मिलना, बिछड़ना, झगड़ा और प्यार….कुछ ऐसी है गौरी-शाहरुख की लव स्टोरी

बॉलीवुड में जब भी सबसे रोमांटिक हीरो की बात होती है तो हम शाहरुख खान का नाम लेना कभी नहीं भूलते हैं। मगर उनकी असल जिंदगी की Love Story के बारे में गहराई से शायद ही आप जानते हों। शाहरुख खान और गौरी खान की जोड़ी पूरी इंडस्ट्री में सबसे आदर्श जोड़ियों में एक मानी जाती है। 18 साल में शाहरुख को जिस 14 साल की लड़की से प्यार हुआ था वो आज भी उनके दिल पर राज करती है और ये सबसे बड़ी बात कि इन्होने साथ में इतना समय काट दिया।



Shahrukh Khan aur Gauri Love story

Shahrukh Khan Love story
Shahrukh Khan Love story

25 अक्टूबर, 1991 को शाहरुख खान की गौरी से शादी हुई और इस साल वे अपनी शादी का 28वां साल मना रहे हैं। शाहरुख-गौरी की प्रेम कहानी फिल्मों की कहानी से कम नहीं है और अगर आपको इसकी एक-एक बारीखियां पका चलेंगी तो आपको समझ आएगा कि कोई इतने सालों तक किसी को प्यार कैसे कर सकता है।

1. शाहरुख खान और गौरी छिब्बर, दो अलग धर्मों से आने वाले ये दोनों पहली बार साल 1984 में एक पार्टी में मिले थे। जहां 18 साल के शाहरुख ने 14 साल की गौरी खान को देखते ही अपना दिल हार लिया था।

2. दिल्ली के पंचशील क्लब में होने वाली पार्टी के दौरान शाहरुख ने गौरी को तब देखा जब वे किसी के साथ डांस कर रही थी। शाहरुख लड़कियों से बात करने में शर्माते थे लेकिन गौरी के साथ वे डांस करना चाहते थे।



3. इस पार्टी में तो शाहरुख गौरी के साथ डांस नहीं कर पाए लेकिन जब भी उन्हें पता चलता कि गौरी पार्टी में आने वाली हैं वे वहां पहुंच जाते थे। इसके बाद 25 अक्टूबर, 1984 में हुई इनकी तीसरी मुलाकात में शाहरुख ने गौरी का नंबर हासिल कर लिया था।

4. गौरी को भी शाहरुख पसंद आने लगे थे और जब भी शाहरुख गौरी के घर फोन करते तो वे शाहीन नाम की लड़की बनकर गौरी को बुलाते और फिर गौरी से लंबी बातें करते थे। शाहीन कोडवर्ड से ही गौरी समझ जाती थी कि ये शाहरुख का फोन है।

Shahrukh Khan Love story
Shahrukh Khan Love story

5. गौरी खान दिल्ली के लेडी श्रीराम महिला महाविद्यालय में पढ़ती थीं। जबकि शाहरुख हंसराज कॉलेज में पढ़ते थे। अलग कॉलेज में रहने के बाद भी दोनों की दोस्ती हुई और फिर शाहरुख गौरी को अपना सबकुछ मान चुके थे। मगर वे गौरी को लेकर काफी पजेसिव थे।

6. शाहरुख को नहीं पसंद था कि गौरी बाल खुले रखे (क्योंकि शाहरुख को वे खुले बालों में बहुत खूबसूरत लगती थीं), टाइट कपड़े पहनें या किसी दूसरे लड़के के साथ ज्यादा इनवॉल्व रहें। गौरी काफी खुले मिजाज़ की महिला रही हैं और शाहरुख के इस बिहेवियर के कारण अक्सर उनका झगड़ा भी होता था।



मुश्ताक शेख द्वारा लिखित अपनी बायोग्राफी ‘शाहरुख केन’ में लिखा है कि शाहरुख के दिए एक इंटरव्यू के मुताबिक उन्होने कहा था, “उस समय गौरी को लेकर मेरी दीवानगी बेहद बढ़ चुकी थी। अगर वो स्विमसूट पहनती या अपने बाल खुले रखती तो मैं उससे लड़ने लगता था। जब वो अपने बाल खोलती थी तो बेहद खूबसूरत लगती थी। मैं नहीं चाहता था कि दूसरे लड़के उसे देखें। मेरे अंदर असुरक्षा की भावना आ गई थी क्योंकि हम ज्यादा मिल नहीं पाते थे और अपने रिश्ते के बारे में ज्यादा बात भी नहीं कर पाते थे।”

7. 4 सालों तक तो इनका रिश्ता चलता रहा और इस दौरान गौरी इंटीरियर डिजाइनर और शाहरुख जामिया इस्लामिया कॉलेज से मास कम्यूनिकेशन का कोर्स करने लगे थे। कॉलेज के बाद जब दोनों मिलते तो किसी ना किसी बात को लेकर इनका झगड़ा होने लगता था।

