घर में तुलसी का पौधा क्यों लगाते हैं? साथ ही जानिए Tulsi ke Fayde

हिंदू धर्म की ऐसी मान्यता है कि कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी को शालिग्राम अर्थात विष्णु भगवान से तुलसी का विवाह हुआ था, जिसे हर साल वे मनाते हैं. भगवान विष्णु को भी तुलसी अतिप्रिय है और उनके भोग में तुलसी का होना अनिवार्य है और भक्त Tulsi को अर्पित करके भगवान विष्णु को प्रसन्न करते हैं. इसके अलावा तुलसी के पौधे को घर पर लगाने के अपने महत्व हैं और Tulsi ke Fayde जानकर तो आप इसे जरूर इसका सेवन करने लगेंगे.



क्या होते हैं तुलसी के फायदे? | Tulsi ke Fayde

घर में Tulsi ka paudha जरूर होना चाहिए. शास्त्रों के अनुसार तो तुलसी को अच्छा माना ही गया है वहीं विज्ञान में भी तुलसी के कई गुण बताए गए हैं. इसके अलावा वास्तु शास्त्र में भी तुलसी को महत्वपूर्ण माना गया है. वास्तु में कहा जाता है कि तुलसी का पौधा होने से कई दोष अपने आप समाप्त हो जाते हैं. तुलसी के पौधे को घर में लगाने के होंगे ये 5 फायदे (Tulsi ke Fayde)…

Tulsi ke Fayde
Tulsi ke Fayde

1. वास्तु के अनुसार अगर आप बिजनेस अच्छा नहीं चल रहा है तो आप पूर्णिमा के दिन तुलसी को कच्चा दूध चढ़ाएं. इससे आपके घर में बरकत होगी और बिजनेस में आ रही बाधाएं भी दूर होंगी.

2. अगर परिवार में लड़ाई होती है. परिवार के लोग एक दूसरे से बोलना पसंद नहीं करते तो रसोई घर के पास तुलसी रखें. ऐसा करने से परिवार के लोगों में आपस में प्यार बढ़ेगा और लड़ाईयां खत्म होंगी.

3. अगर घर के बच्चे मां-बाप का कहना नहीं मानते हैं तो पूर्व दिशा में खिड़की के पास तुलसी के पौधे को रखें. इससे बच्चे मां-बाप का कहना मानते हैं.



4. अगर घर में कोई कुवांरी कन्या है और उसके विवाह में कोई बाधा है तो इसका उपाय भी तुलसी में छिपा है. दक्षिण-पूर्व में तुलसी को रखने से रोज जल अपर्ण करने से कन्या का विवाह जल्दी होता है.

5. अगर आपको कोई स्वास्थ्य संबंधी परेशानी है तो पूर्व दिशा में लगी तुलसी के पत्तों को पूर्व की ओर खाने से आपको कई रोगों से राहत मिलती है.

भगवान विष्णु को क्यों प्रिय है तुलसी?

Tulsi ke Fayde
Tulsi ke Fayde

शास्त्रों के अनुसार तुलसी के पत्ते कुछ खास दिनों में नहीं तोड़ने चाहिए. ये दिन हैं एकादशी, रविवार और सूर्य या चंद्र ग्रहण काल. अनावश्यक रूप से तुलसी के पत्ते तोड़ना, तुलसी को नष्ट करने के समान माना गया है. ऐसी मान्यता है कि जो लोग शाम के समय तुलसी के पास दीपक लगाते हैं, उनके घर में महालक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है. कार्तिक माह में तुलसी का पूजन विशेष माना गया है. कार्तिक माह में सूर्योदय से पूर्व स्नान कर तुलसी पर जल चढ़ाने से परिवार में प्रेम-शांति, घर में धन आदि हमेशा बनी रहती है.



भगवान विष्णु को तुलसी चढ़ाने से घर-परिवार में सुख-समृद्धि और वैभव बढ़ता है. कार्तिक मास की देवउठनी एकादशी को तुलसी की पूजा करने से जिन लोगों की शादी में रुकावटें आ रही हैं वो दूर होती हैं. मान्यता है कि कार्तिक पूर्णिमा को भगवान विष्णु को तुलसी चढ़ाने का फल दस हज़ार गोदान के बराबर माना गया है. शास्त्रों के अनुसार तो तुलसी को अच्छा माना ही गया है वहीं विज्ञान में भी तुलसी के कई गुण बताए गए हैं. जिन दंपत्तियों के यहां संतान न हो उन्हें भी तुलसी की पूजा करने से संतान मिलती है. तुलसी की पूजा करने से न सिर्फ शीघ्र विवाह होता है बल्कि जो लोग बिछुड़ जाते हैं वो भी करीब आते हैं

यह भी पढ़ें- Dharm: हिंदू धर्म में क्यों बांधा जाता है कलावा (Kalava) ? जानिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *