घर बैठे कैसे करें यूट्यूब पर आसान तरीके से कमाई? | Earn Money from YouTube

How to Earn Money from YouTube- कोरोना काल में बहुत से लोगों की नौकरी चली गई क्योंकि सरकार ने लॉकडाउन लगाया और लोगों के काम बंद होने लगे. सिर्फ उनकी नौकरियां सलामत रहीं जिनके काम ऑनलाइन भी चल सकते थे. ऑनलाइन पैसा कमाना बहुत ही अच्छा होता है, इसे आप कहीं से और कभी भी कर सकते हैं. ऑनलाइन पैसा कमाने की बात आती है तो यूट्यूब का ख्याल जरूर आता है लेकिन बहुत से लोगों को ये नहीं पता होता है कि यूट्यूब पर आसान तरीके से कमाई कैसे की जाए. ऐसे में आपको हम इसकी पूरी जानकारी देंगे जिससे आप भी YouTube se paise kaise kamaye इसके बारे में जान सकते हैं.



कैसे करें यूट्यूब से ऑनलाइन कमाई? | How to Earn Money from YouTube

आज के समय में बहुत सारे लोग अपना-अपना यूट्यूब चैनल चला रहे हैं, इससे उन्हें फायदा भी होता है. बेहतरीन यूट्यूबर बनने के लिए सबसे पहले अपने टैलेंट को पहचानें, इसके बाद आपको कंटेंट क्रिएट करना, एडिटिंग की बेसिक जानकारी और इंटरनेट सर्फिंग की जानकारी होनी चाहिए. जब आप ये सब डिसाइड कर लें तब एक नाम सोचें और उसी से अपना YouTube Channel खोल लें. यह चैनल मेल आईडी के जरिए तैयार होती है और आपको चैनल का नाम ऐसा रखना चाहिए जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करे. इसके बाद आप वीडियो बनाइए और अपलोड करते जाइए, शुरुआत में आप ये मत सोचिए कि व्यूज आ रहे या नहीं, सबस्क्रिप्शन हो रहा या नहीं बस अपनी मेहनत करते जाएं. इसके साथ ही अपने चैनल को आस-पास के लोगों के जरिए प्रमोट भी करते रहें. जिससे चैनल के सबस्क्रिप्श बढ़ते रहें और आपका चैनल यूट्यूब की नजरों में आने लगे. फिर धीरे-धीरे आप इस चैनल से विज्ञापनों के जरिए पैसा कमाने लगेंगे.

कमाई के लिए है इतने घंटे का Watch Time जरूरी

How to Earn Money from YouTube
यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं

पिछले साल यूट्यूब ने अपनी पॉलिसी में कुछ बदलाव किए हैं. इसमें आपके चैनल पर कम से कम 1 हजार सबस्क्राइबर होने चाहिए, इसके साथ ही 12 महीनों में आपके चैनल पर वीडियोज कम से कम 4 हजार घंटे तक प्ले होने चाहिए. इन दोनों मानकों को पूरा करने के बाद ही आप यूट्यूब पर कमाई के योग्य बन सकते हैं. यूट्यूब से जो भी कमाई होती है, उसका 45 फीसदी हिस्सा यूट्यूब के पास जाता है और बाकी का 55 फीसदी आपका होता है. यह कमाई आपके चैनल पर आ रहे विज्ञापनों के जरिए होती है. यह विज्ञापन आपको तब मिलते जब आपके चैनल पर ViewerShip बढ़ जाती है.



मार्केटिंग के जरिए भी होती है कमाई

YouTube पर सिर्फ विज्ञापनों के जरिए कमाई नहीं की जाती, इसके अलावा एक और तरीका होता है, जिससे आप कमाई कर सकते हैं. अगर आपके चैनल की व्यउरशिप बेहतर हो गई और सबस्क्राइबर्स की संख्या ज्यादा है तो आप किसी भी कंपनी की मार्केटिंग कर भी कमाई कर सकते हैं. इसके जरिए आप किसी भी उत्पाद या सेवा के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में अपने चैनल पर एक वीडियो का विंक पेस्ट कर सकते हैं. इस वीडियो में उत्पाज या उस सेवा से जुड़ी कई जानकारियां होंगी तो लोग उस वेबसाइट या उत्पाद तक पहुंच सकते हैं. अगर ऐसा होता है तो आपके चैनल के जरिए मार्केटिंग से भी कमाई हो सकती है.

क्या है यूट्यूब? | What is YouTube

How to Earn Money from YouTube
यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं

12 साल पहले यानी 14 फरवरी, 2005 को यूट्यूब अस्तित्व में आया. यूट्यूब एक सोशल नेटर्विंक साइट है जिसका मुख्य फीचर Video है और इस साइट में लगभग हर तरह के वीडियो, गाने और फिल्में संचित हैं. यूट्यूब अमेरिका के सैन ब्रूनो में स्थित वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है. इस समय यूट्यूब का महत्व काफी बढ़ गया है और गूगल के सहायक कंपनी के तौर पर यूट्यूब काम करता है, जिस वेबसाइट पर एक आम आदमी चैनल बनाकर पॉपुलर हो सकता है. अगर किसी का कोई पसंदीदा टीवी डेली सोप छूट जाता है तो आप उसे यहां देख सकते हैं. Youtube.com पर आप कई तरह के टीवी शो, रियलिटी शो, म्यूजिक वीडियो, शोर्ट फ़िल्में, डाक्यूमेंट्री फ़िल्में, ऑडियो रिकॉर्डिंग्स, लाइव परफॉरमेंस, मूवी ट्रेलर जैसे वीडियोज ढूंढ सकते हैं. यूट्यूब को चैल हर्ले, स्टीव चैन और जावेद करीम द्वारा स्थापित किया गया है, ये तीनों पहले पेपल में काम करते थे. हर्ले ने इंडियाना यूनिवर्सिटी से डिजाइन की, चैन ने इलेनॉइस यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस की पढाई की है.



साल 2014 में यूट्यूब ने घोषणा की कि इस वेबसाइट पर प्रति मिनट लगभग 300 घंटे वीडियोज अपलोड होते हैं, ये आंकड़ा एक साल पहले के आंकड़े का तीन गुणा था. इसमें हैरानी की बात ये है कि इसका एक तिहाई हिस्सा अमेरिका के बाहर से यूट्यूब के लिए आता था. हर महीने इस वेबसाइट को लगभग 800 मिलियन दर्शक मिलते हैं, दिसंबर, 2016 तक यूट्यूब विश्व का दूसरा सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली वेबसाइट और दुनिया की नंबर वन टीवी वेबसाइट बन गई.

यह भी पढ़ें- इन तरीकों से कमाएं ऑनलाइन पैसे । Make Money Online

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *