इरफान खान को सभी लोग क्यों बुलाते थे ‘ब्राह्मण का लड़का’? जानें किस्सा



बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेताओं में शामिल इरफान खान आज भले ही इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन उनके कुछ खास मौके पर फैंस उन्हें याद कर लेते हैं. इरफान खान ने 29 अप्रैल, 2020 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया था क्योंकि काफी समय से वे कैंसर की बीमारी से पीड़ित थे और काफी लड़ने के बाद वे जिंदगी की जंग हार गए. इरफान खान को आज भी फैंस उतनी ही शिद्दत से याद करते हैं. 7 जनवरी, 1967 को इरफान का जन्म राजस्थान के जयपुर में एक मुस्लिम पठान परिवार में हुआ था. उनका पूरा नाम साहबजादे इरफान अली खान था, इनके पिता टायर का व्यापार करते थे. मगर वे अपने जीवन में काफी संघर्ष करके उस मुकाम पर पहुंचे थे. Irrfan Khan Birth Anniversary पर हम आपको बताएंगे इनके परिवार वाले उन्हें ब्राह्मण का लड़का कहते थे लेकिन ऐसा क्यों?

इरफान खान से जुड़ा रोचक किस्सा | Irrfan Khan Birth Anniversary

 

View this post on Instagram



A post shared by Sutapa Sikdar (@sikdarsutapa)

इरफान खान पठान परिवार के थे लेकिन फिर वे बचपन से शाकाहारी थे. उनके परिवार वाले उन्हें हमेशा ये कहकर चिढ़ाते थे कि पठान परिवार में ‘ब्राह्मण लड़का’ पैदा हो गया. इरफान खान का जीवन काफी संघर्ष भरा रहा है और जब उन्होंने NSD में प्रवेश लिया तभी उनके पिता की मृत्यु हो गई थी. परिवार का खर्चा चलाने के लिए उन्होंने AC मकेनिक के तौर पर काम किया था और इसी दौरान उनकी मुलाकात राजेश खन्ना से हुई थी क्योंकि वह उनके घर एसी ठीक करने गए थे. राजेश खन्ना की शान-ओ-शौकत देखकर इरफान काफी प्रभावित हुए थे.



नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (NSD) में पढ़ाई करने के दौरान इरफान खान को मीरा नायर ने सलमान बॉम्बे में बड़े रोल के लिए चुना. मुंबई में आकर वे कई वर्कशॉप में शामिल हुए लेकिन वे फिल्म का हिस्सा नहीं बन पाए. एनएसडी के दौरान उन्हें कुछ सीरियल में काम करने का मौका मिला, जिसमें चंद्रकांता, बनेगी अपनी बात, भारत एक खोज, जस्ट मोहब्बत जैसे टीवी शोज में काम किए. साल 1988 में ही मीरा नायर ने उन्हें पहला मौका दिया. इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में छोटे-मोटे किरदार निभाए. साल 1995 में इरफान खान ने अपनी एनएसडी की दोस्त सुतापा सिकदर के साथ शादी की. उनके दो बेटे Babil Khan और Ayan Khan हैं.

इरफान खान की फिल्में | Irrfan Khan Movies

Irrfan Khan birth anniversary
Irrfan Khan birth anniversary

इरफान खान ने अपने करियार में लगभग 80 फिल्मों में काम किया था और कई हॉलीवुड फिल्मों में काम किया. इरफान की सफल फिल्मों में अंग्रेजी मीडियम, हिंदी मीडियम, लाइफ ऑफ पाई, जुरासिक पार्क, स्लमडॉग मिलेनियर, द लंचबॉक्स, पीकू, पान सिंह तोमर, मदारी, तलवार, पज्जल, मक्बूल, जज्बा, हैदर, रोग, थैंक्यू, लाइफ इन अ मेट्रो, ड-डे, न्यूयॉर्क, सात खून माफ, किस्सा, द किलर, सलाम बॉम्बे, बाजीराव मस्तानी, मुंबई मेरी जान जैसी फिल्मों में काम किया है.

यह भी पढ़ें: ‘मोहब्बत है इसलिए जाने दिया…’ इरफान खान के 15 जबरदस्त डायलॉग्स

Leave a Reply

Your email address will not be published.