Lata Mangeshkar ने क्यों नहीं की थी शादी? स्वर कोकिला ने खुद बताई थी वजह



Lata Mangeshkar ne Shadi kyu nahi ki | बॉलीवुड की स्वर कोकिला कही जाने वाली सिंगर लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) के निधन से 6 फरवरी को देशभर में शोक का माहौल हो गया है. हर कोई उनके गानों को याद करके दुखी हो रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई बड़े राजनीतिकों ने उन्हें भावपूर्णं श्रद्धांजलि दी है, वहीं फिल्म इंडस्ट्री में भी शोक की लहर है. लता मंगेशकर ने 13 साल की उम्र में गाना शुरू कर दिया था और 16 साल की उम्र में उन्होंने फिल्मों में गाना शुरू कर दिया था. लता मंगेशकर ने लगभग 60 साल भारतीय फिल्म इंडस्ट्री को दिए. मगर सभी के मन में एक सवाल कि लता मंगेशकर ने शादी क्यों नहीं की थी?

लता मंगेशकर ने शादी क्यों नहीं की? | Lata Mangeshkar ne Shadi kyu nahi ki

लता मंगेशकर ने संगीत की शिक्षा अपने पिता दीनानाथ मंगेशकर (Lata Mangeshkar) से ली थी. 13 साल की उम्र में उन्होंने पिता को खो दिया और उनके ऊपर अपनी बीमार मां, चार बहनें और एक भाई की जिम्मेदारी आ गई थी. आजतक की एक रिपोर्ट के मुताबिक, लता मंगेशकर ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था, ‘पिता के निधन के बाद मेरे ऊपर परिवार की जिम्मेदारी आई. मुझे अपने भाई-बहनों को संभालना था इसलिए मैंने कम उम्र से गाना शुरू कर दिया और ऐसे में मुझे शादी का ख्याल कभी नहीं आया.’ उनकी बहनें आशा भोसले, मीना खाडीकर, उशा मंगेशकर और भाई हृद्यानाथ मंगेशकर हैं और लता मंगेशकर अक्सर अपने इंस्टाग्राम (Lata Mangeshkar Instagram) पर उनकी तस्वीरें शेयर करती रहती हैं.



जानकारी के लिए बता दें, लता मंगेशकर ने36 अलग-अलग भाषाओं में लगभग 40 हजार गाने गाए हैं. जब उन्होंने ‘ए मेरे वतन के लोगों….’ गाया ता तो स्टेडियम में मौजूद सभी लोग रोने लगे थे और साथ ही उन्होंने पंडित जवाहर लाल नेहरू की आंखें भी नम कर दी थीं. पूरे भारत में उनके निधन से एक शोक की लहर दौड़ गई है और उन्हें उनकी आवाज के जरिए हमेशा याद रखा जाएगा.

यह भी पढ़ें; दो बार प्यार करने के बाद भी क्यों अकेली हैं Asha Bhosle, जानिए इनकी रोचक बातें

Leave a Reply

Your email address will not be published.