फिल्मों के इन सीन को देख दांतो तले उंगली चबा गए लोग, अगर VFX नहीं होता तो ?

बॉलीवुड की फिल्मों को पसंद करने वाले कई सीन देखकर हैरान रह जाते हैं। जब कोई एक्टर फाइट सीन या कोई स्टंट करता है तो उसे देखकर लोग कहते हैं ये तो कमाल का सीन था लेकिन क्या आप उस सीन के पीछे का सच जानते हैं? किसी फिल्म में सलमान खान ने ट्रेन को क्रॉस किया, किसी में राणा दुग्गबाती ने सांड से लड़ाई की तो किसी में कोई ऊंचाईयों पर बैठकर नीचे का नजारा देख रहा है। आपको क्या लगता है ये सभी सीन असल में शूट होते हैं, यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें ये VFX in Bollywood का कमाल होता है और कमाल को कई फिल्मों में दिखाया जा चुका है जिसे आप पकड़ भी नहीं पाए होंगेे।

फिल्मों में VFX से होता है कई कमाल | VFX in Bollywood

 

VFX in Bollywood
वीएफएक्स से शूटिंग

VFX (Visual Effects) एक ऐसी तकनीक है जो इन दिनों बॉलीवुड में खूब चल रही है। VFX के जरिए के जरिए एक कमरे में फिल्माए गए सीन को पर्दे पर विदेश की लोकेशन दिखाया जा सकता है। VFX के इस्तेमाल से आम सीन को भी खास बना दिया जाता है और दर्शक ये देखकर हैरान हो जाते हैं कि वाह क्या सीन है, निर्देशक ने क्या कमाल कर दिया है। आज हम आपको बॉलीवुड की उन फिल्मों के बारे में बताएंगे जिनमें सीन दिखाने के लिए VFX in Bollywood का इस्तेमाल किया है।

Advertisement

पद्मावत (2018) | Padmavat

VFX in Bollywood
फिल्म : पद्मावत

साल 2018 की सबसे विवादित फिल्म पद्मावत ने भी अच्छी कमाई की थी। दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह और शाहिद कपूर के अभिनय से सजी इस फिल्म में बहुत ही खास चीजें देखने को मिली। मगर इस फिल्म के निर्देशक संजय लीला भंसाली को कई सीन रियल दिखाने के लिए VFX का सहारा लिए और फिल्म दौड़ पड़ी। ये VFX in Bollywood ही है जो इन बेहतरीन सीन को दमदार बना देती है।

टाइगर जिंदा है (2017) | Tiger Zinda Hai

VFX in Bollywood
फिल्म : टाइगर जिंदा है

सलमान खान की फिल्म टाइगर जिंदा है में कई खतरनाक सीन देखने को मिले लेकिन सबसे खतरनाक सीन वो था जब सलमान वूल्फ से लड़ाई करते हैं। सलमान खान का ये सीन भी VFX का ही कमाल रहा है और लोग इस सीन में खूब सीटियां बजा रहे थे।

बाहुबली द बिगनिंग (2015) | Bahubali : The Beginning

VFX in Bollywood
फिल्म : बाहुबली

साल 2015 आई फिल्म बाहुबली ने धमाल मचा दिया था और 250 करोड़ में बनी फिल्म ने आसानी से 600 करोड़ कमा लिये थे। फिल्म के दूसरे पार्ट ने भी अच्छी कमाई की। भारतीय सिनेमा के बॉक्स-ऑफिस पर इस फिल्म के दोनों पार्ट्स ने 2100 करोड़ का बिजनेस किया था। फिल्म के हर सीन पर दर्शकों ने तालियां और सीटी बजाई थी लेकिन इसमें भी VFX in Bollywood ने अपने हाथ की सफाई की और आप समझ भी नहीं पाए।

सुल्तान (2016) | Sultan

VFX in Bollywood
फिल्म : सुल्तान

साल 2016 में आई सलमान खान और अनुष्का शर्मा की अखाड़े वाली फिल्म सुल्तान भी कमाल की फिल्म थी। फिल्म में कई सीन देखकर दर्शकों ने तालियां बजाई और फिल्म ने आसानी से 500 करोड़ का बिजनेस कर लिया था लेकिन इसमें भी कई जगहों पर सलमान खान का जादू नहीं बल्कि VFX का कमाल देखने को मिला था।

चेन्नई एक्सप्रेस (2013) | Chennai Express

VFX in Bollywood
फिल्म : चेन्नई एक्सप्रेस

साल 2013 में आई रोहित शेट्टी की फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस 300 करोड़ की कमाई करने वाली पहली भारतीय फिल्म बनी थी। इस फिल्म की हर चीज दर्शकों को पसंद आई, फिल्म की कहानी से लेकर सभी की एक्टिंग तक मगर इसमें सबसे खास बात ये थी कि कई जगहों पर VFX का इस्तेमाल हुआ और दर्शकों को पता भी नहीं चला। फिल्म में शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण और नितिन धीर ने मुख्य किरदार निभाया था।

क्रिश-2 (2006) | Krish

VFX in Bollywood
फिल्म : कृष-2

साल 2006 में आई फिल्म क्रिश में ऋतिक रोशन ने बहुत सी बिल्डिंग, पहाड़ों और जगहों पर छलांगे लगाई हैं। इन सीन को देखकर बच्चे-बड़े सभी खुश हो गए थे लेकिन ये सारे सीन VFX के जरिए शूट किए गए थे तो आप इसका श्रेय VFX को ही दे सकते हैं।

किक (2014) | Kick

VFX in Bollywood
फिल्म : किक

 

साल 2014 में आई साजिद नाडियावाला की फिल्म किक सलमान खान की सुपरहिट फिल्मों में एक है। इसमें एक सीन देखकर लोगों की आंखे फटी की फटी रह गई जिसमें वे साइकिल से क्रॉसिंग से गुजरते हैं और अचानक ट्रेन आ जाती है। इसके बाद वे साइकिल को आगे भेज देते हैं और वे खुद आराम से निकलते हैं मगर यहां पर भी VFX के जरिए ही ये सीन बनाया गया था।

जुड़वा-2 (2017) | Judwa-2

VFX in Bollywood
फिल्म : जुड़वा-2

साल 2017 में आई डेविड धवन की फिल्म जुड़वा-2 के एक सीन में जब दोनों भाईयों का आमना-सामना होता है तब सभी हैरान हो जाते है वो सीन देखकर। मगर इसके पीछे भी VFX का सबसे बड़ा हाथ था। इसके जरिए दोनों को जुड़वा दिखाया गया और ऊपर से ये सीन सच में हैरान करने वाला था। फिल्म में वरुण धवन, जैकलीन फर्नाडिस और तापसी पन्नू जैसे कलाकार थे।

हैप्पी न्यू ईयर (2014) | Happy New Year

VFX in Bollywood
फिल्म : हैप्पी न्यू ईयर

साल 2014 में आई कोरियोग्राफर, निर्देशिका और निर्माता फराह खान की फिल्म हैप्पी न्यू ईयर को क्रिटिक्स ने नकार दिया था लेकिन फिल्म ने 400 करोड़ तक बॉक्स-ऑफिस बिजनेस किया था। फिल्म में शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण, अभिषेक बच्चन, सोनू सूद जैसे मंझे हुए कलाकार थे। इस फिल्म में कई सीन में VFX के जरिए सीन को दिखाया गया था।

यह भी पढ़ें : कौन है Bigg Boss की दमदार आवाज के पीछे?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *