Kaun Banega Crorepati के फैंस भी नहीं जानते होंगे शो से जुड़ी ये दिलचस्प बातें

सोनी चैनल का पॉपलुर क्विज़ शो कौन बनेगा करोड़पति (Kaun Banega Crorepati) हर घर में प्रचलित है। रात के समय आने वाले इस शो में अमिताभ बच्चन द्वारा होस्ट करने पर लोगों का मन इस शो से खास तौर पर लगा है। Amitabh Bachchan जिस अंदाज से इस शो की मेजबानी करते हैं उससे आने वाले कंटेस्टेंट अगर धनराशि नहीं जीतते हैं तो उन्हें कोई मलाल नहीं रहता। रोचक सफर में हम आपको KBC से जुड़ी कुछ तथ्यों के बारे में बताएंगे।



केबीसी से जुड़ी अनसुनी बातें | Kaun Banega Crorepati Facts

Kaun Banega Crorepati
Kaun Banega Crorepati

अमिताभ बच्चन का क्विज़ रियलिटी शो कौन बनेगा करोड़पति दर्शकों को खूब भा रहा है। केबीसी टीआरपी में लगातार टॉप-10 में लिस्टेड है और इस बार अपने 11वें सीजन से लोगों का मनोरंजित कर रहा है। दर्शकों में लगातार बढ़ रही Kaun Banega Crorepati की इस एक्साइटमेंट के बीच आपको इससे जुड़ी कुछ बातें बताएंगे।

1. कंप्यूटर पर आने वाले प्रश्न रियल टाइम होते हैं। अमिताभ बच्चन से थोड़ी ही दूरी पर एक तकनीकी व्यक्ति कंप्यूटर पर बैठता है जो कंटेस्टेंट के प्रदर्शन के अनुसार डिफिकल्टी लेवल को बदलता रहता है।

2. अगर केबीसी में कोई भी अमिताभ बच्चन से ऑटोग्राफ मांगता है तो वहां मौजूद क्रू-मेंबर्स उनकी ऑटोग्राफ बुक छीन लेते हैं। शो खत्म होने के बाद भी उसे वो बुक लौटाई नहीं जाती है।

3. कौन बनेगा करोड़पति में 1 करोड़ जीतने वाले कंटेस्टेंट को 30 प्रतिशत आयकर काटकर बाकी की धनराशि दी जाती है। इसका मतलब 1 करोड़ जीतने वाले विजेता को असल में सिर्फ 70 लाख रुपये ही मिलते हैं।

4. केबीसी में अमिताभ बच्चन जिस वॉडरोब का इस्तेमाल करते हैं वो बहुत महंगा होता है। आपको बता दें कि वॉडरोब की कीमत प्रति एपिसोड 10 लाख रुपये से अधिक है।

5. अमिताभ बच्चन ने केबीसी सीजन 2 कम टाइम के लिए होस्ट किया था, उन्हें स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों के कारण कम शूट किया गया था। यही कारण था कि तीसरे सीजन को शाहरुख खान ने होस्ट किया था, जबकि शाहरुख ने इंटरव्यू में कहा था कि वे अच्छा नहीं कर पाएंगे क्योंकि बिग बी की जगह कोई नहीं ले सकता।



6. कौन बनेगा करोड़पति में एक कंटेस्टेंट को पहुंचने के लिे तीन एलिमिनेशन राउंड से गुजरना होता है। इसमें पहला एसएमएस राउंड, दूसरा पर्सनल कॉल जीके राउंड और तीसरा ऑडिशन होता है। इसके बाद वो शो में फास्टेस्ट फिंगर्स फर्स्ट तक पहुंचता है।

7. फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट के रिजल्ट के बाद कुछ समय के लिए शो में ब्रेक आता है, क्योंकि इस दौरान उस प्रतियोगी को कैमरा के हिसाब से मेकअप कराया जाता है। इसके बाद ही उन्हें हॉट सीट पर बैठाया जाता है।

8. केबीसी में अंडर-18 लोगों को कैमरे के पास बैठाया जाता है जिससे वो स्क्रीन पर दिखाई नहीं दे। अगर वो किसी हॉट सीट कंटेस्टेंट की फैमिली का हिस्सा होता है तभी उनकी तरफ कैमरा ले जाया जाता है। तभी अंडर-18 एज वाली ऑडिएंस कैमरे पर नहीं आती है।

9. शो में जो भी प्रतियोगी आते हैं वे चाहे जीते या नहीं, वे तब तक लोकेशन से नहीं जा सकते जब तक पूरी शूटिंग खत्म नहीं हो जाती। उन्हें सेट छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाती। सेट के पास एक केबिन होता है जहां उन्हें बिठाया जाता है।

10. अमिताभ बच्चन को प्रत्येक प्रतियोगी के बारे में पर्याप्त जानकारी होती है। इसलिए kon banega karodpati में हॉट सीट पर आने से पहले वो अपने केबिन में जाते हैं और कंटेस्टेंट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं।

11. केबीसी में अमिताभ बच्चन को तब सवाल का सही जवाब पता नहीं होता जब तक कंटेस्टेंट उत्तर को लॉक नहीं कर देता।

Kaun Banega Crorepati
Kaun Banega Crorepati

12. भीड़ से भरे सेट पर अमिताभ बच्चन बात बात पर परिहास इसलिए करते हैं जिससे दर्शक बोर नहीं हो। इसके लिए उन्हें बहुत रिहर्सल करनी होती है।

13. केबीसी में आने वाले सभी दर्शकों को नाश्ता पानी दिया जाता है जो बिल्कुल फ्री होता है लेकिन अंदर आने की फीस काफी महंगी होती है।


यह भी पढ़ें- इस एक्ट्रेस ने उठाई Sushant Singh Rajput के सपनों को पूरा करने की जिम्मेदारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *