भारत के 6 सबसे बेहतरीन कॉलेज | List of top-7 Colleges of India



12वीं में पढ़ने वाले बच्चों का सपना होता है सबसे बेहतरीन कॉलेज में पढ़ने का और 12वीं के पेपर के दौरान बहुत से बच्चे अच्छा कॉलेज तलाशने भी लगते हैं. हर छात्र अच्छे भविष्य के लिए बेहतर संभावनाएं खोजता है और बेहतर कॉलेज के लिए टॉप यूनिवर्सिटीज चुनते हैं. अगर आप भी 12वीं के बाद अपनी पढ़ाई भारत के टॉप कॉलेज में करना चाहते हैं तो आप बहुत सही जगह आए हैं. यहां हम आपको List of top-7 Colleges of India के बारे में बताएंगे.

ये हैं भारत के टॉप-6 कॉलेज | List of top-7 Colleges of India

अगर आप भी 12वीं पास करने के बाद भारत के बेस्ट कॉलेज में पढ़ना चाहते हैं तो आप इन 6 कॉलेजेस में से एक चुन सकते हैं.

1. मिरांडा हाउस, दिल्ली यूनिवर्सिटी | Miranda House, University Of Delhi

दिल्ली यूनिवर्सिटी के मिरांडा कॉलेज का अपना अलग ही महत्व है जहां लगभग 2500 से भी ज्यादा छात्रों को आर्ट्स और विज्ञान जैसे विषयों में शिक्षा प्राप्त कराई जाती है. National Institutional Ranking Framework (NIRF)-2019 के मुताबिक मिरांडा देश का सबसे बेहतरीन कॉलेज घोषित हुआ था.

2. हिंदू कॉलेज, दिल्ली यूनिवर्सिटी | Hindu College, University of Delhi

साल 1899 में श्री कृष्ण दासजी ने हिंदू कॉलेज की स्थापना दिल्ली यूनिवर्सिटी के तहत करवाई थी. हिंदू कॉलेज के कई ऐसे छात्र रहे हैं जो आज बड़ी हस्तियां बनकर देश का नाम रोशन कर रहे हैं. यहां पढ़ने के लिए छात्रों को सबसे पहले प्रवेश परीक्षा से गुजरना होता है. दरअसल हिंदू कॉलेज में एडमिशन लेना काफी टफ काम माना जाता है.



3. प्रेसिडेंसी कॉलेज, मद्रास यूनिवर्सिटी | Presidency College, University of Madras

साल 1840 में प्रेसिडेंसी कॉलेज की स्थापना स्कूल के रूप में थिरु कपूर द्वारा हुई थी. इसके बाद साल 1857 से प्रेसिडेंसी कॉलेज मद्रास यूनिवर्सिटी से यहां की शिक्षा प्रदान की जाती है. छात्रों के लिए यहां लाइब्रेरी, हॉस्टल, कैंटीन, स्पर्ट्स और प्लेजमेंट जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं. यहां 24 अलग-अलग विभागों में 20 पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेस और अंडर 18 कोर्सेज करवाए जाते हैं.

4. लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वुमन, दिल्ली यूनिवर्सिटी | Lady SriRam College for Women , University of Delhi

साल 1965 में लेडी श्रीराम कॉलेज की शुरुआत दिल्ली के दरियागंज जगह पर स्थित एक स्कूल की इमारत से हुई थी लेकिन अब इस कॉलेज का कैंपस दक्षिण दिल्ली में करीब 15 एकड़ में फैला है. इस समय यहां करीब 2000 छात्राएं, 150 फैकल्टीज और सहायक कर्मचारी काम करते हैं. यहां छात्राएं कई तरह के कॉर्सेस कर सकते हैं और कॉलेज में एडमिसन के लिए जून में फॉर्म भरे जाते हैं.

5. सेंट जेवियर कॉलेज, कोलकाता यूनिवर्सिटी | St. Xavier’s College

साल 1860 में Fr. Henri Depelchin S.J ने कोलकाता में सेंट जेवियर कॉलेज का निर्माण करवाया था. यह भारत में जेसुइट संस्थानों में दूसरा सबसे पुराना कॉलेज है. साल 2006 में यह पश्चिम बंगाल का बेहतरीन कॉलेज बना जो कोलकता यूनिवर्सिटी से एफ्फिलटेड है. यहां आप ग्रेजुएशन, मास्टर्स, डिप्लोमा, पीचडी और सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं.



6. हंसराज कॉलेज, दिल्ली यूनिवर्सिटी | Hansraj College, Uiversity of Delhi

साल 1948 को हंसराज कॉलेज की स्थापना DAV कॉलेज मैनेजिंग कमेटी के तहत हुई थी. इस कॉलेज का नाम प्रसिद्ध शिक्षाविद महात्मा हंसराज जी के नाम पर पड़ा है. नॉर्थ कैंपस में सबसे खास बात यह है कि इस कॉलेज में छात्रों को हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है. इस कॉलेज में इस समय विज्ञान, लिबरल आर्ट्स और कॉमर्स जैसे विषयों की पढाई कराई जाती है.

7. श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, दिल्ली यूनिवर्सिटी | ShriRam College of Commerce, University of Delhi

साल 1926 में लाला श्री राम ने श्री राम कॉलेज की स्थापना की थी. साल 1933 में SRCC छात्रों को अंडरग्रेजुएट की डिग्री देने शुरी की औरस साल 1948 में पोस्ट डिग्री साइन कर दिया गया था. यहां एडमिशन के लिए 12वीं में 80 से 95 प्रतिशत अंक आना जरूरी होता है.



यह भी पढ़ें- ये हैं Bollywood की 10 विवादित तस्वीरें जिन्होंने मचा दिया था बवाल, देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *