इस तकनीक से अपने Mobile को बनाएं CCTV Camera, ये है 2020 का नया तरीका

अक्सर लोगों के मन में ये सवाल होता है कि वे अपने पुराने मोबाइल से CCTV Camera kaise banaye, क्योंकि आज के समय में अपने घर और काम की जगह को सुरक्षित रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे की जरूरत बहुत होती है। आज के दौर में हर किसी के पास Android Smartphone रहता है और इसमें से कुछ लोग इसका सही उपयोग नहीं कर पाते। अपने मोबाइल को आप CCTV Camera में बदलकर अपने घर और काम की जगह को सुरक्षित भी रख सकते हैं, इसका तरीका बहुत आसान है।



CCTV Camera के जरिए आप Live गतिविधियां अपने घर या ऑफिस में देख सकते हैं। इसके लिए आपको किसी खास आदमी को बुलवाकर CCTV Install करवाने की भी जरूरत नहीं है लेकिन मोबाइल को सीसीटीवी कैमरा बनाना अपने आप में एक बहुत काम की चीज है। तो चलिए बताते हैं आप अपने मोबाइल से CCTV Camera kaise banaye..

कैसे बनाएं अपने मोबाइल को सीसीटीवी कैमरा | CCTV Camera kaise banaye

इसके लिए सबसे पहले आपको Android Mobile ko CCTV Camera Banane wala APP चाहिए जो आपको आसानी से Play Store में मिल जाएगा। आपके पास दो एंड्रॉएड फोन होने चाहिए, अगर आप पुराने मोबाइल के कैमरे को कंप्यूटर में देखना चाहते हैं तो इसके लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके साथ ही दोनों डिवाइस इटंरनेट से कनेक्टेड होनी चाहिए जो एक ही WiFi से कनेक्ट हों। जिस एप्लीकेशन की हम बात कर रहे हैं उसका नाम IP Webcam है, इसके बाद मोबाइल को CCTV Camera kaise banaye इसकी डिटेल नीचे दी है…

  • अपना खुद का CCTV Camera बनाने के लिए अपने पुराने मोबाइल में IP Webcam App Install करके उसे ओपेन करिए।
  • अब होम स्क्रीन में सबसे नीचे दिए गए Start Server पर क्लिक करिए।
  • इससे ये कुछ परमिशन मांगेगा तो आपको सभी Allow करना है और इसके बाद अपका कैमरा ओपेन होगा।
  • स्क्रीन में आपको एक IP Address नजर आएगा जिसे आपको लिखकर या कहीं नोट कर लेना होगा।
  • अब आपको अपना दूसरा फोन या कंप्यूटर लेना होगा जिसमें ब्राउजर ओपेन करना होगा, दूसरे ब्राउजर में आपको पहले नोट किए हुए आईपी एड्रेस लिखकर एंटर कर देना है। इससे IP Webcam की वेबसाइट ओपेन हो जाएगी।
  • अब आ इसमें Video renderer option में Javascript सिलेक्ट करें। अगर वीडियो के साथ ऑडियो भी सुनना चाहते हैं तो ऑडियो प्लेयर ऑप्शन में फ्लैश सेलेक्ट कर दें।
  • इसके बाद अपने पुराने कैमरे की स्क्रीन नए फोन या कंप्यूटर में दिखाई देने लगेगी।



इन तरीकों से आप अपने पहले स्मार्टफोन को घर के दरवाजे या जहां आप निगरानी करना चाहते हैं रख दें, ध्यान रहे इसका पता किसी को ना चले। इसे आप अपने दूसरे फोन से कंट्रोल कर सकते हैं। इस तरह से आप कुछ स्टेप को फॉलो करते हुए CCTV Camera बना सकते हैं।

क्या हैं सीसीटीवी कैमरा के फायदे? | CCTV Camera Benefits

CCTV Camera kaise banaye
CCTV Camera kaise banaye

अपने मोबाइल को CCTV Camera kaise banaye ये तो आपने सीख लिया लेकिन अगर इसके फायदों के बारे में बात करें तो ये अलग-अलग हैं। मगर यहां हम आपको अपने मोबाइल से सीसीटीवी कैमरा बनाने के फायदों के बारे में बता रहे हैं जो इस प्रकार हैं…

  • आपको निगरानी के लिए CCTV की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि ये काम आप अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं जो ऊपर हमने आपको बताई।
  • कैमरे को खरीदने में हजारों रुपये खर्च करने पड़ते हैं और फिर इंस्टॉल करने आए आदमी का खर्चा पानी अलग लेकिन पुराने मोबाइल फोन से ऐसा करके आप पैसे बचा सकते हैं।
  • सीसीटीवी कैमरा का कोई विकल्प नहीं है लेकिन आप घर जैसी जगहों पर अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं, ये छोटी जगहों पर आसानी से काम कर सकता है।
  • इस ऐप में आपको रियल टाइम रिकॉर्डिंग का ऑप्शन भी मिलता है, जिसका मतलब आप किसी का वीडियो, आवाज के साथ बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें- भारत के सुंदर पिचाई कैसे बने Google के सबसे CEO? जानिए इनका रोचक सफर



Leave a Reply

Your email address will not be published.