1983 में भारत के लिए World Cup लाने वाले Kapil Dev से जुड़ी 10 रोचक बातें



बॉलीवुड के पॉपुलर डायरेक्टर कबीर खान के निर्देशन में बनी फिल्म  83 पिछले साल रिलीज होने वाली थी लेकिन कोरोना काल में ऐसा नहीं हो सका तो इस साल ये फिल्म बड़े पर्दे पर नजर आ सकती है. इस फिल्म में आप सभी क्रिकेट की दुनिया के बेताज बादशाह रह चुके Kapil Dev के जीवन की हर छोटी-बड़ी बात देखने को मिलेगी. फिल्म में कपिल देव का किरदार रणवीर सिंह निभा रहे हैं और उनकी पत्नी का किरदार दीपिका पादुकोण निभा रही हैं. फिल्म के पोस्टर्स रिलीज हो चुके हैं लेकिन ट्रेलर कुछ समय बाद सामने आ सकता है. फिलहाल आज कपिल देव आज अपना 63वां जन्मदिन मना रहे हैं और हम आपको Kapil Dev Biography in Hindi बताएंगे.

कपिल देव से जुड़ी अनसुनी बातें | Kapil Dev Biography in Hindi

1. 6 जनवरी, 1959 को चंडीगढ़ में जन्में कपिल देव का पूरा नाम कपिलदेव रामलाल निखंज है. इनकी पत्नी का नाम रोमी भाटिया है और एक बेटी अमिया देव हैं.

2. कपिल देव ने अपने क्रिकेट करियर की शुरु्रत साल 1975 में की थी, इसके तीन साल बा वे भारतीय टीम में शामिल हो गए थे. इन्होंने अपना पहले टेस्ट पाकिस्तान के साथ खेला था और कपिल सचिन तेंदुलकर से पहले सबसे कम उम्र में क्रिकेट में डेब्यू करने वाले क्रिकेटर थे.

3. कपिल देव ने भारतीय टीम में एंट्री मध्यम तेज गेंजबाज के रूप में की थी लेकिन जल्द ही वह बेहतरीन बल्लेबाज भी बन गए. कपिल के आने के बाद इंडियन क्रिकेट टीम में मध्यम तीव्र गति के गेंदबाजों की कमी दूर हो गई.

Kapil Dev
Image Source: Instagram/Kapil Dev

4. कपिल देव की सबसे खास बात आक्रमक अंदाज में बल्लेबाजी करने की थी और ये वो दौर था जब क्रिकेट की दुनिया में तेज गेंदबाजों का राज था. कपिल ने ना केवल वेस्टइंडीज के फास्ट बॉलर बल्कि दूसरी टीमों के तेज गेंदबाजों को भी अपनी पहचान खास तरीके से बता दी.

5. कपिल देव ने अपने टेस्ट करियर में 5000 से ज्यादा रन और 432 विकेट लिए. सर रिचर्ड हेडली के सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड कपिल देव ने ही तोड़ा था.



6. कपिल देव अपने करियर के दौरान बेहतरीन फिटनेस वाले खिलाड़ी रहे हैं और उनके टेस्ट करियर की 184 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए कपिल कभी रन आउट नहीं हुए.

7. साल 1983 में कपिल देव ने भारतीय क्रिकेट टीम को एक खास सौगात दी. विश्व कप कपिल देव की कप्तानी में ही भारत आया और इस टूर्नामेंट में भारत की हैसियत विश्व में एक कमजोर टीम की थी. मगर यहां कपिल देव ने इतिहास रहा और वर्ल्ड कप जीत लिया. खिताबी मुकाबले में भारतीय टीम ने उस समय की नंबर एक टीम वेस्टइंडीज को हराया था.

Kapil Dev
Image Source: Instagram/Kapil Dev

8. कपिल के करियर की सबसे यादगार पारी इसी विश्व कप के दौरान सामने आई. विश्व कप के एक अहम मैच में इंडियन टीम जिम्बाव्वे के खिलाफ 17 रन पर 5 बल्लेबाजों के आउट होने के संकट में थी लेकिन कपिल ने अकेले मैच को अपने पाले में लिया. कपिल देव ने उस मैच में 175 नाबाद रनों की पारी खेली थी. इसके साथ ही सैयद किरमानी के साथ 9वें विकेट के लिए नाबाद 126 रनों की पारी निभाई थी.

9. कपिल देव ने अपने क्रिकेट करियर में 225 वनडे मुकबलों में शिरकत की थी. इसमें से 253 विकेट के बाद 3783 रन बनाए.



10. कपिल देव एक शानदार क्रिकेटर के साथ ही एक बेहतरीन इंसान भी हैं. बाकी चीजें तो आपको उनकी बायोपिक में देखने को मिल जाएगी. Kapil Dev Birthday पर हम उन्हें ढेरों बधाई देते हैं.

यह भी पढ़ें- टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम की वो 10 मजेदार बातें, क्या आप जानते हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *