Gmail Birthday: जीमेल ने बदल दिया काम करने का तरीका, इसी महीने हुआ था लॉन्च



साल 2000 में गूगल सिर्फ एक सर्च इंजर था और इसके 3 साल बाद शुरु हुआ था Gmail, जिसने बिजनेस की दुनिया में अलग ही मुकाम हासिल किया. 1 अप्रैल, 2004 को Gmail लॉन्च किया गया था और आज Gmail Birthday पर दुनियाभर में अरबों-खरबों यूजर्स हैं और ये सबसे ज्यादा यूज करने वाली सबसे बड़ी ई-मेल सर्विसेज बन गया है. जीमेल पर हर महीने करीब 1.5 अरब लोग सक्रीय रहते हैं. पॉल बुशीट ने इसे बनाया था और उन्होने जीमेल को एक गीगाबाइट (जीबी) प्रति यूजर की स्टोरेज क्षमता के साथ शुरु किया था.

15 साल का हो गया है जीमेल | Gmail Birthday

Gmail पर यूजर्स 50 एमबी तक इमेल रिलीव कर सकता है और इसमें अटैचमेंट शामिल है. अगर इससे बड़ी फाइल आपको इमेल के जरिए भेजनी है तो गूगल ड्राइव के जरिए भेज सकते हैं. आम यूजर्स के लिए तो यह एक फ्री प्रोडक्स है लेकिन इंटरप्राइजेज के लिए इसमें पेड सर्विस होती है जिसमें प्रेजेंटेशन और वर्ल्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर शामिल है. साल 2019 में जीमेल को एक बड़ा अपडेट मिला था जिसे न्यू जीमेल कहा जा रहा है. इसमें कई ऐसे नए फीचर्स जोड़े गए हैं और ये नए फीचर्स गूगल की मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स पर आधारित है. इसके साथ ही जीमेल को रिडिजाइन भी किया गया है. इस नए फीचर्स के अंतर्गल यूजर्स को नए स्मार्ट कंपोज फीचर के जरिए जल्दी ईमेल लिखने मेें मदद कर सकेगा.

gmail

आपको बता दें कि जीमेल लॉन्च (Gmail Birthday) करने का आइडिया कंपनी के को-फाउंडर लैरी पेज ने दिया था. जीमेल के लॉन्ट से पहले गूगल सिर्फ एक सर्च कंपनी थी और वहीं आज जीमेल पर 105 भाषाएं उपलब्ध हैं. इसके क्रिएटर होने का श्रेय पॉल टी बुकिट को जाता है और लॉन्स के समय यूजर्स को जीमेल पर 1 जीबी का ऑनलाइन स्पेस मिलता था लेकिन अब 15 जीबी स्पेस देता है. इमें खास स्लैम फिल्टर के अलावा आसान यूजर इंटरफेस भी शामिल है. जीमेल वेब ब्राउजर्स के अलावा एंड्रॉएड और आईओएस सहित लगभग सभी मोबाइल प्लेटफॉर्म पर ये उपलब्ध है.



गूगल की मशीन लर्निंग तकनीक द्वारा Smart Compose फीचर को बनाए गए हैं जो यूजर्स को किसी भी वाक्य को पूरा करने में मदद कर सकेगा.इसके अलावा जीमेल के नए अपग्रेड में एक नया ऑफलाइन मोड भी एड आया है जिसकी मदद से यूजर्स किसी भी मेल को बिना इंटरनेट कनेक्शन के ही सर्च और किसी को सेंड कर सकते हैं. वहीं, इसमें Nudge फीचर भी एड हुआ है जो यूजर्स को इस बात का रिमांइडर देगा की यूजर ने किस ईमेल का रिप्लाई नहीं किया है.

देश, दुनिया, फिल्मी और कुछ रोचक किस्सों के लिए आप हमारे रोचक सफर YOUTUBE चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *