Christmas Day 2020: क्या सच में होते हैं ‘Santa Claus’? जानें इसका रोचक रहस्य

दुनियाभर में Christmas Day 2020 की तैयारियां हो चुकी हैं और सभी इस पर्व को खासरूप से मनाते हैं. क्रिसमस वैसे तो क्रिश्चियन लोगों का त्योहार है लेकिन इसकी खुशी हर किसी को होती है और हर जगह इसका सेलिब्रेशन मनाया जाता है. जब बात क्रिसमस की हो और सांता क्लॉस का जिक्र ना हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता. बच्चों को सांता क्लॉस के गिफ्ट्स का बेसब्री से इंतजार होता है लेकिन बचपन से सुनते आ रहे Santa Claus क्या सच में होते हैं या फिर यह एक काल्पनिक पात्र हैं, इसके बारे में आज हम आपको Santa Claus facts in Hindi
कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं.



सांता क्लॉस से जुड़ी रोचक बातें | Santa Claus facts in Hindi

1. सांता क्लॉस को क्रिस किंगल, फादर क्रिसमस और संत निकोलस के नाम से जाना जाता है. इनका जिक्र कई पौराणिक कथाओं में आपको आराम से मिल जाएगा.

2. साल 1930 के आधुनिक युग में सांता क्लॉस का नाम अस्तित्व में आया. हैडन संडब्लूम नाम के कलाकार शीतल पेय के विज्ञापन के रूप में 35 सालों तक नजर आए.

3. मध्ययुग में 6 दिसंबर को संत निकोलस का जन्मदिन मनाया जाता था.

Santa Claus facts in Hindi
Santa Claus facts in Hindi

4. सांता क्लॉस को पत्र लिखने की परंपरा बच्चों ने शुरू किया था. दुनिया की कई पोस्टल सर्विसेज इस तरह के पत्रों को एक जगह पर रखते थे. बाद में इन पत्रों को डाककर्मी देते थे.

5. साल 2007 में कनाडा पोस्ट में सांता के लिखे पत्रों का जवाब 26 भाषाओं में दिया गया था.

6. ऐसा माना जाता है कि संत निकोलस को असली सांता माना जाता है या इन्हें सांता का जनक भी कह सकते हैं. बचपन से संत निकोलस की ईसा मसीह में बहुत आस्था थी.



7. बचपन में भी संत ने अपने माता-पिता को खो दिया था. इसके बाद चर्च में ही रहकर ईसा मसीह की पुजारी हो गए थे. बाद में इन्हें ईसाई धर्म के पादरी यानी पुजारी के पद पर बैठाया गया और बाद में यह बिपश बन गए.

8. संत निकोलस को जरूरतमंदों की मदद करना और बच्चों को गिफ्ट्स देना अच्छा लगता था. संत बच्चों को आधी रात में गिफ्ट देने जाते थे क्योंकि उन्हें उपहार देते हुए नजर आना ना पसंद था.

9. एक बार एक आदमी गरीबी से मजबूर होकर अपनी तीन बेटियों को बेचने जा रहा था फिर संत निकोलस ने तीनों बेटियों को तीन जुराबें दीं जिसमें सोने के सिक्के निकले. तभी से जुराबों में गिफ्ट रखने की परंपरा शुरू हुई.

Santa Claus facts in Hindi
Santa Claus facts in Hindi

10. क्रिसमस की रात बच्चे इस उम्मीद के साथ अपने मोजे बाहर लटकाते हैं कि सुबह उन्हें गिफ्ट्स मिलेंगे. फ्रांस में चिमनी पर जूते लटकाने की प्रथा हुई तो हॉलैंड में सांता के रेडियर्स में बच्चे अपने जूते में गाजर भरकर रखते थे.

11. आज के समय में सांता का नाम प्रचलित है जो निकोलस के डच नाम सिंटर क्लास से आया था, यही बाद में सांता क्लॉस बन गया.

12. जीसस और मदर मैरी के बाद संत निकोलस को वैसा सम्मान मिला. साल 1200 से फ्रांस में 6 दिसंबर को निकोलस दिवस के रूप में सांता क्लॉस डे मनाया जाने लगा.



13. अमेरिका में साल 1973 में पहली बार सांता सेंट ए क्लॉस के रूप में मीडिया में आया. आज के आधुनिक युव में सांता का अस्तित्व साल 1930 में सामने आया.

यह भी पढ़ें- ‘भारत रत्न’ अटल बिहारी वाजपेयी के ये हैं 7 बेबाक बोल, एक बार जरूर पढ़िए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *