पिता की जिद के आगे मजबूर अमिताभ बच्चन को करनी पड़ी थी शादी, रोचक है किस्सा

बॉलीवुड के महानायक Amitabh Bachchan की पूरी दुनिया दीवानी है लेकिन उन्होंने एक्ट्रेस जया भादुड़ी के साथ शादी की। अक्सर लोगों के मन में ख्याल भी आता है कि अमिताभ बच्चन जैसे हैंडसम, टॉल और अलग ख्याल वाले व्यक्ति की शादी शॉर्ट हाइट वाली एक्ट्रेस जया भादुड़ी के साथ कैसे हुई। इस बारे में अमिताभ बच्चन ने अपने ब्लॉग में लिखा था और अपनी शादी से जुड़ा एक खास किस्सा अपने फैंस के साथ शेयर भी किया था। उन्होंने बताया था कि एक अनचाही शादी किस तरह जन्मों-जन्मों के बंधन में बंध गई।



आज वही किस्सा हम आपके साथ शेयर करने वाले हैं। 3 जून, 1973 को अमिताभ बच्चन ने जया भादुड़ी के साथ शादी की थी और पिता के कहने पर उन्हें 24 घंटों के अंदर ही इस शादी को करना था। मगर क्यों चलिए जानते हैं…

यह भी पढ़ें-कौन हैं अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ? अमिताभ बच्चन ने भी की इनकी तारीफ

जया से काफी अलग ख्याल के थे Amitabh Bachchan

Amitabh Bachchan
Amitabh Bachchan

साल 1969 को फिल्म सात हिंदुस्तानी से अमिताभ बच्चन ने अपने करियर की शुरुआत की, लेकिन कामयाबी उनसे काफी दूर थी। जवानी के दिनों में अमिताभ बच्चन खुले स्वभाव के मालिक थे और अपने दोस्तों के साथ चिल करना उन्हें काफी पसंद भी था। फिल्मों में करियर की शुरुआत करने के बाद Amitabh Bachchan ने अपने दोस्तों के साथ वादा किया था कि वे उन्हें लंदन घुमाने ले जाएंगे। वहीं जया भादुड़ी बंगाली एक्ट्रेस थीं और उन्होंने साल 1970 में बॉलीवुड फिल्म गुड्डी साइन की थी, यहां पर उनकी पहली मुलाकात अमिताभ बच्चन से हुई थी। मजाकिया स्वभाव के अमिताभ बच्चन को पहली नजर में शांत रहने वाली जया ने खास पसंद नहीं किया था, मगर धीरे-धीरे उनके बीच दोस्ती हो गई।

लंदन जाने से पहले करनी पड़ी जया भादुड़ी से शादी

Amitabh Bachchan
Amitabh Bachchan

अमिताभ बच्चन जया भादुड़ी को पसंद करते थे लेकिन शादी के बारे में उन्होंने इतनी जल्दी नहीं सोचा था। दोनों की फिल्म जंजीर (1973) रिलीज हुई और इस फिल्म के बाद अमिताभ बच्चन के साथ जया बच्चन का करियर भी बुलंदी पर आ गया। फिल्म सुपरहिट हुई और वादे के मुताबिक उन्होंने अपने दोस्तों को लंदन घुमाने का फैसला किया, इन दोस्तों में जया भादुड़ी भी थीं। अमिताभ बच्चन अपने पिता हरिवंशराय बच्चन से पूछे बिना कोई काम नहीं करते थे इसलिए लंदन जाने की अनुमती लेने जब वे उनके पास गए तो पिता की शर्त को सुनकर वे हैरान रह गए। इस बात का जिक्र Amitabh Bachchan ने अपने ब्लॉग में किया था और बताया अपनी शादी का किस्सा। जब बिग बी अपने पिता से पूछने गए कि वे अपने दोस्तों के साथ लंदन जाना चाहते हैं क्योंकि उन्होंने उनसे वादा किया था। तब उनके पिता ने पूछा कि क्या जया भी साथ जा रही और अमिताभ जी ने हां कहा तो उनके पिता ने जाने से पहले एक शर्त रख दी। मशहूर कवि हरिवंश राय बच्चन ने अमिताभ जी से कहा अगर जया को साथ ले जाना है तो शादी करनी पड़ेगी।



अमिताभ बच्चन ये सुनकर हैरान रह गए और पहले तो अपने पिता को समझाने की कोशिश की लेकिन वे नहीं माने। दरअसल हरिवंश राय बच्चन और तेजी बच्चन पहले से ही जया को अमिताभ के लिए चुन चुके थे। अमिताभ बच्चन को सोचने के लिए कुछ घंटों का समय दिया गया था और फिर 24 घंटे के अंदर ही उनकी शादी हुई। फिर उसी रात वे लंदन गए। वहां अमिताभ बच्चन ने जया को अच्छे से जाना-पहचाना।

यह भी पढ़ें- Sushant Singh Rajput Case में आया नया मोड़, दोस्त सिद्धार्थ पिठानी हुआ गिरफ्तार

कई सालों के बाद शादी में आई थी एक दरार

Amitabh Bachchan
Amitabh Bachchan

Amitabh Bachchan और रेखा की जोड़ी हर कोई पसंद करता है, आज भले ही साथ काम नहीं करते हों लेकिन इनका नाम अक्सर लिया जाता है। अमतिाभ और जया के बीच शादी के बाद रिश्ता गहरा हुआ और वे एक-दूसरे से प्यार भी करने लगे थे। उन्हें श्वेता और अभिषेक नाम के दो बच्चे भी हुए, अमिताभ का परिवार अच्छे से चल रहा था। मगर साल 1975 के समय उनकी मुलाकात फिल्म दो अनजाने के सेट पर रेखा से हुई और इनकी जोड़ी को इतना पसंद किया गया कि हर फिल्म निर्माता ने इन्हें लेकर कई फिल्में साइन की। इन्होंने साथ में मिस्टर नटवरलाल, नमक हराम, सुहाग, गंगा की सौगंध, इमान धर्म, आलाप, सूरमा भोपाली, मुकद्दर का सिकंदर जैसी सफल फिल्मों में काम किया। इनके अफेयर के चर्चे उस दौर के अखबारों और मैग्जीन में छपने लगे, इसके बारे में जब जया को पता चला तो अमिताभ जी और जया के बीच कहासुनी होने लगी। पहले तो रेखा को जया भी अच्छी सहेली मानती थीं लेकिन इन अफवाहों के बीच उनका मन रेखा से हटने लगा।

Amitabh Bachchan
Movie scene : Silsila

साल 1983 में आई फिल्म सिलसिला में तीनों ने साथ में काम किया जिसके लिए निर्देशक यश चोपड़ा ने उन्हें मुश्किल से मनाया था। ये वही दौर था जब तीनों के बीच काफी खटास थी और जया के साथ अमिताभ का खूब झगडा भी होता था। मगर अपनी शादी को बचाने के लिए अमिताभ बच्चन ने रेखा से दूरियां बनाई और अपनी पत्नी को मनाया। इसके बाद रेखा और अमिताभ बच्चन ने एक-दूसरे को मुड़कर भी नहीं देखा। जया बच्चन और अमिताभ बच्चन ने अपनी सूझबूझ से टूटती हुई शादी को बचाया।

अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की फिल्में | Amitabh Bachchan and Jaya Bachchan movies

Amitabh Bachchan
Amitabh Bachchan Family

Amitabh Bachchan और जया बच्चन ने साथ में गुड्डी, बंसी बिरजू, चुपके-चुपके, अभिमान, एक नजर, मिली, जानी दोस्त, बावर्ची, शोले, जंजीर, कभी खुशी कभी गम, पा और की एंड का जैसी फिल्मों में साथ काम किया। आज दोनों अपनी शादी की 47वीं सालगिरह मना रहे हैं और सभी जानते हैं कि अमिताभ बच्चन अपनी पत्नी और बच्चों से कितना प्यार करते हैं।



वर्कफ्रंट की बात करें तो 77 साल की उम्र में भी बिग बी के पास काम की कोई कमी नहीं है। उनकी आने वाली फिल्म गुलाबो शुताबो 12 जून को एमेजॉन प्राइम पर रिलीज होने वाली है। इसके अलावा उनकी फिल्म ब्रह्मास्त्र, नजर और हेरा-फेरी-3 लाइंडअप है।

यह भी पढ़ें – ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में कब होगी ‘दयाबेन’ की वापसी?

यह भी पढ़ें- गुलशन कुमार द्वारा गाया ‘हनुमान चालिसा’ एल्बम ने यूट्यूब पर तोड़े सभी रिकॉर्ड

Leave a Reply

Your email address will not be published.