कहीं कटते हैं प्राइवेट पार्ट तो कहीं है मौत की सजा, Rape के लिए दुनिया में हैं ये कानून

हैदराबाद गैंगरेप मामले में चारों अभियुक्तों को पुलिस एनकाउंटर में मार गिराया था इस बात की खबर तो आपको लग ही गई होगी लेकिन अब तक निर्भया रेप केस में चारों आरोपियों को फांसी नहीं दी गई है। फांसी की सजा उन्हें 2 साल पहले हुई लेकिन आज तक वे जिंदा और स्वस्थ हैं। ये भारतीय कानून व्यवस्था है जिसे गंभीरता से नहीं लिया जाता लेकिन दूसरे देशों में बलात्कार को लेकर सख्त कानून बनाए जा चुके हैं और इसके डर से ही वहां पर ये अपराध कम होते हैं। ये बहुत बड़ी बात है कि अगर Rape Law सख्त होगा तो अपराध करने में भी लोग बहुत डरेंगे।

Rape Law दुनियाभर में हैंअलग-अलग

भारत में पिछले तीन दशकों में दूसरे अपराधों की तुलना रेप की संख्या ज्यादा है। इससे जुड़े दोषियों को सजा देने के मामले में भारत बहुत पीछे है जबकि दुनिया में बलात्कार करने वालों के साथ कड़ा रुख लिया जाता है और कही तो इसके लिए 24 घंटों के अंदर पीड़िता को इंसाफ मिल जाता है। चलिए बताते हैं कौन से ऐसे देश हैं..

उत्तर कोरिया (North Korea)

यहां पर कानून हर मामले में बहुत सख्त होते हैं। यहां पर अपराधियों के प्रति दया और सहानुभूति नहीं रखी जाती है। यहां पर रेप करने वालों की सजा मौत ही होती है। बलात्कारियों को पब्लिक के सामने सिर पर कई गोलियां माकर उन्हें सजा दी जाती है।

Advertisement

संयुक्त अरब अमीरत (United Arab Emirates)

संयुक्त अरब अमीरत में दुष्कर्म करने वालों को अगर दोषी पाया गया तो न्याय बहुत तेजी से होता है। आरोपी को 7 दिनों के अंदर बीच चौराहे पर फांसी पर लटका दिया जाता है। इसके अलावा अगर उन्होंने पीड़िता के साथ ज्यादा अत्याचार किया है तो उनके प्राइवेट पार्ट को काटकर सिर काट दिया जाता है।

सऊदी अरब (Saudi Arabia)

सऊदी अरब में इस्लामिक कानून चलता है और ऐसी मान्यता है कि इस्लाम में बलात्कार करने वालों के लिए फांसी ही दी जानी चाहिए। अगर यहां पर किसी ने रेप जैसा घिनौना काम किया है और तो उन्हें Rape Law के तहत पब्लिक के सामने फांसी पर लटकाया जाता है।

इराक (Iraq)

इराक में बलात्कार करने वालों को मौत की सजा सुनाई जाती है और इसका तरीका काफी अलग होता है। आरोपी को बीच चौराहे पर बांध दिया जाता है और पब्लिक तब तक पत्थर मारती है जब तक वो मर नहीं जाता।

पोलैंड (Poland)

पोलैंड में बलात्कारी को सुअरों से कटवाया जाता है। हालांकि अब यहां ऐसा कानून आया है जिसमें आरोपी को नपुंसक बनाकर छोड़ दिया जाता है। इस चीज के साथ ही उसे जिंदगीभर जिल्लत सहनी पड़ती है।

चीन (China)

चीन में रेप करने वालों को मौत की सजा सुनाई जाती है। यहां जुर्म की सजा के लिए ट्रायल, मेडिकल जांच में प्रमाणित होने पर सीधे मृत्युदंड दे दिया जाता है जिसमें सिर्फ 4 दिन ही लगते हैं। इसलिए आरोपी को सही सूचना पर ही पकड़ा जाता है।

इंडोनेशिया (Indonesia)

यहां पर रेप की सजा आरोपी को नपुंसक बनाकर छोड़ने की है। इसके अलावा बलात्कारी के अंदर महिलाओं के हार्मोंस भी डाले जाते हैं जिससे उन्हें महिलाओं के दर्द का एहसास समय-समय पर होता रहे।

अमेरिका (United State of America)

अगर यहां पर दुष्कर्म का मामला सामने आता है तो Rape Law के अंतर्गत दोषी को आजीवन कारावास की सजा दी जाती है। हालांकि रेप की सजा के लिए अमेरिका के हर राज्यों के लिए अलग-अलग कानून बनाया गया है।

भारत (India)

यौन अपराध निरोधक कानून बनाकर भारत ने इस समस्या के लिए सख्त सजा तय की गई है। यहां दुष्कर्मी को 7 से 14 साल की सजा दी जाती है लेकिन अगर मामला ज्यादा क्रिटिकल है तो मौत का प्रावधान बनाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *