कौन कर सकता है Fire and Safety Course? जानिए पूरी डिटेल्स

हर इंसान को अपने करियर की चिंता रहती है क्योंकि भविष्य को सिक्योर बनाने के लिए हर किसी को कोई ना कोई कोर्स करके अपने स्किल को बढ़ाना होता है. अगर हम अपने मनपंसद कोर्स को करते हैं तो उसे करने में और उसके बाद लगने वाली नौकरी को हम मन से कर पाते हैं. ऐसा ही एक कोर्स है फायर एंड सेफ्टी का, और जो 10वीं पास करने के बाद कोई भी शख्स Fire and Safety Course कर सकता है. Fire and Safety Course के लिए आपको Diploma Course करना होता है. भारत में Fire and Safety Course को आप अपने घर रहते हुए भी कर सकते हैं क्योंकि Online Fire and Safety Course किया जाता है. आज हम आपको इसी कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं.



कितने दिनो का होता है Fire and Safety Course?

Fire and Safety Course का डिप्लोमा किया जाता है जो एक साल का कोर्स होता है. इसके बाद 3 महीने की ट्रेनिंग होती है और अगर आप ऑनलाइन फायर एंड सेफ्टी कोर्स करते हैं तो पढ़ाई वीडियो कोर्स मटेरियल और प्रोजेक्ट असाइमेंट के माध्यम से किया जाता है. आज बहुत से लोग Online Fire and Safety Course कर रहे हैं और ऑनलाइन कोर्स में समय और पैसे दोनों की बचत हो जाती है. ऑनलाइन फायर एंड सेफ्टी कोर्स और ऑफलाइन फायर एंड सेफ्टी कोर्स का सर्टिफिकेट एक जैसा ही होता है तो इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है.

कहां से करें Online Fire and Safety Course?

अगर आप ऑनलाइन फायर एंड सेफ्टी कोर्स करने की सोच रहे हैं तो आप SST Institute से इसका डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं. यहां आपको लेटेस्ट कोर्स मटेरियल मिल जाएगा और यहां की पढ़ाई सबसे बेहतर मानी जाती है. इसके साथ में आपको फर्स्ट ऐड का कोर्स भी बिल्कुल फ्री मिल जाता है. साल 1997 से एसएसटी इंस्टिट्यूट में Fire and Safety का Course हो रहा है और यहीं से ट्रेनिंग भी कराया जाता है.

कैसे लें Fire and Safety Course में एडमिशन?

Fire and Safety Course
Fire and Safety Course

फायर एंड सेफ्टी कोर्स के डिप्लोमा में एडमिशन लेने के लिए आप SST Institute की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इससे जुड़ी जानकारियां देख सकते हैं. इसमें आपको इस कोर्स का नया बैच कब से शुरू होना है या इसका एडमिशन कैसे होना है इसकी पूरी प्रक्रिया लिखी होती है. फायर एंड सेफ्टी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए सबसे पहले आपको फीस बैंक के माध्यम से जमा करनी होती है और बैंक की रसीद को आप सर्टिफिकेट के साथ इंस्टिट्यूट को मेल करना होता है. इसके बाद आपको आई कार्ड इशू हो जाएगा और इसकी सूचना आपको मेल के जरिए भेजी जाती है. 21 दिनों के अंदर कोर्स मटेरियल और आई कार्ड आपके घर पर भेज दिया जाता है.



क्या होता है फायर सेफ्टी कोर्स? | Waht is Fire safety course

फायर एंड सेफ्टी कोर्स में आग लगने वाली जगह पर इसे बुझाने और बचाने संबंधी जानकारी दी जाती है. आज इलेक्ट्रिक मशीनों का ज्यादा उपयोग होने लगा है तो आग लगे की घटनाएं भी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं. इसके कारण बहुत लोगों को बेवजह जान से हाथ धुलना पड़ता है. इस कोर्स में आग पर कैसे काबू पाना है इसके अलग-अलग तरीके सिखाए जाते हैं. इसके साथ ही इसमें आर्किटेक्चर और बिल्डिंग निर्माण भी सिखाया जाता है. इससे वर्कर को आग बुझाने के लिए रास्ता खोजने में किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता.

फायर सेफ्टी की नौकरियां और वेतन | Fire safety jobs and salary

समय की मांग के अनुसार इस सेक्टर में नौकरियों की संभावनाएं बढ़ती जा रही हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि आजकल हर जिले में फायर स्टेशन बनाए जा रहे हैं. इसकी बढ़ती मांग के कारण सरकारी और प्राइवेट दोनों फील्ड्स में इसका करियर ब्राइट ही है. इसके अलावा दूसरे डिपार्टमेंट्स में भी इससे संबंधित नौकरियां पाई जा सकती हैं. अगर आप सरकारी करना चाहते हैं तो फायर ब्रिगेड में अप्लाई कर सकते हैं, जिसके फॉर्म्स समय-समय पर आते रहते हैं. अब अगर सैलरी की बात करें तो इसमें अच्छा पैकेज दिया जाता है. इसकी शुरुआत 15 से 25 हजार प्रति महीने से होती है जो आसानी से मिल जाते हैं. लेकिन अगर आपके पास इस फील्ड में 4 से 5 सालों का अनुभव है तो आपका वेतन 50 हजार रुपये भी हो सकता है. इस फील्ड में आपके अनुभव को ज्यादा महत्व देते हुए उसी के अनुसार वेतन मिलता है.



यह भी पढ़ें- SSC MTS 2021 Online Apply कैसे करें? पाएं पूरी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *