Good Health के लिए मानसून और संक्रमण के मौसम में कैसे बैठाएं तालमेल?

मानसून आते ही गर्मी से निजात मिलने की ख़ुशी चरम पर होती है। इस ख़ुशी में कई तरह की लापरवाहियां की जाती है जैसे- अचानक तला भुना खाना, बारिश में नहाना, कई बार साफ़ सफाई का ध्यान न रखना, लेकिन याद रहे कि मानसून एंजोयमेंट के साथ साथ बीमारियों और एलर्जीज़ का भी घर है क्योंकि इस मौसम में तरह तरह के बैक्टीरिया वायरस पनपने लगते हैं जिनसे बीमारियाँ और तरह तरह की एलार्जीज़ हो जातीं हैं। इसलिए आपको यहां बताएंगे कि मानसून में Good Health के लिए आपको क्या करना चाहिए।

मानसून में ऐसे रखें Good Health

Good Health
Good Health

श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट के सीनियर कंसलटेंट डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ विजय सिंघल ने बताया कि वातावरण में नमी होने के कारण त्वचा को एक्स्ट्रा केयर की ज़रूरत होती है क्योंकि इस दौरान त्वचा तुरंत एलर्जी के चपेट में आजाती है। फंगल इन्फेक्शन मानो आम हो जाता है। त्वचा पर जगह जगह चकत्ते पड़ना, खुजली होना, रैश होना। ऐसे में त्वचा की साफ़-सफाई का विशेष ध्यान रखें। नहाने के बाद त्वचा को नम रहने से बचाएं, अपनी स्किन के हिसाब से क्रीम का इस्तेमाल करें। हालाँकि देखने में ये सामान्य समस्याएं लगतीं है लेकिन ये किसी त्वचा रोग की तरफ इशारा कर सकतीं हैं, क्योंकि बारिश के दौरान ही मच्छरों के अलावा कई तरह के कीड़े व बैक्टीरिया वातावरण में एक्टिव होते हैं जो त्वचा का ज्यादा नुक्सान कर सकते हैं। इसलिए यदि तकलीफ ज्यादा हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।



कुल मिलाकर इस मौसम में साफ़ सफाई का विशेष ध्यान रखें क्योंकि कोई भी छोटा लक्षण बड़ी बीमारी कि दस्तक हो सकता है। सबसे पहले मौलिक साफ़ सफाई अपनाएँ। सब्ज़ियों आदि को पकाने से पहले अच्छी तरह धोएं। तला भुना आदि खाने से परहेज़ करें और खट्टी चीज़ें खाने से परहेज़ करें। दिन में कम से कम एक बार भोजन करने से पहले कोई न कोई मौसमी फल ज़रूर लें। अलग अलग रंगों की सब्ज़ियां भोजन में जोड़ें क्योंकि इस प्रकार बहुत से विटामिन्स एक ही समय में सेवन करने में आसानी होगी। डॉक्टर से सही विधि जानकर नियमित काढ़े का सेवन करें।

मानसून में कोरोना से बचने के लिए याद रखें ये बात | Mansoon and Corona Virus

Good Health
Good Health

इस साल का मानसून हर साल की तरह नहीं है, इस साल मानसून अपने समय से आया लेकिन इसके पहले से दुनिया में कोरोना वायरस नाम का संक्रमण फन उठाए बैठा है। इसके डर से हर कोई अपने-अपने घरों में कैद होने पर मजबूर हो गया है लेकिन जरूरी काम के लिए इंसान बाहर निकलेगा ही। ऐसे में अगर बारिश हुई और आपको कहीं ना कहीं रुकना ही पड़ सकता है या कोई और मजबूरी फंस सकती है तो इन बातों का खास ख्याल रखें।



  • मास्क और सैनेटाइजर के बिना घर से बिल्कुल भी बाहर नहीं निकलें। साथ ही रेनकोट रखें तो कहीं भी रुक सकते हैं, संक्रमण आपके शरीर के अंदर नहीं पहुंचेगा।
  • आपका चेहरा, हाथ पूरा ढका रहे और आंखों पर चश्मा जरूर पहने जिससे संक्रमण को कोई ठिकाना नहीं मिले आप तक पहुंचने के लिए, खुद को कवर रखें।
  • अक्सर बारिश के समय लोग बाहर चाय, पकौड़े या भुट्टा खाने का मन बना लेते हैं तो इस मानसून आप ये करने से बचें। बहुत मन है तो घर पर बनाकर खाएं लेकिन बाहर से खरीदकर खाने से संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।
  • आप कहीं काम से गए हों और घनघोर बारिश हो तो कहीं तो रुकना ही पड़ेगा लेकिन अगर वहां पहले से कई लोग हों और वहां रुकना आपकी मजबूरी हो तो ऐसे में सभी एक-दूसरे की तरफ पीठ करके थोड़ी दूरी पर खड़ें रहें तो सही रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *