आसमान से धरती पर बिजली क्यों गिरती है ? ऐसी स्थिति में क्या करें



हर तरफ बारिश का माहौल है और आसमान से बिजली भी बहुत तेजी से कड़क रही है. आसमानी आफत में बहुत सारे लोगों की जान भी चली जाती है. बरसात के मौसम में अक्सर बिजली चमकती है और जमीन पर गिर जाती है लेकिन हमेशा नुकसान ही हो ऐसा जरूरी नहीं होता है. अगर आपके मन में है कि आखिर आसमान की बिजली धरती पर गिरती (Aasman se Bijali kyon girti hai) कैसे है तो यहां हम आपको कुछ जरूरी चीजें बताएंगे.

यह भी पढ़ें:अग्निपथ स्कीम क्या है? कैसे करें अप्लाई? यहां पाएं इस योजना की पूरी सही जानकारी

आसमान से बिजली क्यों गिरती है? (Aasman se Bijali kyon girti hai)

बिजली गिरना असल में स्थैतिक ऊर्जा के निकलने से होता है जब धरती और बादलों के बीच विद्युत चार्ज बिगड़ता है, आसमान में बहुत बड़ा इलेक्ट्रिक स्पार्क होता है तब पॉजिटिव इलेक्ट्रिकसिटी निकलकर ऊपर जाती है और इसे स्ट्रीमर कहा जाता है. बादल के निचले हिस्से में पाई जाने वाली निगेटिव चार्ज स्ट्रीमर की तरफ आकर्षित होता है इससे बिजली धरती पर गिर जाती है. इसी वजह से ऊंची चीजों पर बिजली गिरने की संभावना ज्यादा होती है.



बिजली से बचाव के लिए बरतें सावधानी | Aasmani Bijlu gire to kaise bachen?

Aasman se Bijali kyon girti hai
प्रतिकात्मक तस्वीर: Unsplash

1. ऊंची इमारतों वाले क्षेत्रों में बारिश के दिनों में बिल्कुल भी नहीं जाएं क्योंकि वहां वज्रपात (आसमानी बिजली गिरने का डर) का खतरा सबसे ज्यादा होता है.

2. जब लगे कि बिजली बहुत कड़क रही है तो किसी खुली जगह पर चले जाएं जहां दूर दूर तक कोई बिल्डिंग ना हो या फिर तुरंत बने किसी मकान में चले जाएं.

3. मोबाइल को पूरी तरह से स्विच ऑफ कर दें और अगर किसी से बात कर रहे हैं तो उसे बिल्कुल ना करें. यह जानलेवा साबित हो सकता है.



4. अगर कार किसी बंद वाहन में हैं तो उसमें बैठे रहें लेकिन अगर मोटरसाइकिल पर हैं तो तुरंत उससे हट जाएं वरना ब्लास्ट हो सकता है.

5. घर में चल रहे बिजली उपकरणों के सामानों जैसे मोबाइल, टीवी, फ्रिज, ऐसी या कोई बड़ी बिजली उपकरणों को बंद करें.

6. तालाब, जलाशयों और स्विमिंग पूल से दूर हो जाएं और ग्रुप में बिल्कुल ना खड़े हों. दूर दूर हो जाएं और उस जगह से दूर रहें जहां बिजली या टेलीफोन के तार हों.

डिस्क्लेमर: ये जानकारी सामान्य है जिसे अलग-अलग जगहों से इकट्ठा की गई है जिस खबर की पुष्टि रोचक सफर नहीं करता है.



Leave a Reply

Your email address will not be published.