क्या आपके घुटने में दर्द रहता है? जानें इससे छुटकारा पाने के जबरदस्त देसी उपाय



How To Treat Knee Pain- बहुत से लोगों को उम्र बढ़ने के बाद घुटनों का दर्द सताने लगता है. दर्द के मारे वे कहीं आना-जाना भी छोड़ देते हैं और अगर मजबूरी में जाते भी हैं तो दोबारा चलने का मन नहीं बना पाते हैं. आज के समय में ये किसी भी उम्र के लोगों को जाता है और अगर आप Ghutno Ke Dard Ka Ilaj चाहते हैं तो आपको यहां पर कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जो आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

घुटनों के दर्द से छुटकारा पाने के देसी इलाज | Ghutno Ke Dard Ka Ilaj

Ghutno Ke Dard Ka Ilaj
Ghutno Ke Dard Ka Ilaj

1. कपड़े को गर्म पानी में भिगोकर पैड बना लें और फिर उससे सिकाई करने से दर्द में आराम मिलता है.

2. भोजन में दालचीनी, जीरा, अदरक और हल्दी का उपयोग ज्यादा करना चाहिए. गर्म तासीर वाले इन पदार्थों के सेवन से घुटनों की सूजन और दर्द आराम मिलता है.

3. मेथी दाना, सौंठ और हल्दी बराबर मात्रा में मिला कर तवे भून लें और उसे पीस लें. हर दिन एक चम्मच इसका चूर्ण सुबह-शाम लेने से दर्द में आराम मिलता है.

4. रोज सुबह खाली पेट एक चम्मच मेथी के पिसे हुए दानों में एक ग्राम कलौंजी मिलाकर गुनगुने पानी के साथ लें. दोपहर और रात में खाना खाने के बाद आधा-आधा चम्मच लेने से जोड़ मजबूत होने लगते हैं और फिर पैर में किसी भी प्रकार का दर्द नहीं होता है.

5. हल्दी चूर्ण, गुड़, मेथी दाना पाउडर और पानी सामान मात्रा में मिला लीजिए. फिर थोड़ा गर्म करके इनका लेप रात को घुटनों पर लगाएं और पट्टी बांधकर लेट जाएं, आराम मिलता है.



6. अलसी के दानों के साथ दो अखरोट के सेवन करने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है.

7. 50 ग्राम लहसुन, 25 ग्राम अजवायन और10 ग्राम लौंग 200 ग्राम सरसों के तेल में पका कर जला दें और फिर ठंडा होने पर कांच की बोतल में छान कर रख लें. इसकी मालिश दिन में दो बार करनी चाहिए.

8. गेहूं के दाने के आकार का चूना दही या दूध में घोलकर दिन में एक बार खाएं. इसे 90 दिन तक लेने से कैल्शियम की कमी दूर होगी.

यह भी पढ़ें- Hair Care: बाल झड़ने से परेशान हैं? पढ़ें इन्हें स्वस्थ रखने के अचूक उपाय



Leave a Reply

Your email address will not be published.