पहचान मिली। पंकज त्रिपाठी के अभिनय करने का तरीका इतना अलग था कि लोगों ने इन्हें नोटिस करना शुरु कर दिया। इनकी एक्टर बनने की कोई प्लानिंग नहीं थी लेकिन किस्मत ने इन्हें मौका दिया और आज बॉलीवुड में इनकी अलग पहचान है।

पंकज त्रिपाठी की फिल्में | Pankaj Tripathi Movies

Pankaj Tripathi
Image Source : Outlook India

वैसे तो पंकज त्रिपाठी ने बॉलीवुड में अब तक 40 से 50 फिल्मों में काम किया है लेकिन गैंग्स ऑफ वासेपुर की दोनों सीरीज, मसान, बरेली की बर्फी, स्त्री, नील बटे सन्नाटा, सुपर-30, लुका छिपी, न्यूटन, फुकरे, अंग्रेजी मीडियम, रजनीकांत की फिल्म काला, फुकरे रिटर्न्स, ओमकारा, दिलवाले, गुड़गांव, अग्नीपथ, फेमस, धर्म, अपहरण, मुन्ना माइकल, भईयाजी सुपरहिट, मांझी, सिंघम रिटर्न्स, शौर्या, दबंग-2 जैसी फिल्मों जबरदस्त काम किया और ये सुपरहिट भी रहीं।



इसके अलावा पंकज त्रिपाठी कई वेबसीरीज में भी काम कर चुके हैं और इनके सुपरहिट वेब सीरीज Sacred Games और Mirzapur रही है। मिर्ज़ापुर में कालीन भईया का जबरदस्त किरदार पंकज त्रिपाठी ने निभाया और इन्हें अब लोग इस नाम से भी पुकारते हैं। इनकी आने वाली फिल्म कबीर खान की ’83’ है, इस फिल्म में रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण लीड रोल में हैं। इसके अलावा अक्टूबर में इनकी सुपरहिट वेब सीरीज मिर्ज़ापुर का दूसरा सीजन भी रिलीज होने वाला है।

पंकज त्रिपाठी का निजी जीवन | Pankaj Tripathi Family

Pankaj Tripathi
Image Source : Instagram

10वीं कक्षा में पंकज त्रिपाठी ने तय किया था कि वे लव मैरिज ही करेंगे, ऐसा इसलिए क्योंकि उनके गांव में किसी ने लव मैरिज नहीं किया था। पंकज त्रिपाठी की पत्नी मृदुला के मुताबिक, पंकज अपनी बहन की तिलक में ही उन्हें पहली बार देखे। मृदुला भी इन्हें पसंद करती थीं लेकिन उस समय उनकी बातचीत नहीं हो पाती थी।

पंकज साल में दो बार अपनी दीदी के घर कोलकाता जाते थे तब उनकी मृदुला से मुलाकात हो पाती थी। पढ़ाई करने के दौरान ही मृदुला की शादी कहीं और तय हो गई, इनके लिए दुल्हा देखने पंकज अपनी दीदी और जीजा के साथ गए थे। वापस आने पर पंकज ने उन्हें बताया कि उनकी जोड़ी अच्छी रहेगी लेकिन पंकज जैसा उन्हें नहीं मिलेगा। इस ईमानदारी को पसंद करते हुए मृदुला ने शादी से इंकार कर पंकज से शादी की बात कही और साल 2004 में इनकी शादी हो गई। इन्हें एक बेटी आशी त्रिपाठी है।



पंकज त्रिपाठी से जुड़ी छोटी बातें | Pankaj Tripathi Unknown lesser facts

Pankaj Tripathi
Image Source : Instagram
  1. पंकज त्रिपाठी मनोज वाजपेयी के बहुत बड़े फैन हैं, इनके लिए वे क्रेजी रहते थे।
  2. पंकज के गांव वाले घर में आज भी टीवी नहीं है। इनके पिता नहीं चाहते कि ये परंपरा टूटे।
  3. पंकज के पिता आज भी किसानी और पंडिताई करते हैं। वे अपने पूर्वजों की निशानी खत्म नहीं करना चाहते।
  4. पंकज त्रिपाठी ने हॉलीवुड फिल्म का ऑफर इसलिए ठुकरा दिया था क्योंकि उसमें बच्चियों के साथ रेप सीन करना था।
  5. फिल्मों में काम नहीं मिलने के कारण निराश पंकज त्रिपाठी ने सोच लिया था कि एक ट्रैक्टर खरीदकर अपने गांव में किसानी करेंगे और वहीं बस जाएंगे।
  6. फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर के सेट पर जब पंकज ने अपने फेवरेट मनोज वाजपेयी को पहली बार करीब से देखा तब थोड़ी देर के लिए वे सन्न रह गए थे।
  7. पंकज त्रिपाठी को कई अवॉर्ड मिले लेकिन फिल्म न्यूटन के लिए ब्रिलिएंट एक्टिंग का नेशनल अवॉर्ड इन्हें मिला।
  8. होटल में नौकरी के दौरान 2 साल वहां इन्होंने खाना भी बनाया, इसका इन्होंने कोर्स किया था।
  9. 5वीं तक की पढ़ाई पंकज ने पेड़ के नीचे की, उस समय उनके गांव में बिजली की सुविधा नहीं थी।



यह भी पढ़ें- कभी सड़कों पर पेन बेचकर Johnny Lever करते थे गुजारा, इस तरह बने कॉमेडी किंग

Leave a Reply

Your email address will not be published.