Shahrukh Khan Love story
Shahrukh Khan Love story

8. शाहरुख की आदतों से तंग आकर गौरी शाहरुख को बिना बताए अपनी आंटी के पास मुंबई चली गईं और उन्हें छोड़ने का फैसला भी कर लिया। इधर शाहरुख परेशान रहने लगे और अक्सर जब वे गौरी के घर फोन करते तो रिस्पॉन्स नहीं मिलता। बाद में उन्हें पता चला कि गौरी मुंबई में हैं।

9. शाहरुख अपनी पढाई बीच में छोड़कर उन्हें ढूंढने अपने कैमरे और मां के दिए 1500 रुपये के साथ मुंबई आ गए। इनके साथ इनके एक दोस्त भी थे, और कई दिनों तक शाहरुख ने मुंबई में जगह-जगह गौरी को ढूंढा।

10. शाहरुख को पता था कि गौरी को Beaches बहुत पसंद थे तो वे मुंबई के हर एक बीच पर जाकर गौरी को ढूंढते थे। कुछ दिनों में इनके पास रखा पैसा खत्म हो गया तो शाहरुख को अपना फेवरेट कैमरा तक बेचना पड़ा।



11. होटल और खाने में सारे पैसे खत्म हो गए और उनके दोस्त ने वापस चलने को कहा। मगर शाहरुख बहुत परेशान हो चुके थे, ना खाने को पैसे थे ना गौरी का पता चल रहा था। परेशान होकर गेटवे ऑफ इंडिया के पास खड़े होकर उन्होने गुस्से में कहा कि एक दिन मैं इस शहर पर राज करूंगा।

12. शाहरुख की बातों को पागल बोलते हुए बार-बार उनका दोस्त वापसी का बोलने लगा। फिर शाहरुख ने कहा कि एक बीच पर और ढूंढ लें फिर वापस चलेंगे। उस रात उन्हें मुंबई रेलवे स्टेशन पर बितानी पड़ी थी।

Shahrukh Khan Love story
Shahrukh Khan Love story

13. मुंबई के उस आखिरी बीच पर जब शाहरुख ने गौरी को ढूंढा और वो नहीं मिली तो वे वहीं फूट-फूटकर रोने लगे। दोस्त से यही बोलकर रोते रहे कि वे गौरी के बिना नहीं रह सकते। इतने में एक हाथ उनके कंधे पर आया और वो गौरी थी। गौरी को देखते ही शाहरुख ने उन्हें गले लगा लिया और फिर शाहरुख को दिल्ली भेज वे कुछ दिनों बाद लौट आईं।

14. अब टास्क था शादी का क्योंकि शाहरुख मुसलमान और गौरी पंजाबी ब्राह्माण परिवार से थीं। इनके पिता कट्टर हिंदू थे और वे इस शादी के सख्त खिलाफ थे। मगर गौरी के मामा इनका साथ देते थे, गौरी के घरेलू पार्टी में उन्होने शाहरुख को बुलाया और जब गौरी के पिता को पता चला तो उन्होने शाहरुख को उस पार्टी से निकलवा दिया था।



15. शाहरुख ने गौरी के पिता से हाथ मांगा और उन्हें वादा किया कि वे गौरी को कभी धर्म बदलने को नहीं कहेंगे। इसके बाद भी शाहरुख को बहुत पापड़ बेलने पड़े गौरी के घरवालों को मनाने के लिए और अंत में दोनों की शादी हुई।

16. 25 अक्टूबर, 1991 में शाहरुख ने पहले हिंदू रीति-रिवाज से फिर मुस्लिम रीति-रिवाज से शादी की। बाद में शाहरुख पूरे परिवार के चहेते बन गए थे और इसके बाद शाहरुख ने अपने वलीमे में गौरी के साथ जमकर डांस किया था।

Shahrukh Khan Love story
Shahrukh Khan & Family

17. शाहरुख का प्रोफेशन गौरी को पसंद नहीं था लेकिन जब उन्हें मुंबई से ऑफर आया तो वे शाहरुख के साथ मुंबई आईं। करीब 7 साल किराए के घर में रहने के बाद शाहरुख ने अपने पहले बच्चे आर्यन के जन्म के समय गौरी को जुहू पर स्थित ‘मन्नत’ गिफ्ट किया था जिसकी कीमत उस समय 70 करो़ड़ थी।

18. साल 1998 में शाहरुख-गौरी को आर्यन, साल 2000 में इन्हें सुहाना और साल 2013 में सेरोग्रेसी से अबराम खान हुए। शाहरुख अपने परिवार से बहुत प्यार करते हैं और आज भी अपनी बड़ी बहन का ख्याल रखते हैं।

यह भी पढ़ें-DDLJ के 25 साल बाद भी आपको नहीं पता होंगी फिल्म से जुड़ी ये 25 बातें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *