Self Development: मात्र 30 दिन में बदलें अपना जीवन, हर दिन करें ये 10 काम



10 Skills Need to Self Development |अक्सर लोगों के जीवन में कई तरह के उतार-चढ़ाव आते हैं जिसकी वजह से वे मेंटली डिस्टर्स से हो जाते हैं. इस वजह से ना उनका हेल्थ को सही रखने में मन लगता है और ना ही करियर को बनाने में कुछ सूझता है. मगर कभी भी किसी चीज का अंत नहीं होता है अगर इंसान पूरी तरह से निराश है और ये सोच रहा है कि अब उसके जीवन में कुछ नहीं बचा है या उनका जीवन बिल्कुल बदल नहीं सकता है.

तो उनका ये सोचना बिल्कुल गलत होता है,बस उन्हें थोड़ा धैर्य रखकर अपने आस-पास देखने की जरूरत होती है. वो कहते हैं ना उम्मीद की एक किरण काफी है और आज हम आपको मात्र 30 दिनों में खुद को बदलने के 10 स्किल (10 Skills Need to Self Development) बताएंगे. इन्हें ध्यान से पढ़िए और समझकर अपने जीवन में उतराने की कोशिश कीजिए, बदलवा जरूर आएगा.

30 दिनों में खुद को कैसे बदलें? | 10 Skills Need to Self Development

1. सुबह उठने पर तुरंत फोन नहीं उठाएं, बल्कि अपने ईष्ट देव या जिस भी ईश्वर को आप मानते हो उन्हें याद कर नये दिन की शुरुआत करो.

2. उठने के बाद एक घंटे अपनी फिटनेस पर लगाओ, जिसमें आधा घंटा वर्कआउट, 20 मिनट दौड़ लगाओ और 10 मिनट मेडिटेशन करो.

3. अब नित्य काम करो, स्नान करो, हेल्दी नाश्ता करो और अपने दिनभर के काम के बारे में फोकस करो. अगर आपका बिजनेस है तो उसे बढ़ाने के बारे में सोचो, नौकरी पेशा वाले अपने काम को बेहतर कैसे करें इस बारे में सोचो.



4. करियर को लेकर आपका जो भी लक्ष्य है, जिसमें भी दिलचस्पी है उससे संबंधित अच्छी किताब का कम से कम 10 पन्ना पढ़ो.

5. प्रोपर डाइट लेकर अपने काम पर निकल जाओ या फिर अगर आप घर पर ही काम करते हो तो उसमें फोकस करना शुरू कर दो.

6. किसी के बारे में बुरा मत कहो, बुरा मत सोचो और बुरा मत सुनो. कोई भी परफेक्ट नहीं है, हर किसी में कोई ना कोई कमी है, आप में भी होगी.

10 Skills Need to Self Development
10 Skills Need to Self Development

7. हो सके तो हर दिन किसी ना किसी की मदद करो इससे आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) आती है.

8. मन उदास है, किसी बात से परेशान है या फिर गुस्सा आ रहा है, इन सभी भावों में किसी भी इंसान के पास मत बैठो. बिल्कुल शांति से अकेले में बैठो और जिस ईश्वर को मानते हो उन्हें आंख बंद करके याद करो और अपनी समस्या उनसे कहकर छोड़ दो और मुस्कुराओ, धैर्य रखो सब ठीक होगा.



9. अगर आपके मन में अपना कोई बिजनेस करने का ख्याल है तो उसपर हर दिन कम से कम 1 घंटा काम करो. फायदा होने लगे तो समय बढ़ाते जाओ, सफलता जरूर मिलेगी लेकिन पूरी लगन के साथ काम करो.

10. लोगों से मुस्कुराकर मिलो, मन दुखी है फिर भी खुश रहने की कोशिश करो…..ये भाव आपको कामयाबी की बुलंदियों पर पहुंचा सकता है.

यह भी पढ़ें: प्रेरणादायक कहानी: कभी टैंपो चलाने वाला शख्स कैसे बना IPS ऑफिसर?

यह भी पढ़ें: सफलता की ओर ले जाती हैं APJ Abdul Kalam की 10 प्रेरणादायक बातें



Leave a Reply

Your email address will not be published.