Happy New Year 2021: 1 जनवरी पर करें इन 6 मंत्रों का जाप, शुभ होगा पूरा साल

Happy New Year 2021 दस्तक दे चुका है और हर किसी को उम्मीद है कि नया साल सभी के जीवन में खुशियां लेकर आएगा. इसी उम्मीद के साथ नये साल का हर कोई स्वागत कर रहा है. साल 2020 का अनुभव कुछ इस तरह रहा कि हर कोई इसमें परेशान और दुखी ही रहा है. Corona Virus या Covid-19 को लेकर अच्छा नहीं रहा. ऐसा कहा जाता है कि आरंभ अच्छा है तो अंत भी अच्छा होता है, इसलिए हर कोई अच्छे कामों से नये साल की शुरुआत करना चाहता है. 1 जनवरी को इन विशेष मंत्रों के साथ इस साल का आरंभ करें.



1. ॐ श्रीकृष्णाय शरणं मम।
या कृष्णाय वासुदेवाय हरये परमात्मने।
प्रणत क्लेशनाशाय गोविन्दाय नमो नम:॥

इस मंत्र से नव वर्ष का आरंभ करें. यह मंत्र सभी प्रकारों के तनाव और क्लेश का अंत करने में सहायक है.

2. ॐ नम: शिवाय।

भगवान शिव के इस मंत्र का जाप करने से हर प्रकार की चिंताओं से मुक्ति मिलती है. इसका नित्य जाप भी लाभकारी है. नित्य इस मंत्र का जाप करने से मन को शांति और ऊर्जा मिलती है.

3. ॐ हं हनुमते नम:।

हनुमान जी को संकट मोचक कहा गया है. नए वर्ष में किसी प्रकार का कोई संकट आपके जीवन में न आए इसके लिए इस मंत्र का जाप करें. यह मंत्र अज्ञात भय, घबराहट को दूर करता है और आत्मविश्वास में वृद्धि करता है.

4. त्वमेव माता च पिता त्वमेव।
त्वमेव बन्धुश्च सखा त्वमेव।।
त्वमेव विद्या द्रविणं त्वमेव।
त्वमेव सर्व मम देवदेव।।

Happy New Year 2021
Happy New Year 2021

नव वर्ष पर इस मंत्र का जाप करने से माता पिता और भगवान का आर्शीवाद मिलता है. इस मंत्र का जाप करने से तनाव दूर होता है और नकारात्मक विचारों से मुक्ति मिलती है.

5. ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिंपुष्टिवद्र्धनम्।
उर्वारुकमिव बन्धानान्मृत्योर्मुक्षीय माऽमृतात्।।

भगवान शिव का यह प्रिय मंत्र है. इसे महामृंत्युजय मंत्र कहते हैं. यह मंत्र शक्तिशाली मंत्रों में से एक माना गया है. इस मंत्र का जाप करने से कष्टों से मुक्ति मिलती है. भगवान शिव का अभिषेक करते समय इस मंत्र का जाप करने से भगवान शिव का आर्शीवाद प्राप्त होता है.

6. ॐ भूर्भुव: स्व: तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो न: प्रचोदयात्।

इस मंत्र का जाप करने से सुख समृद्धि आती है. इसे गायत्री मंत्र कहा जाता है. गायत्री मंत्र की महिमा वेदों में भी बताई गई है. नव वर्ष के प्रथम दिन इस महामंत्र का जाप करें.



यह भी पढ़ें- Happy New Year 2021: इन मैसेज के साथ अपनों को दीजिए नये साल की Wishes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *